×

फिर से वृक्षारोपण का रिकार्ड बनाने की तैयारी कर रही है योगी सरकार

वृक्षारोपण के लिए उत्तर प्रदेश का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज हुआ है। अब फिर से योगी सरकार वृक्षारोपण जन आन्दोलन-2021 के तहत 30 करोड़ पौधों को रोपित करेगी

Shreedhar Agnihotri
Published on: 15 Jun 2021 8:42 AM GMT (Updated on: 15 Jun 2021 8:54 AM GMT)
फिर से वृक्षारोपण का रिकार्ड बनाने की तैयारी कर रही है योगी सरकार
X

Plantation Mass Movement-2021: देश के दूसरे राज्यों की तुलना में हर क्षेत्र मे नम्बर एक बनता जा रहा उत्तर प्रदेश अब एक फिर वृक्षारोपण के क्षेत्र में रिकार्ड बनाने की तैयारी कर रहा है। जुलाई के पहले सप्ताह में वन महोत्सव के अवसर पर पूरे प्रदेश में 30 करोड़ पौधे लगाए जाएगें। उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश विगत वर्षों में सर्वाधिक वृक्षारोपण करने वाला राज्य बना है। वृक्षारोपण के लिए उत्तर प्रदेश का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज हुआ है।

योगी सरकार की योजना इस अभियान में एक्सप्रेस-वे, हाई-वे, सड़क, नहर, औद्योगिक परिसर, राजकीय भूमि सहित अन्य स्थानों पर किया जाएगा। साथ ही हर जिले में एक औषधि वाटिका की स्थापना करने की है। इनमें बरगद, पीपल, पाकड़, नीम, आम, जामुन, सहजन, सागौन, इमली आदि प्रजातियों सहित फलदार, छायादार तथा औषधीय वृक्षों का रोपण किया जाएगा। इसके लिए सभी विभागों से सहयोग लिया जाएगा।

वृक्षारोपण जन आन्दोलन-2021 के तहत 30 करोड़ पौधों को रोपित करने के लक्ष्य में वन विभाग 10.80 करोड़, ग्राम्य विकास विभाग 10.56 करोड़, कृषि विभाग 2.01 करोड़, उद्यान विभाग 1.33 करोड़, पंचायतीराज विभाग 1.20 करोड़, राजस्व विभाग 1.20 करोड़, पर्यावरण विभाग 1.20 करोड़ पौधरोपण शामिल हैं। सभी सम्बन्धित विभागों के लक्ष्यों के अनुसार पौध तैयार कर उपलब्ध करायी जा रही है।

कोविड प्रोटोकाॅल को ध्याान में रखकर होगा वृक्षारोपण जन आन्दोलन-2021

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए समयबद्ध ढंग से तैयारी करते हुए सभी सम्बन्धित विभागों के साथ समन्वय बनाकर कार्यवाही की जाए। तथा वृक्षारोपण जन आन्दोलन-2021 के कार्यक्रम को कोविड प्रोटोकॉल और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए सम्पादित किया जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि समय रहते पौधों की नर्सरी और गड्ढों की खुदाई का कार्य पूरा कर लिया जाए। वृक्षारोपण के लिए पौधों का चयन करते समय इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए कि वे पर्यावरण, मानव व समाज के हित की दृष्टि से अनुकूल, उत्तम और उपयोगी हों। उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण अभियान के तहत अनिवार्य रूप से जियो टैगिंग सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि लक्ष्यों के आवंटन के अनुसार कार्यों का अनुश्रवण हो।

किसानों व ग्रामीणों को प्रेरित किया जाए: यूपी सीएम

मुख्यमंत्री ने वृक्षारोपण के लक्ष्य को सफल बनाने के लिए कृषि, ग्राम्य विकास, पंचायतीराज व शिक्षा विभागों की महत्वपूर्ण भूमिका पर बल देते हुए कहा कि किसानों व ग्रामीणों को अधिक से अधिक प्रेरित किया। उन्होंने वृक्षारोपण अभियान में राजकीय विभागों तथा सामाजिक संस्थाओं के साथ-साथ नौजवानों, व्यापारियों, स्वयंसेवी संगठनों, जनप्रतिनिधियों को जोड़ते हुए उनकी सहभागिता सुनिश्चित करने को कहा है।

'हेरिटेज ट्री'

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह भी सुनिश्चित किया जाए कि जो पौधे रोपित किए जाएं, उनकी पूरी देखभाल व सुरक्षा हो, ट्री गार्ड की व्यवस्था हो। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 100 वर्षों से अधिक आयु के वृक्षों को चिन्हित कर उन्हें 'हेरिटेज ट्री' के रूप में संरक्षित किया जाए।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story