×

Lucknow: लखनऊ में पेट्रोल-डीजल की चोरी, कहीं आप भी तो नहीं जा रहे हैं इस जगह पर

Lucknow News: लखनऊ में पेट्रोल-डीजल की चोरी की लगातार मिल रही शिकायत पर एसटीएफ ने जब शनिवार को नेताजी व उनके गैंग पर शिकंजा कसा तो वह पुलिस टीम पर ही हमलावर हो गए।

Shiva Sharma
Published on: 21 May 2022 4:55 PM GMT
Petrol-diesel theft racket exposed by STF in Lucknow
X

लखनऊ में पेट्रोल-डीजल की चोरी: Photo - Social Media

Lucknow News: एक तरफ पेट्रोल व डीजल के बढ़ते (Rising prices of petrol and diesel) दाम से आम आदमी परेशान है, वहीं दूसरी तरफ नेताजी पेट्रोल पंप तक पहुंचने से पहले ही टैंकर ड्राइवर की मदद से पेट्रोल व डीजल चुरा ( Petrol diesel theft) लेते थे। टैंकर से चोरी किए गए ईंधन की मात्रा को पूरा करने के लिए उतना पानी मिला देते थे। यहीं नहीं टैंकर से चुराए गए एल्कोहल से अवैध रुप से शराब बनाकर उसे बेचते भी थे। लगातार मिल रही शिकायत पर एसटीएफ ने जब शनिवार को नेताजी व उनके गैंग पर शिकंजा कसा तो वह पुलिस टीम पर ही हमलावर हो गए।

एसटीएफ की टीम (UP STF Team) को कार से कुचलने का प्रयास किया। दर्जनों समर्थकों के साथ पहुंच कर पकड़े गए दो आरोपियों को मौके से भी छुड़ा ले गए। एसटीएफ ने मौके से दो आरोपियों को गिरफ्तार किया और वहां से टैंकर समेत मारी मात्रा में चोरी किए गए ईंधन व अन्य सामान को जब्त कर लिया। नेताजी समेत सात साथियों के खिलाफ मोहनलालगंज (Thana Mohanlalganj) में एफआईआर दर्ज कराई है। जिसमें दो दर्जन से ज्यादा अज्ञात लोग के खिलाफ भी केस दर्ज किया गया है ।


सपा के जिला पंचायत सदस्य करते थे अवैध कारोबार

एसटीएफ डीएसपी अवनीश्वर श्रीवास्तव (STF DSP Avneshwar Srivastava) ने बताया कि मोहनलालगंज के मानखेड़ा निवासी अरूण यादव सपा से जिला पंचायत सदस्य है। उनके मानखेड़ा में एक हाता है। इस हाता में डिपो से आने वाले टैकरों से बिना डिजिटल लॉक खोले पेट्रोल, डीजल व डीनेचर्ड स्प्रिट चोरी करके उसमें मिलावट कर बेचने की शिकायत मिल रही थी। स्प्रिट से अवैध रुप से शराब बनाकर भी बेची जा रही थी। यूपी समेत आस-पास के राज्यों से डिस्टिलरियों से पंजाब व हरियाणा को जाने वाली स्पेशल डिनेचर्ड स्प्रिट व इथनेनाल के टैंकरों से अरुण यादव का गैंग ड्राइवरों से मिलीभगत करके चुराता था। मानखेड़ा के कनकहा रेलवे स्टेशन के पास बने हाता में यह अवैध कारोबार संचालित किया जा रहा था।


मात्रा पूरी करने के लिए मिलाया जाता था पानी

डीएसपी एसटीएफ के अनुसार हाता में बड़ा गेट है। टैंकर ड्राइवर से मिलीभगत कर पूरे टैंकर को हाता के अंदर पहुंचा दिया जाता था। फिर बिना डिजिटल लॉक खोले ऊपर की तरफ लगे ढक्कन खोलकर पाइप से पेट्रोल, डीजल व स्प्रिट को 50-60 लीटर के ड्रम में भरा जाता था। टैंकर मे ईधन की मानक को पूरा करने के लिए उससे निकालने गए ईधन की मात्रा के बराबर पानी मिलाकर दिया जाता था। स्प्रिट व इथेनाल से अवैध रुप से शराब बनाकर आस-पास के एरिया में सप्लाई की जाती थी जबकि पेट्रोल व डीजल को बेचा जाता था।

ये हुआ बरामद

- 35 हजार बैरल अवैध डीनेचर्ड स्प्रिट (कीमत 13 लाख रुपये)

- एक टैंकर पीबी 11 सीएम 4202

- 25 ड्रम पेट्रोल

- 3 ड्रम डीजल

- 41 खाली ड्रम 50 लीटर के

- एक ड्रम से तेल निकलाने वाली मशीन

- 5 व 10 लीटर मापक उपकरण

- एक पाइप 30 फीट (टैंकर से तेल व स्प्रिट निकालने के लिए)

- पैकिंग मशीन

- एक मोबाइल फोन व 81 सौ रुपये कैश


यह लोग करते थे अवैध कारोबार के

1- अरुण यादव सपा जिला पंचायत सदस्य निवासी मानखेड़ा मोहनलालगंड

2-छोटू उर्फ स्वागत (जिला पंचायत सदस्य का भाई) निवासी मानखेड़ा मोहनलालगंज

3-मो. मोहनिस (गिरफ्तार) निवासी सराया खजूर छजलैट, मुरादाबाद

4- निर्मल यादव निवासी मानखेड़ा मोहनलालगंज

5- गोलू उर्फ धीरज सिंह निवासी लोहारामऊ उन्नाव

6- दीपू निवासी सेहगो रायबरेली

7-पवन यादव निवासी मऊ मोहनलालगंज

8- अरुण यादव के साथ तीस चालीस अन्य समर्थक (अज्ञात)

गिरफ्तार हुए आरोपी

- मो. मोहनिस (गिरफ्तार) निवासी सराया खजूर छजलैट, मुरादाबाद

- निर्मल यादव निवासी मानखेड़ा मोहनलालगंज

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story