×

यूपी में सस्ता नहीं होगा पेट्रोल डीजल, सरकार का कीमत में कटौती का इरादा नहीं

कई राज्यों में तो पेट्रोल का दाम सौ रुपये प्रति लीटर से भी ज्यादा हो गया है। जिसके बाद पांच राज्यों ने पेट्रोल और डीजल पर लगने वाले वैट को कम कर दिया है।

Roshni Khan
Published on: 10 March 2021 7:24 AM GMT
यूपी में सस्ता नहीं होगा पेट्रोल डीजल, सरकार का कीमत में कटौती का इरादा नहीं
X
यूपी में सस्ता नहीं होगा पेट्रोल डीजल, सरकार का कीमत में कटौती का इरादा नहीं (PC: social media)

नई दिल्ली: देश में बढ़ते पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोत्तरी को लेकर विपक्षी दल केन्द्र सरकार पर हमलावर हैं। कुछ राज्यों ने अपने यहां जनता को राहत देने के लिए इसमें राहत भी दी है। अब अन्य राज्यों के लोग भी अपनी सरकारों से पेट्रोल डीजल पर वैट कम करने की मांग कर रहे हैं। पर भाजपा शासित राज्यों में इसके दामों में कमी करने का कोई इरादा नहीं है। यूपी सरकार भी साफ कह चुकी है कि वह दामों में कोई कमी नहीं करने जा रही है।

ये भी पढ़ें:तिब्बत जन विद्रोह दिवस पर विशेष: अभी भी धधक रही है स्वतंत्रता की आग

पेट्रोल का दाम सौ रुपये प्रति लीटर से भी ज्यादा हो गया है

कई राज्यों में तो पेट्रोल का दाम सौ रुपये प्रति लीटर से भी ज्यादा हो गया है। जिसके बाद पांच राज्यों ने पेट्रोल और डीजल पर लगने वाले वैट को कम कर दिया है। अब इन राज्यों में बिक रहा पेट्रोल और डीजल बाकी राज्यों के मुकाबले सस्ता मिल रहा है। यह सभी गैर भाजपा राज्य हैं। इनमें राजस्थान, असम, पश्चिम बंगाल, नागालैंड और मेघालय शामिल हैं। इन राज्यों ने पेट्रोल और डीजल पर लगने वाला वैल्यू एडेड टैक्स (वैट) घटा दिए हैं। पश्चिम बंगाल में चुनाव होने के कार ममता बनर्जी ने भी वैट को कम किया है।

राजस्थान ने पिछले महीने जनवरी में घटाया था

सबसे पहले राजस्थान ने पिछले महीने जनवरी में घटाया था। वहीं, नागालैंड और मेघालय सरकार ने भी अपने यहां पेट्रोल और डीजल के दामों में कटौती की है। पर जहां तक भाजपा शासित राज्यों की बात है तो कहीं पर भी वैट को कम नहीं किया गया है। इन सरकारों की खासियत यह हैकि वह केन्द्र सरकार के निर्देशों पर ही काम करती आ रही हैं।

यूपी विधानसभा के बजट सत्र में विपक्ष पेट्रोल डीजल के दामों को घटाने की मांग कर चुका है

हाल ही में यूपी विधानसभा के बजट सत्र में विपक्ष पेट्रोल डीजल के दामों को घटाने की मांग कर चुका है। जिस पर उत्तर प्रदेश सरकार ने कहा कि पेट्रोल और डीजल पर लागू राज्य कर में कटौती का कोई प्रस्ताव नहीं है। विधानसभा में समाजवादी पार्टी के इस बारे में सवाल पर औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना साफ कह चुके हैं कि इस वक्त उत्तर प्रदेश के लोगों को आंध्र प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, तेलंगाना, ओडिशा, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, गुजरात, बिहार, तमिलनाडु, झारखंड, पश्चिम बंगाल, पंजाब और उत्तराखंड राज्यों के मुकाबले कम कीमत पर डीजल मिल रहा है।

ये भी पढ़ें:सावित्रीबाई पुण्यतिथि: देश की पहली विद्रोही महिला कवयित्री, कलम से किया जागरूक

राज्य सरकार फिलहाल पेट्रोल डीजल के दामों में कमी करने पर कोई विचार नहीं कर रही है

वह इसे लेकर दावा भी कर चुके हैं कि उत्तर प्रदेश के लोगों को मध्य प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, बिहार, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, पंजाब, ओडिशा, दिल्ली, उत्तराखंड और छत्तीसगढ़ के मुकाबले कम कीमत पर पेट्रोल भी उपलब्ध है। यूपी में इस समय पेट्रोल की कीमत 89.04 रुपए वहीं डीजल की कीमत 81.60 रुपए है। सरकार के इस जवाब से साफ है कि राज्य सरकार फिलहाल पेट्रोल डीजल के दामों में कमी करने पर कोई विचार नहीं कर रही है।

रिपोर्ट- श्रीधर अग्निहोत्री

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story