×

Pilibhit News: बिलहरा पहुंचे सीएमओ, गांव में फैली मलेरिया बीमारी लोगों की तबीयत बिगड़ी

Pilibhit News: गांव में लगातार बढ़ रही बीमारी के चलते स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया। जब सूचना मिली कि मलेरिया बीमारी से कई लोंगो की जान चली गयी, जिसके चलते सीएमओ ने ग्रामीणों से स्वास्थ्य विभाग के कैम्प के बारे में पूछा।

Pranjal Gupata
Published on: 31 Aug 2023 8:21 AM GMT
X

Pilibhit News: यूपी के पीलीभीत जनपद में मौसम बदलने के साथ बुखार व संक्रामक बीमारियों के बढ़ते केसों के बाद शाम को सीएमओ डॉ. आलोक शर्मा बिलसंडा के मुड़िया बिलहरा गांव पहुंचे। जिला मलेरिया अधिकारी भी उनके साथ मौजूद थे। सीएमओ ने गांव का भ्रमण कर लोगों को सुना और साफ सफाई को जागरूक करते हुए सीएचसी से दवा व उपचार की बात कही। सीएमओ ने बताया कि बिलहरा गांव में सफाईकर्मी न होने के कारण गंदगी जमा होने के बाद उन्होंने डीपीआरओ को फोन कर गांव में सफाईकर्मियों की टीम भेजकर विशेष सफाई अभियान के निर्देश दिए। बिलहरा के अलावा कुछ अन्य गांवों में भी टीमें भेजने को कहा।

आपको बता दे कि गांव में लगातार बढ़ रही बीमारी के चलते स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया। जब सूचना मिली कि मलेरिया बीमारी से कई लोंगो की जान चली गयी, जिसके चलते सीएमओ ने ग्रामीणों से स्वास्थ्य विभाग के कैम्प के बारे में पूछा। बताया गया कि अब तक पांच स्वास्थ्य कैम्प यहाँ लग चुके हैं। 730 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण हुआ है। 21 लोगों का ब्लड सैम्पल पॉजिटिव आने के बाद उन परिवारों में विशेष चौकसी के साथ दवाएं बांटी गई है। गांव में 15 दिनों के भीतर कुछ मौतों के सवाल और जांच पर सीएमओ ने बताया कि यह कहना गलत है कि लोग संक्रामक बीमारियों से मरे हैं।

एक महिला व पुरूष की बीमारी हिस्ट्री सीएमओ ने जब ग्राउंड पर चेक कराई तो वो भी दूसरी निकली। फिलहाल सीएमओ ने गांव में विशेष सतर्कता के निर्देश दिए हैं। गांव के बाद सीएमओ रात को बिलसंडा सीएचसी पहुंचे। यहां एमओआईसी डा. मनीष राज शर्मा से भी बात की। जिन गांवों में स्वास्थ्य शिविर आयोजित किये गए उनका रिकार्ड चेक किया। निर्देश दिया कि स्वास्थ्य सेवाओं के प्रति पूरी संजीदगी बरती जाए। गांव आशाओं को भी सक्रिय करने का निर्देश दिये।

Pranjal Gupata

Pranjal Gupata

Next Story