×

भूमिगत मेट्रो स्टेशनों की ‘सूरत’ दिखने लगी ‘खूबसूरत’, फिनिशिंग का काम शुरू, देखें तस्वीरें

Shivakant Shukla
Published on: 15 Dec 2018 1:41 PM GMT
भूमिगत मेट्रो स्टेशनों की ‘सूरत’ दिखने लगी ‘खूबसूरत’, फिनिशिंग का काम शुरू, देखें तस्वीरें
X

लखनऊ: नार्थ साउथ खंड ए के अंतर्गत बन रहे भूमिगत मेट्रो स्टेशनों चौधरी चरण सिंह व हुस्सैनगंज का आज प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने निरीक्षण किया।

अपने निरीक्षण की शुरुवात उन्होंने चौधरी चरण सिंह मेट्रो स्टेशन से की, यहाँ पर उन्होंने सबसे पहले स्टेशन के अंदर प्रवेश करने वाले द्वारो के कार्यो को देखा जिसके बाद कौन्कोर्से पर बने रेल के सञ्चालन में बनाये रखने वाले सभी कक्षों को बारी बारी से देखा। जिसमे इलेक्ट्रिकल, एक्स्ससफेयर ऑफिस, टिकेट ऑफिस मशीन, सिक्यूरिटी, स्टेशन एंट्रेंस अन पेड एरिया, सी०डी०ऍम०ए, जी०एस०ऍम जैसे तमाम महत्वपूर्ण कक्ष और इसमें विद्युतीकरण का काम भी अपने अंतिम चरण में चल रहा है।

ये भी पढ़ें— Good News: लखनऊ मेट्रो ने लौटाया यात्री का बीस हजार नकद और एटीएम कार्ड

इसके साथ ही कौन्कोर्से पर किये जा रहे आर्ट वर्क जो की एलिवेटेड स्टेशनो से बिलकुल अलग होंगे, मेट्रो के सभी भूमिगत स्टेशनों में दिखेंगे, इनमे लखनऊ की संस्कृति भी झलकेगी साथ ही प्लेटफार्म पर फ्लूरिंग टाइल्स को लगाने का काम भी पूरा कर लिया गया है। इस भाग में बने इलेक्ट्रिकल शाफ़्ट ,टेलिकॉम,सिग्नलिंग,यू०पी०एस,डी०बी रूम भी बन चुके है। इनमें फिनिशिंग का काम किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें— खुशखबरी: लखनऊ मेट्रो के गो स्मार्ट कार्ड से भरिए हाउस और वॉटर टैक्स, मिलेंगी कई सुविधाएं

इसके बाद प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने हुस्सैनगंज मेट्रो स्टेशन का निरीक्षण किया। यहाँ पर उन्होंने सबसे पहले प्रवेश और निकास द्वारों का जायज़ा किया और उसके निर्माण कार्य की प्रगति को देखा और यहाँ बनाये गए ग्रीन एरिया को देख के संतुष्टि व्यक्त किया। आगे बढ़ते हुए उन्होंने कोन्कोर्स एरिया का निरीक्षण किया|

ये भी पढ़ें— हमारी पार्टी भाई बेटे, माँ बेटे, और अकेली महिला की पार्टी नहीं है: BJP नेता

बता दे की यहाँ पर भी पूरे एरिया में टाइल्स को बिछाने का कार्य, मेट्रो को संचालित करने वाले सभी कक्षों जैसे (इलेक्ट्रिकल, एक्स्ससफेयर ऑफिस, टिकेट ऑफिस मशीन, सिक्यूरिटी, स्टेशन एंट्रेंस अन पेड एरिया, सी०डी०ऍम०ए, जी०एस०ऍम) के निर्माण का कार्य पहले ही पूरा हो गया था, वही अब उनमे मशीनो को लगाने का कार्य किया जा रहा है। पूरे स्टेशन की सीढियों के दोनो तरफ ग्रिल भी लग गयी है तथा लिफ्ट्स और स्वचालित सीढियों को भी लगाया जा चुका है। इस स्टेशन का कार्य भी अपने अंतिम चरण में चल रहा है।

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story