UP News: पीपुल हेड काउन्टिंग डिवाइस से होगी चालक, परिचालक एवं यात्रियों की संख्या की मानीटरिंग

UP Transport News: चालक व परिचालकों के व्यवहार की मानीटरिंग की जायेगी साथ ही बसों में यात्रा करने वाले यात्रियों की गणना एवं सुरक्षा भी सुनिश्चित होगी।

Anant kumar shukla
Published on: 24 Nov 2022 4:07 AM GMT
Transport of UP
X

Transport of UP (photo: social media )

UP News: परिवहन निगम में लगातार बदलाव का दौर जारी है। इसी क्रम में अब पायलट प्रोजेक्ट के तहत यात्रियों की सुरक्षा के लिए वीडियो मोनिटरिंग व्यवस्था लगू होने जा रही है। उत्तर प्रदेश के परिवहन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दयाशंकर सिंह ने बताया कि परिवहन निगम में यात्रियों को बेहतर सुविधा एवं सुरक्षा प्रदान करने के लिए तथा निगम में पारदर्शी व्यवस्था अपनाने हेतु नई तकनीक का समावेश लगातार किया जा रहा हैं। इसी दिशा में आगे बढ़ते हुए परिवहन निगम अपनी बसों में निगम के राजस्व एवं यात्रियों की सुरक्षा की दिशा में एक नई पहल करते हुए कैमरा आधारित पीपुल हेड काउन्टिंग डिवाइस व्यवस्था लागू की है। इसके माध्यम से चालक व परिचालकों के व्यवहार की मानीटरिंग की की जायेगी साथ ही बसों में यात्रा करने वाले यात्रियों की गणना एवं सुरक्षा भी सुनिश्चित होगी। पाइलेट प्रोजेक्ट के तौर पर इस तकनीकी का सर्वप्रथम वाराणसी क्षेत्र की बसों में लाइव टेस्टिंग प्रारम्भ कर दी गयी है।

एक माह के बाद सभी बसों में लग सकता है यह डिवाइस

दयाशंकर सिंह ने बताया कि 01 माह के अध्ययन उपरान्त प्राप्त आख्या अनुसार इसे प्रदेश में संचालित सभी बसों में लागू करने पर विचार किया जायेगा। उन्होंने बताया कि इस व्यवस्था के अन्तर्गत चालक का सम्पूर्ण व्यवहार जैसे झपकी आना, नींद आना, मोबाइल पर बाते करना आदि पर अलार्म जनरेट होगा, जिसके आधार पर चालक को सर्तक कर बस में यात्रारत यात्रियों की सुरक्षित यात्रा सुनिश्चित होगी।

सिंह ने बताया कि पीपुल हेड काउन्टिंग डिवाइस से वाहन में चढ़ने-उतरने वाले प्रत्येक यात्री की कैमरा आधारित छवि एवं गणना की लाइव सूचना मानीटरिंग सेन्टर को प्राप्त होगी। जिसका मिलान निगम की नई टिकट प्रणाली में प्राप्त रियल टाइम आकड़ों से कर निगम आय की शत-प्रतिशत निगरानी सुनिश्चित होगी। उन्होंने बताया कि रोडवेज बसों में यात्रियों की संख्या एवं टिकटों की संख्या में गड़बड़ी की शिकायत भी दूर होगी।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story