×

Pilibhit News: चंदिया हजारा में ग्रामीणों का क्रमिक अनशन जारी, सुध नहीं ले रहे अधिकारी

Pilibhit News: ग्राम पंचायत चंदिया हजारा में भू-कटान तथा बाढ़ की समस्या का स्थाई समाधान कराने के लिए ग्रामीणों का क्रमिक अनशन क्षेत्र बचाओ संघर्ष समिति के बैनर तले चल रहा है।

Pranjal Gupata
Published on: 20 Nov 2023 8:06 AM GMT
X

पीलीभीत में चंदिया हजारा में ग्रामीणों का क्रमिक अनशन जारी (न्यूजट्रैक)

Pilibhit News: ग्राम पंचायत चंदिया हजारा में शारदा नदी द्वारा हर साल होने वाली भू-कटान तथा बाढ़ की समस्या का स्थाई समाधान कराने के लिए ग्रामीणों का क्रमिक अनशन क्षेत्र बचाओ संघर्ष समिति के बैनर तले चल रहा है। लेकिन दुर्भाग्य यह है कि अड़सठ दिनों से चल रहे क्रमिक अनशन की शासन- प्रशासन पूरी तरह से अनदेखी कर रहा है। उधर अनशनकारियों की मुख्य मांगें शारदा नदी में पांच साल पहले का प्रस्तावित ड्रेजिंग द्वारा चैनेलाइजेशन का कार्य शुरू किया जाये, जिन किसानों की कृषि योग्य भूमि शारदा नदी में समा चुकी हैं उन किसानों को मुआवजा दिया जाये। इसके अलावा बाढ़ की समस्या का स्थाई समाधान किया जाए।

बता दें कि पांच साल पहले शासन द्वारा प्रस्तावित ड्रेजिंग के कार्य को वन विभाग ने एनओसी का हवाला देकर रूकवा दिया था। जिसका खमियाजा लगभग पचास लोगों को करीब ढाई सौ एकड़ अपनी भूमि को शारदा नदी में गवांकर भुगतना पड़ा था। समिति के अध्यक्ष परवीर सरकार ने बताया कि तीस नवंबर को मांगों को लेकर पीलीभीत जिलाधिकारी का घेराव किया जाएगा। क्रमिक अनशन की बागडोर अब महिलाओं ने अपने हाथों में ले ली है।

कई दिनों से गांव की महिलाएं क्रमिक भूख हड़ताल कर रही है। जिसमें छोटी-छोटी बच्चियां भी अपना योगदान दे रही हैं। यहां स्पष्ट कर दें कि अगर अनशनकारियों की मांगें नहीं मानी गई तो अगले साल के बरसात का मौसम उन पर बहुत भारी पड़ेगा। क्योंकि उन्होंने ट्रांस शारदा क्षेत्र में शारदा नदी के द्वारा होने वाली तबाही का मंजर अपनी आंखों से देखा है। उसकी कल्पना करने मात्र से ही ग्रामीण सिहर उठते हैं। क्योंकि शारदा नदी गांव की दहलीज पर पहुंच गई है। उधर चंदिया हजारा में चल रहे आंदोलन से जनपद के जन प्रतिनिधियों ने पूरी तरह से दूरी बना कर रखी हुई है। जिससे ग्रामीणों में बहुत ज्यादा नाराजगी है। उनका कहना है कि अभी तक जनपद का कोई जन प्रतिनिधि उनकी समस्याओं को हल करने के लिए आगे नहीं आया है।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story