×

खुले में शौच करने वालों से वसूला जाएगा जुर्माना, ड्रोन कैमरा रखेगा नजर

By
Published on: 14 Aug 2016 4:33 AM GMT
खुले में शौच करने वालों से वसूला जाएगा जुर्माना, ड्रोन कैमरा रखेगा नजर
X

कानपुर: अब ग्रामीण इलाकों में खुले में शौच करने वालों की खैर नहीं। उन पर ड्रोन कैमरे द्वारा निगरानी की जाएगी। अगर कोई भी खुले में शौच करता नजर आया तो उस पर जुर्माना भी लगाया जाएगा।

यह भी पढ़ें... VIDEO:खुले में शौच करने वालों पर DM ने बरसाए फूल,गंदगी पर डलवाई मिट्टी

-रविवार सुबह साढ़े पांच बजे सीडीओ अरुण कुमार के नेतृत्व में टीम ने ड्रोन कैमरे के जरिए ग्रामीण इलाकों में निगरानी के लिए का ट्रायल किया।

-सबसे पहले टीम ट्रायल के लिए कल्याणपुर ब्लॉक के ख्योरा कटरी गांव पहुंची और ड्रोन कैमरे से खेतों और खुले मैदानों की और योजना को अमलीजामा दिया।

-इस दौरान कोई भी ग्रामीण खुले में शौच करते नहीं पाया गया।

यह भी पढ़ें... DM विजय की अनोखी पहल, खुले में शौच करने वालों के पीछे बजवाएंगे सीटी

-जिस पर सीडीओ ने खुशी व्यक्त करते हुए अफसरों और कर्मियों के साथ-साथ जागरूकता अभियान को गंभीरता से गांव वालों द्वारा लिए जाने पर उनकी सराहना की।

खुले में शौच करने वालों पर लगेगा जुर्माना

सीडीओ ने ट्रायल को सफल बताया और कहा कि कैमरे के जरिए देखा गया, जिसमें ज्यादातर लोग सरकार द्वारा दिए जा रहे अनुदान से अपने घर में ही शौच बनवा के खुले में शौच करने से बचते नजर आ रहे हैं। यहां ट्रायल के दौरान कोई भी खुले में शौच करते नहीं पाया गया है।

यह भी पढ़ें... नीतीश कुमार के आवास के बाहर खुले में शौच, सोशल मीडिया में फोटो VIRAL

उन्होंने कहा कि सरकार की मंशा व अभियान को गंभीरता से न लेकर कोई भी व्यक्ति खुले में शौच करते पाया गया तो शुरुआत में उस गांव के प्रधान द्वारा उस व्यक्ति पर जुर्माना लगाया जाएगा और सफाई में आने वाला खर्च भी वसूला जाएगा। ट्रायल के दौरान ग्रामीणों में ड्रोन कैमरा कौतूहल का विषय बना रहा। टीम के ट्रायल कर जाने के बाद गांव के ग्रामणों में यह चर्चा करते हुए देखा गया।

Next Story