Kushinagar: एम्बुलेंस के अभाव में ठेले पर मरीज ले जाने के दावे हवा-हवाई, Fact Check में सपा की खुली पोल

Kushinagar News: सपा ने एम्बुलेंस के अभाव में ठेले से मरीज को स्वास्थ्य केंद्र ले जाने का वीडियो ट्वीट किया था। newstrack के फैक्ट चेक में दावे हवा-हवाई निकले।

aman
Written By amanReport Mohan Suryavanshi
Published on: 15 Dec 2022 1:00 PM GMT (Updated on: 15 Dec 2022 2:09 PM GMT)
X

तीमारदार रामाज्ञा

Kushinagar News: उत्तर प्रदेश के कुशीनगर जिले में ठेले पर मरीज को लादकर लाने का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो के साथ यूपी में स्वास्थ्य सेवाओं की बदहाली को दिखाने की कोशिश की गई। ये तस्वीर पूर्वांचल के कुशीनगर जिले के रामकोला सामुदायिक स्वास्थ्य की थी। ठेले पर मरीज को ले जाने वाले वीडियो को समाजवादी पार्टी के प्रवक्ता मनोज काका ने ट्वीट किया था। अपने ट्वीट में उन्होंने लिखा, 'यूपी के कुशीनगर में एम्बुलेंस के अभाव में ठेले पर मरीज को अस्पताल लेकर पहुंचा तीमारदार। लेकिन जब newstrack.com ने इस वायरल वीडियो की सत्यता की जांच की तो दूध का दूध और पानी का पानी हो गया।

ठेले पर मरीज को ले जाने का वीडियो सामने आने के बाद newstrack.com ने इसकी सत्यता की जांच की। newstrack टीम ग्राउंड जीरो पर पहुंची। तीमारदार से बातचीत की तो पता चला कि सच्चाई तो कुछ और ही है। सत्यता सामने आने के साथ ही समाजवादी पार्टी का झूठ भी सामने आया। तीमारदार ने जो बताया उससे एम्बुलेंस की किल्लत या किसी प्रकार की असुविधा की बात सामने नहीं आई।

क्या है मामला?

वीडियो में दिख रहा मरीज और तीमारदार कुशीनगर जिले के धुवाटिकर का रहने वाला है। तीमारदार रामाज्ञा ने newstrack.com को बताया कि वो स्वेच्छा से ठेले से अपने पोते को लेकर सामुदायिक स्वास्थ्य पहुंचा था। रामाज्ञा ने बताया कि, 'मैं एक मजदूर हूं। पढ़ा-लिखा भी नहीं हूं। मेरे पोते को फोड़ा हुआ था। जिसे लेकर मैं स्वेच्छा से अस्पताल आया हूं। यहां से इलाज कराकर सकुशल अपने घर चला गया। रामाज्ञा ने कहा, मैंने एंबुलेंस को कॉल किया ही नहीं था तो वो आते कैसे? रामाज्ञा ने कहा, ठेला ही हमें सुविधाजनक लगा। तो लेकर चले आए।'

सपा के दावों की खुल गई पोल

रामाज्ञा के इस बयान ने समाजवादी पार्टी के उन आरोपों की पोल खोलकर रख दी, जिसमें एम्बुलेंस नहीं मिलने की बात कही गई थी। मनोज काका के दावे हवा-हवाई हो गए। उनके दावे की पोल खोलकर रख दी। सपा प्रवक्ता के दावे महज राजनीतिक आरोप से ज्यादा और कुछ नहीं था। newstrack.com के फैक्ट चेक में सपा के दावे हवा-हवाई निकले।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story