×

आगरा जिला प्रशासन की अनोखी पहल, प्रशासन को फोन पर बता सकेंगे किसने मांगी घूस

By
Published on: 24 Oct 2016 7:41 PM GMT
आगरा जिला प्रशासन की अनोखी पहल, प्रशासन को फोन पर बता सकेंगे किसने मांगी घूस
X

आगराः भ्रष्टाचार को मिटाने के लिए आगरा जिला प्रशासन ने अनोखी पहल की है। हर रोज 100 लोगों को फोन कर उनसे पूछा जाएगा कि क्या किसी काम के लिए सरकारी कर्मचारी ने घूस ली या मांगी है। उन्हें रिश्वत लेने वाले अफसर या बाबू और घूस की रकम बतानी होगी। जिनके खिलाफ आरोप होगा, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

प्रकोष्ठ बनाया गया

डीएम गौरव दयाल ने बताया कि आम लोगों को सरकारी विभागों से कई काम होते हैं। इस दौरान भ्रष्टाचार होता है। इसे रोकने के लिए कलेक्ट्रेट में एसएनटीसी प्रकोष्ठ बनाया गया है। इसके प्रभारी जिला सूचना अधिकारी बीपी सिंह होंगे।

बातचीत रिकॉर्ड की जाएगी

डीएम के मुताबिक प्रकोष्ठ पूरे जिले में 100 लोगों को फोन कर रिश्वत और उसे लेने वाले कर्मचारी के बारे में जानकारी हासिल करेगा। पूरी बातचीत को रिकॉर्ड किया जाएगा। बातचीत की ट्रांसस्क्रिप्ट तैयार कर उनके सामने पेश किया जाएगा। जो बातचीत विश्वसनीय लगेगी, उन्हें प्रमाण मानते हुए विभागीय कार्रवाई और सस्पेंड करने जैसे कदम उठाए जाएंगे। गंभीर मामलों में दोषी कर्मचारी के खिलाफ एफआईआर भी होगी।

इस तरह काम करेगा प्रकोष्ठ

एक रजिस्टर पर शिकायतकर्ता का नाम, पिता का नाम, पता और मोबाइल नंबर दर्ज होगा। मोबाइल नंबर गलत लिखा तो प्रकोष्ठ के कर्मचारी पर कार्रवाई होगी। कोई भी प्रकोष्ठ को सबूत समेत शिकायत दे सकेगा। अगर किसी घूसखोर कर्मचारी को ट्रैप कराना हो तो सेल प्रभारी से संपर्क कर उस कर्मचारी से शिकायतकर्ता की बातचीत रिकॉर्ड की जाएगी। इससे धन मांगने से संबंधित बातचीत दर्ज हो जाएगी। जिसके बाद कार्रवाई होगी।

Next Story