Constable Exam 2024: सिपाही भर्ती परीक्षा का पेपर आउट कराने का फर्जी दावा करने वाला गिरफ्तार, टेलीग्राम से कर रहा था वसूली

Constable Exam 2024: STF से दी गई जानकारी के अनुसार मूलरूप से जनपद भदोही के थाना सुरियांवा निवासी ठाकुर प्रसाद का पुत्र अनिरूद्ध मोदनवाल इंटर की परीक्षा पास कर के प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहा है।

Santosh Tiwari
Published on: 24 Aug 2024 10:01 AM GMT
UP Constable Exam 2024
X
UP Constable Exam 2024

Constable Exam 2024: यूपी एसटीएफ ने सिपाही भर्ती परीक्षा में पेपर आउट कराकर अभ्यर्थियों को बेचने का दावा करने वाले आरोपी अनिरुद्ध मोदनवाल को गिरफ्तार किया है। उसके पास से एक मोबाइल, एयरटेल पेमेंट बैंक का ATM कार्ड और अभ्यर्थियों द्वारा भेजी गई रकम के स्क्रीनशॉट भी बरामद हुए हैं। STF ने आरोपी के खिलाफ गाजीपुर थाने में मुकदमा दर्ज कराया है। साथ ही उससे पूछताछ की जा रही है। यह पूरा रैकेट टेलीग्राम एप पर चल रहा था।

खुद इंटर पास है और करने लगा पेपर बेचने का दावा

STF से दी गई जानकारी के अनुसार मूलरूप से जनपद भदोही के थाना सुरियांवा निवासी ठाकुर प्रसाद का पुत्र अनिरूद्ध मोदनवाल इंटर की परीक्षा पास कर के प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहा है। गिरफ्तार अभियुक्त ने पूछताछ में STF को बताया कि वह इण्टर की परीक्षा वर्ष 2024 में पास करके प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करता है। टेलीग्राम पर Earn Money Online ग्रुप पर पार्ट टाइम पैसा कमाने का मैसेज था, जिसपर उसके द्वारा चैटिंग करते हुए बताया गया कि वह पार्ट टाइम काम करना चाहता है। इसके बाद ग्रुप संचालक और इस गैंग के मास्टर माइंड अभय कुमार श्रीवास्तव ने उसे लखनऊ बुलाया और फर्जी नाम व पते का एक सिम उपलब्ध कराते हुए उसके मोबाइल फोन पर गूगल-पे, फोन-पे, एअरटेल पेमेन्ट बैंक का एप डाउनलोड कर दिया। साथ ही आरोपी के पते पर ही एअरटेल पेमेन्ट बैंक का एटीएम ऑर्डर कर उससे कहा कि तुम्हें टेलीग्राम पर मेरे ग्रुप UP Police Constable paper Leaked चैनल का संचालन करना है। शेष मैं समय-समय पर तुमको टेलीग्राम के माध्यम से बताता रहूँगा। अभय ने आरोपी अनिरूद्ध से यह भी कहा कि तुम्हें प्रत्येक अभ्यर्थी से प्रश्न पत्र उपलब्ध कराने के लिए एक-एक लाख रुपये मांगने हैं लेकिन यदि कोई कम पैसे भी देने को कहता है तो भी उससे पैसे मंगा लेना और परीक्षा से पूर्व तक प्रश्न पत्र उपलब्ध कराने का झाँसा देते रहना। इससे जो भी पैसा हम लोगों को मिलेगा उसमें तुमको भी हिस्सा मिलेगा।

टेलीग्राम से शुरू किया फर्जी दावा

आरोपी अनिरूद्ध ने बताया कि उसने अभय के कहने पर टेलीग्राम एप पर Perbot7 नाम से खाता बनाया और पेपर उपलब्ध कराने के दावे शुरू कर दिए। इसके बाद उप्र पुलिस आरक्षी भर्ती परीक्षा के अभ्यर्थियों के मैसेज उपरोक्त टेलीग्राम चैनल पर आने लगे और कुछ लोगों ने पैसा भी भेजना आरम्भ कर दिया। जो पैसा खाते में आता था उसे वह एसबीआई और बीओबी के एटीएम से निकाल लेता था। पैसे को कई बार सबने आपस में बांटा भी था।

पैसे देने के बाद लोगों ने बनाया दबाव तो दिए फर्जी पेपर

आरोपी ने पूछताछ में यह भी बताया कि पैसे देने के बाद लोगों ने पेपर की मांग उठाई। थोड़े दिन बाद वह लोग पेपर उपलब्ध कराने का ज्यादा दबाव बनाने लगे। इसके बाद उसने यह बात अभय श्रीवास्तव से बताई तो अभय ने कहा कि गूगल से कोई पुराना पेपर डाउनलोड कर लो और एडिट करके अपने चैनल पर डाल दो। इसके बाद आरोपी ने गूगल से पुराना पेपर डाउनलोड कर एडिट करके UP Police Constable Paper Leaked चैनल पर डाल दिया था।

मुखबिर की सूचना पर STF ने दबोचा, गैंग की तलाश शुरू

एसटीएफ अधिकारियों ने बताया कि शनिवार को एक टीम थाना गाजीपुर क्षेत्र में गश्त पर थी। इस बीच मुखबिर ने बताया कि उप्र पुलिस आरक्षी भर्ती परीक्षा का प्रश्न पत्र उपलब्ध कराने का झाँसा देकर अभ्यर्थियों से ऑनलाइन पैसा वसूलने वाले गिरोह का एक सदस्य राजकीय पालीटेक्निक के गेट के पास फैजाबाद रोड पर खड़ा अपने साथी का इंतजार कर रहा है। इस सूचना पर स्थानीय पुलिस को साथ लेकर मुखबिर के बताए स्थान पर पहुंची टीम ने उसे गिरफ्तार कर लिया। आरोपी ने बताया कि उसके साथ मन्नू अग्रवाल भी इस फर्जीवाड़े में शामिल है। फिलहाल पुलिस अब उसकी तलाश कर रही है। साथ ही गैंग के तार कहां- कहां से जुड़े हैं इस बात की जांच भी की जा रही है। आरोपी के खिलाफ थाना गाजीपुर में 360/2024 धारा 112 बीएनएस एवं 11(7), 13(5) उप्र सार्वजनिक परीक्षा में अनुचित साधनों का निवारण-2024 व 66डी आईटी एक्ट के तहत केस दर्ज किया गया है।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story