OMG: लखनऊ में मिला खजाना, खुदाई के दौरान सिक्कों से भरा निकला घड़ा

UP Latest News: यूपी की राजधानी लखनऊ में एक जमीन की खुदाई के दौरान चांदी के सिक्कों से भरा घड़ा मिला है। स्थानीय पुलिस ने मौके पर पहुंचकर सभी सामान को पुरातत्व विभाग को सौंप दिया है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 8 Nov 2022 3:30 AM GMT
Coins
X

खुदाई के दौरान घड़े से निकले सिक्के (प्रतीकात्मक तस्वीर, साभार : सोशल मीडिया)

Lucknow News Today: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है जहां एक जमीन की खुदाई के दौरान चांदी के सिक्कों से भरा एक घड़ा निकला है। यह खड़ा जमीन में काफी नीचे दबा हुआ था मगर खुदाई के दौरान बाहर आ गया। जब लोगों ने खड़े को देखा तो लोगों के होश उड़ गए। घड़े के अंदर से 100 से अधिक चांदी के सिक्के निकले हैं जिसकी सूचना जब स्थानीय पुलिस को लगी तो पुलिस ने मौके पर पहुंचकर सभी सामान को सील कर पुरातत्व विभाग को सौंप दिया है।

घड़े से निकले 130 चांदी के सिक्के

राजधानी लखनऊ के भीमनगर यहियागंज इलाके में खुदाई के दौरान लोगों को चांदी के सिक्कों से भरा एक घड़ा प्राप्त हुआ। जब लोगों ने घड़े को बाहर निकाल कर देखा तो घड़े के भीतर से 130 चांदी के सिक्के निकले बताया जा रहा यह जमीन स्थानीय निवासी ज्ञान सिंह की है। खुदाई के दौरान चांदी के सिक्कों से भरे घड़े की निकलने की खबर सामने आते ही मौके पर स्थानीय लोगों की भीड़ इकट्ठा हो गई।

खुदाई के दौरान घड़े से निकले सिक्के

कुछ ही देर बाद मामले की सूचना पुलिस को भी मिल गई जिसके बाद पुलिस ने मौके पर पहुंचकर सभी सामान को सील कर लिया है। बताया जा रहा कि यह सभी सिक्के ब्रिटिश काल के हो सकते हैं क्योंकि, इससे पहले भी ऐसे कुछ मामले राजधानी लखनऊ से सामने आ चुके हैं। अब पुरातत्व विभाग जांच कर खुदाई के दौरान मिले इन सिक्कों की सच्चाई के बारे में बताएगा।

लखनऊ में इससे पहले भी मिले थे सिक्के

यूपी की राजधानी लखनऊ में खुदाई के दौरान जमीन के अंदर से सिक्के मिलने का यह पहला मामला नहीं है, इसके पहले साल 2021 में भी जनपद के थाना नगराम क्षेत्र के ब्राह्मण टोला में एक मकान निर्माण के दौरान नींव की खुदाई की जा रही थी तब मजदूरों ने एक घड़ा जमीन के काफी अंदर से निकाला था। जब लोगों ने घड़े के सामान को बाहर निकाला तो लोग हैरान रह गए। उस वक्त घड़े के अंदर से सोने और चांदी के कई सारे सिक्के साथ ही पीली धातु के कुछ ताबीज निकले थे। मामले की सूचना जब नगराम थाना क्षेत्र के पुलिस विभाग को लगी तो उन्होंने तत्काल सभी सामान को सील कर पुरातत्व विभाग को सौंप दिया था।

लखनऊ के अलावा उससे सटे उन्नाव जनपद में भी कुछ ऐसा ही मामला सामने आया था जहां साल 2021 में ही उन्नाव के कोतवाली क्षेत्र स्थित सैदापुर गांव में एक जमीन की खुदाई के दौरान लोगों को एक घड़ा मिला। उस समय जब घड़े के सभी सामान को बाहर किया गया तो घड़े के भीतर से 90 से अधिक सिक्के मिले। यह सभी सिक्के मुगल काल के बताए जा रहे थे। बाद में कोतवाली पुलिस ने मौके पर पहुंचकर सभी सामान को जप्त कर इसे पुरातत्व विभाग को सौंप दिया था।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story