×

यहां के लोग मानसिक संबल से कोरोना को दे रहे मात, मनोविज्ञान विभाग का खुलासा

लॉकडाउन के दौरान लोगों को किसी प्रकार का तनाव न होने पाए उसके लिए चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय ने विशेष प्रबंध किए। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर नरेंद्र कुमार तनेजा ने लोगों के मानसिक तनाव को दूर करने की जिम्मेदारी मनोविज्ञान विभाग को सौंपी।

SK Gautam
Published on: 23 April 2020 10:20 AM GMT
यहां के लोग मानसिक संबल से कोरोना को दे रहे मात, मनोविज्ञान विभाग का खुलासा
X

मेरठ: उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले में लोग कोरोना वायरस को मानसिक संबल से मात दे रहे हैं। इसका खुलासा चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के मनोविज्ञान विभाग की हेल्पलाइन से हुआ। कोरोना आपदा से निपटने के लिए केंद्र और प्रदेश सरकार अनेक महत्वपूर्ण कदम उठा रही है। इसमें शिक्षण संस्थानों की भूमिका भी अग्रणी हैं।

तनाव को दूर करने की जिम्मेदारी मनोविज्ञान विभाग को सौंपी

लॉकडाउन के दौरान लोगों को किसी प्रकार का तनाव न होने पाए उसके लिए चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय ने विशेष प्रबंध किए। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर नरेंद्र कुमार तनेजा ने लोगों के मानसिक तनाव को दूर करने की जिम्मेदारी मनोविज्ञान विभाग को सौंपी। मनोविज्ञान विभाग ने इसके लिए पांच हेल्पलाइन बनाई गई। जिसमें विभाग द्वारा 5 शिक्षकों के नंबर्स भी जारी किए गए थे। जो कि सुबह 9 से 11 तथा दोपहर 3 बजे से 6 बजे तक उपलब्ध रहते हैं।

दो सप्ताह में आई 109 कॉल

विश्वविद्यालय द्वारा बनाई गई पांच हेल्पलाइन पर दो सप्ताह में 109 कॉल आई है। हेल्पलाइन पर जब लोगों से जब बात की गई तो उन्होंने अपने को मानसिक रूप से मजबूत बताया तथा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कोरोन के खिलाफ चल रही मुहिम में साथ देने की बात कही। जब उनसे कॉल करने का कारण पूछा गया तो उन्होंने कहा कि हमने तो केवल इसलिए कॉल की विश्वविद्यालय की परीक्षाओं के बारे जानकारी लेना चाह रहे थे। किस तरीके से पढाई करें। किस तरीके से विश्वविद्यालय की परीक्षाएं शुरू होगी और किस प्रकार परीक्षाओं की तैयारी करें।

ये भी देखें: लॉकडाउन के 30 दिन, देखें कैसे बदल गई इस सांसद की जिंदगी

कुलपति की मुहिम को सराहा

विश्वविद्यालय द्वारा बनाई गई हेल्पलाइन आई कॉल पर लोगों ने माननीय कुलपति की मुहिम को सराहा। कहा कि कोरोना के खिलाफ लडाई में लोगों का मनोबल बढाने के लिए कुलपति द्वारा चलाई गई हेल्पलाइन एक अच्छी पहल है। ये हेल्पलाइन लोगों को मानसिक मजबूती प्रदान करेगी। चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय कैंपस स्थित मनोविज्ञान विभाग की विभागाध्यक्ष प्रो0 स्नेहलता जायसवाल का कहना है कि जब से हेल्पलाइन पर प्रतिदिन 8 कॉल आ रही हैं। अधिकांश कॉल परीक्षाओं और उसकी तैयारी से सम्बंधित है। रही बात कोरोना से डर की तो लोग मानसिक रूप से काफी मजबूत है।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story