×

पिपराइच चीनी मील का कार्य अधूरा, 20 से 25 मार्च को पेराई का ट्रायल होना तय

मुख्यमंत्री योगी ने कहा था कि हर हाल में चुनाव से पहले पिपराइच व मुंडेरवा की चीनी मिल को चालू कर देंगे हलाकि पिपराइच चीनी मिल की टर्बाइन व बॉयलर का कार्य अभी पूरा नहीं हुआ है। जिसकी वजह से पेराई का ट्रायल भी नही हो पाया है।

Shivakant Shukla
Published on: 8 March 2019 1:52 PM GMT
पिपराइच चीनी मील का कार्य अधूरा, 20 से 25 मार्च को पेराई का ट्रायल होना तय
X

गोरखपुर: उत्तर प्रदेश राज्य चीनी गन्ना विकास लिमिटेड इकाई पिपराइच का 5 मार्च को होने वाला लोकार्पण कार्यक्रम दूसरी बार भी टल गया मिल में अभी भी पेराई की तैयारी पूरी नहीं होने से प्रशासन द्वारा निर्णय बदलना पड़ा।

365 करोड़ रुपये की लागत से पिपराइच में बनने वाली चीनी मिला का उद्घाटन 5 मार्च को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करने वाले थे। लेकिन मिल का टर्बाइन व बॉयलर का कार्य अभी पूरा नहीं होने से पिपराइच चीनी मिल का उद्घाटन टालना पड़ा। इससे पहले इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को करने की चर्चा जोरों पर थी।लेकिन किन्ही कारणों से नही हो पाई।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा था कि हर हाल में चुनाव से पहले पिपराइच व मुंडेरवा की चीनी मिल को चालू कर देंगे हलाकि पिपराइच चीनी मिल की टर्बाइन व बॉयलर का कार्य अभी पूरा नहीं हुआ है। जिसकी वजह से पेराई का ट्रायल भी नही हो पाया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ नाथ निर्देश पिपराइच चीनी मिल पर कार्य तेजी से हो रहा है।लेकिन पेराई का सत्र इस वर्ष मुश्किल ही लग रहा है।

ये भी पढ़ें— आरक्षण रोस्टर पर केन्द्रीय कैबिनेट के फैसले की निंदा

पहले चरण में 20 से 25 लाख कुंतल गन्ने की पेराई होगी। इस मिल के चल जाने से पिपराइच और आस-पास के किसानों को काफी लाभ होगा। पहले मिल की रोजाना पेराई क्षमता जहां 8000 कुंतल प्रतिदिन रखी गई थी वहीं अब उसे बढ़ाकर 35 हजार कुंतल कर दी गई है। आने वाले समय में इसे बढ़कर 50 हजार कुंतल प्रतिदिन कर दिया जाएगा |

पिपराइच चीनी मिल आधुनिक सुविधा-संसाधनों से लैस होगी। इसके जरिए सल्फर रहित चीनी तैयार की जाएगी। चीनी मिल के लिए 10 लाख कुंतल गन्ने की जरूरत पड़ेगी। एक दिन में 50 हजार टन चीनी तैयार की जा सकेगी। बाद में क्षमता बढ़ाकर 75 हजार, फिर एक लाख टन की जाएगी।

पिपराइच चीनी मिल से बिजली उत्पादन भी किया जाएगा। 27 मेगावाट का बिजली प्लांट लगाया जा रहा है। एथेनाल प्लांट स्थापित किया गया है। एथेनाल 59 रुपये प्रति लीटर उपलब्ध रहेगा। इसे डीजल और पेट्रोल का विकल्प बनाने की कोशिश चल रही है। डिस्टिलरी यूनिट भी स्थापित की जा रही है, जो प्रदूषण रहित होगी।

ये भी पढ़ें— देश में हिंदुओं की उपेक्षा हो रही है: आरएसएस

हालांकि महाप्रबंधक अंबिका प्रसाद का कहना है, कि आगामी 20 से 25 मार्च को पेराई का ट्रायल होना तय है। लेकिन वहा के लोगो की माने तो, देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले 24 फरवरी को पिपराइच चीनी मिल का उदघाटन कर ये एलान कर दिया और पिपराइच कि जनता को सौगात दे दिया, लेकिन अभी हकीकत इससे परे है, क्योकि अभी उस चीनी मिल में काम चल रहा है, और अभी तमाम मशीने लग रही है, और ये पूरा काम अनुमान लगाया जा रहा है, कि तकरीबन नवम्बर तक बन कर तैयार होगा, तब जाकर गन्ने कि पहली उत्पाद कि पेराई शुरू होगी, क्योकि ये माना जा रहा है, चुनाव को देखते हुए जल्दी बाजी में इसका उदघाटन कर दिया गया, अब जल्दी बाजी उद्घाटन तो कर दिया गया, लेकिन इसके लाभ से पिपराइच के गन्ना किसान इस लाभ से अभी वांक्षित है |

ये भी पढ़ें— कुम्भ मेला अधिकारी कोर्ट में तलब, ये है वजह

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story