×

PhysicsWallah: यूपी का अलख पांडे अमीरों की लिस्ट में शामिल, आइए जाने कौन है ये फीजिक्स वाला

PhysicsWallah's Alakh Pandey: प्रयागराज के फिजिक्सवाले अलख पांडेय को इंटरनेशनल हुरून रिच लिस्ट 2022 (Hurun Global Rich List 2022) में स्थान मिला है। अमीरों की इस लिस्ट में उत्तर प्रदेश के 25 अमीरों शख्सियतों के नाम हैं और इन्हीं नामों में अलख पांडेय भी एक नाम है।

Vidushi Mishra
Published on: 24 Sep 2022 10:22 AM GMT
alakh pandey
X

अलख पांडे (फोटो- सोशल मीडिया)

PhysicsWallah's Alakh Pandey: फिजिक्सवाले अलख पांडेय नाम तो आपने भी सुना होगा। जी हां वही प्रयागराज के फिजिक्सवाले अलख पांडेय को इंटरनेशनल हुरून रिच लिस्ट 2022 (Hurun Global Rich List 2022) में स्थान मिला है। अमीरों की इस लिस्ट में उत्तर प्रदेश के 25 अमीरों शख्सियतों के नाम हैं और इन्हीं नामों में अलख पांडेय भी एक नाम है। अलख पांडेय जिन्होंने टीचर होते हुए इतना बड़ा स्टार्टअप बना लिया। अलख पांडेय फिजिक्सवाला के संस्थापक और सीईओ हैं। वहीं अब हुरुन इंडिया और आईआईएफएल वेल्थ की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत के सबसे नए एडटेक यूनिकॉर्न फिजिक्स वल्लाह के सह-संस्थापक अलख पांडे और प्रतीक माहेश्वरी और क्विक कॉमर्स जल्द ही ज़ेप्टो के सह-संस्थापक कैवल्य वोहरा करोड़पति क्लब में शामिल होने वाले सबसे नए शख्स हैं।

वैसे तो अलख पांडेय को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए जाना जाता है। बच्चों को उनके पढ़ाने का अलग अंदाज और समझाने के जबरदस्त ट्रिक बहुत ही पसंद आती है। जिसके बाद से ही अलख पांडेय सिर्फ यूपी ही नहीं पूरे भारत देश के लिए एक मशहूर नाम बन गया।

अलख पांडेय ने रचा इतिहास

अलख पांडेय का बचपन बहुत ही संघर्षों से बीता। अपनी मेहनत और काबिलियत के दम पर अलख पांडेय ने ये मुकाम हासिल किया है। देश में जिस समय महामारी का दौर था उस साल 2020 में लॉकडाउन के दौरान अलख पांडे के यूट्यूब चैनल से देश के लाखों बच्चों को जो नीट और जेईई जैसे प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे थे उनको बहुत फायदा हुआ। वहीं अब इसी साल अलख पांडेय ने प्रतीक माहेश्वरी के साथ मिलकर फिजिक्सवाला प्राइवेट लिमिटेड के रूप में बतौर कंपनी रजिस्टर कर ली।

हुरुन इंडिया और आईआईएफएल वेल्थ की रिपोर्ट में कहा गया है कि 19 वर्षीय वोहरा वास्तव में सबसे कम उम्र के भारतीय और कम से कम 1,000 करोड़ रुपये की निजी संपत्ति रखने वाले पहले युवा बन गए हैं। आईआईएफएल वेल्थ हुरुन इंडिया रिच लिस्ट 2022 शीर्षक से दिखाया गया। 20 साल की पलिचा ने भी इस सूची में जगह बनाई है। रिपोर्ट में आगे दिखाया गया है कि 10 साल पहले, 'रिच लिस्ट' में सबसे कम उम्र के भारतीय की उम्र 37 साल थी।

30 वर्षीय अलख पांडे और फिजिक्सवाला के सह-संस्थापक प्रतीक माहेश्वरी ने भी सूची में अपनी शुरुआत की। रिपोर्ट के अनुसार, अलख पांडे और प्रतीक माहेश्वरी दोनों के पास 4,000 करोड़ रुपये की व्यक्तिगत संपत्ति है और 1,103 व्यक्तियों की सूची में 399वें स्थान पर हैं। पांडे और माहेश्वरी द्वारा महामारी के दौरान स्थापित एक एडटेक कंपनी फिजिक्सवाला ने जून में 100 मिलियन डॉलर की फंडिंग का पहला दौर जुटाया, जिसका मूल्य कंपनी को 1.1 बिलियन डॉलर था।

IIFL वेल्थ हुरुन इंडिया रिच लिस्ट 2022 ने दिखाया कि 1,000 करोड़ रुपये या उससे अधिक की व्यक्तिगत संपत्ति रखने वाले भारतीयों की संख्या 2022 में पहली बार 1,100 से ऊपर रही। इसके अलावा, 2022 में संख्या में 96 की वृद्धि हुई। पिछले पांच वर्षों के दौरान, संख्या 62 प्रतिशत बढ़ी है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story