Pilibhit News: हर तरफ पानी ही पानी, शारदा व देवहा ने मचाया कोहराम, घरों में घुसा पानी

Pilibhit News: पीलीभीत जनपद में शारदा व देवहा नदी किनारे स्थित दर्जनों गांव बाढ़ की चपेट में है। तो वहीं जिला मुख्यालय में शहर में घरों तक देवहा के बाढ़ का पानी घरों में घुस चुका है।

Pranjal Gupata
Published on: 9 July 2024 11:01 AM GMT
Water everywhere, Sharda and Devaha created havoc, water entered houses
X

हर तरफ पानी ही पानी, शारदा व देवहा ने मचाया कोहराम, घरों में घुसा पानी: Photo- Newstrack

Pilibhit News: यूपी के पीलीभीत जनपद में बीते दिनों हुई लगातार बारिश से शारदा व देवहा नदी का जल स्तर अब मैदानी इलाकों में श्राप बनता साबित हो रहा है, बही उत्तराखंड व पड़ोसी मुल्क नेपाल में हुई भारी बारिश के चलते बीती देर रात 56 हजार क्यूसेक पानी ने कोहराम मचा दिया है। पीलीभीत की तराई जनपद में शारदा व देवहा नदी किनारे स्थित दर्जनों गांव बाढ़ की चपेट में है। तो वहीं जिला मुख्यालय में शहर में घरों तक देवहा के बाढ़ का पानी घरों में घुस चुका है।

शारदा किनारे बाढ़ में फंसे लोग

वहीं डीएम आवास से लेकर पूरी आफिसर्स कालोनी भी पूरी तरह जल मग्न है। अफसरों ने अपने घरों को छोड़कर होटलों में अपना ठिकाना बना लिया है। वहीं शारदा किनारे बाढ़ में फंसे लोगों का ndrf की टीम जिला प्रशासन के सहयोग से रेस्क्यू कर उन्हें सुरक्षित स्थानों तक ले जाने में जुटी हुई है।

आप तस्वीरे में साफ तौर से देख सकते हैं कि पीलीभीत जनपद की शारदा व देवहा नदी के कहर के चलते शारदा किनारे दर्जनों गांव बाढ़ की चपेट में हैं, कई एकड़ किसानों की फसल शारदा ने निगल ली, तो वहीं ग्रामीणों के झोपडी नुमा आशियाने पानी के तेज बहाव में बह गए। आलम यह है कि जहां जिसे जैसे मौका मिला ऊंचे पर छतों पर लोग आसरा लिए हुए हैं और काफी डरे सहमे मदद की गुहार लगा रहे है।

वहीं जिला प्रशासन एसडीएम व पुलिस फोर्स के साथ ndrf की टीम एयरलिफ्ट से बाढ़ में फंसे लोगों का रेस्क्यू करने में जुटे है। आपको बता दे कि कल से अब तक बाढ़ में फंसे छतों व पेड़ो पड़ टिके करीब 07 लोगो का एयरलिफ्ट से रेस्क्यू कर उनकी जान बचाई गई है। वहीं बाढ़ चौकियों के माध्यम से राहत बचाव कार्य अभी भी जारी है।

शारदा के कहर के चलते जहां कई गांव बाढ़ से प्रवाहित है तो वहीं देवहा नदी के कहर से पूरा शहर त्रस्त है, देवहा के प्रकोप में पूरी अफसरों के घर ऑफिसर्स कालोनी से लेकर शहर के बेनी चौधरी मोहल्ले से लेकर आस पास के इलाके पक्के मकान सरकारी दफ्तर पूरी तरह से डूब गए है। देवहा नदी से सटी नौगवां पकड़िया नगरपंचायत के इलाके पूरी तरह पानी मे डूब गए है। नौगवां पकड़िया नगरपंचायत का नौगवां पकड़िया गांव, इस्लाम नगर, पीलीभीत बरेली हाइवे, रामलीला रोड, ईदगाह रोड, नवीन मंडी समिति पूरा इलाका जलमग्न है।

वहीं देवहा नदी व नौगवां पकड़िया इलाके की मुख्य सड़कों व हाइवे के किनारे पानी चल रहा है। बही खकरा नदी के पानी मे आये मगरमच्छ जगह जगह से निकल कर घरों में घुस रहे है।जिसको लेकर वन विभाग व नगर पालिका टीम भी रेस्क्यू अभियान में जुटी है। शहर हो या गाँव हर तरफ पानी पानी से त्राहि माम मची हुई है। घर दुकान दफ्तर हर तरह पानी का कर्फ्यू सा लग रहा है।

देवहा नदी के पानी से नगरपालिका पीलीभीत शहर के तकरीबन 15 मोहल्लों में बाढ़ का पानी घुस चुका है। हालात बद से बदतर होते जा रहे है। फिलहाल उत्तराखंड के साथ साथ पीलीभीत जनपद में भी बरसात फिलहाल थम चुकी है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story