×

गणेश उत्‍सव: मेड इन चाइना मूर्तियों को लोगों ने कहा बाय-बाय

देश भर में शुक्रवार 25 अगस्‍त से 31 अगस्‍त तक गणेश उत्‍सव धूम धाम से मनाया जाना है। इसी के चलते राजधानी में भी जगह जगह क‍हीं गणपति उत्‍सव के लिए पंडाल सज कर तैयार हैं तो कहीं उन्‍हें फाइनल टच दिया जा रहा है। इस बार राजधानी में एक बात देखने को

tiwarishalini
Published on: 24 Aug 2017 12:26 PM GMT
गणेश उत्‍सव: मेड इन चाइना मूर्तियों को लोगों ने कहा बाय-बाय
X

लखनऊ: देश भर में शुक्रवार 25 अगस्‍त से 31 अगस्‍त तक गणेश उत्‍सव धूम धाम से मनाया जाना है। इसी के चलते राजधानी में भी जगह जगह क‍हीं गणपति उत्‍सव के लिए पंडाल सज कर तैयार हैं तो कहीं उन्‍हें फाइनल टच दिया जा रहा है। इस बार राजधानी में एक बात देखने को मिली कि इस बार ज्‍यादातर जगहों पर मेड इन चाइना गणपति से तौबा कर ली गई है और ड्रैगन का विनाश करती हुई इकोफ्रेंडली मूर्ति की स्‍थापना की गई है।

भक्‍तों की अनोखी मांग- चीन और पाकिस्‍तान को सद्बुद्धि दें गणपति

राजधानी में आगामी 25 से 31 अगस्‍त तक गणेश उत्‍सव की धूम रहेगी। इस दौरान इंदिरानगर, शिवाला, चौपटिया, आईटी कालेज के पास रामाधीन इंटर कालेज, गोमतीनगर में गणेश प्रतिमा की स्‍थापना की गई है।

इस बार गणेश भक्‍तों की मुरादों में एक अनोखी मुराद और जुड़ गई है, इसमें भक्‍त अपने भगवान से बौखलाए पड़ोसी देशों पाकिस्‍तान और चीन को सद्बुद्धि देने की मांग कर रहे हैं। शुभ संस्‍कार समिति के सदस्‍य ऋद्धि किशोर गौड़ ने बताया कि इस बार भगवान् गणेश की ड्रैगन का विनाश करते हुए इको फ्रेंडली मूर्ति बनवाई गई है। चीन और पाकिस्तान जैसे दुश्मनों को सद्बुद्धि दें भगवान गणेश, ऐसी हमारी कामना है।

चंदा इकट्ठा करके मनाते हैं गणेश उत्‍सव, 1 सितंबर को धूम धाम से होगा विसर्जन

गणपति उत्‍सव में लगे आचार्य पंडित गिरजाशंकर ने बताया कि वह पूरी टीम के साथ 25 अगस्‍त से लेकर 31 अगस्त तक 7 बजे से लेकर रात 10 बजे तक नित्‍य पूजन करते हैं। इस पूजन के लिए कमेटी आस पास के लेागों से चंदा इकट्ठा करती है।

इसके अलावा जो व्‍यक्ति इसमें अपना योगदान देना चाहता है, उसकी भेंट को स्‍वीकार किया जाता है। इस पूजन में संतान, धन, बुद्धि की प्राप्ति और रोग व क्‍लेश के नाश के लिए पूजा की जाती है। इसके बाद करीब एक सप्‍ताह के पूजन के बाद इस साल 1 सितंबर को गणपति विसर्जन किया जाएगा। जिला प्रशासन ने भी इसके लिए खास तैयारियां कर ली हैं।

tiwarishalini

tiwarishalini

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story