×

Sonbhadra: प्रत्येक ब्लाक में लगेगी प्लास्टिक मैनेजमेंट यूनिट, गांवों में चलेगा पाॅलीथिन मुक्ति अभियान

Sonbhadra Latest News:

Kaushlendra Pandey
Published on: 6 Jun 2022 3:46 PM GMT
Polythene liberation campaign in Sonbhadra
X

 Polythene liberation campaign in Sonbhadra

Sonbhadra News Today: गांवों को पाॅलीथिन मुक्त बनाने को लेकर डीएम की तरफ से एक अभिनव पहल सामने आई है। गांवों को पाॅलीथिन और प्लास्टिक कचरे से मुक्ति दिलाने के लिए जहां प्रत्येक ब्लाक में प्लास्टिक मैनेजमेंट यूनिट स्थापित कराई जाएगी। वहीं गांवों में इसको लेकर घर-घर जागरूकता और उनके सहयोग से प्लास्टिक कचरे के निस्तारण का अभियान चलाया जाएगा। सोमवार की शाम डीएम चंद्रविजय सिंह ने सदर विकास खंड के ग्राम पंचायत सेमर से इस अभियान की शुरूआत की और इसके लिए ग्रामीणों को जागरूक किया।

प्लास्टिक कचरा मुक्ति अभियान को देंगे घर-घर दस्तक

ग्राम पंचायतों के हर घर में, उनके घर की एक बोरी, मकान के किसी दीवाल पर बच्चों की ऊंचाई पर टंगवाई जायेगी। वहीं उस परिवार के सदस्य के साथ ही गांव के अन्य ग्रामीणों के साथ बैठक कर उन्हें जागरूक किया जायेगा कि घर में जो भी सामान प्लास्टिक में लाया जाता है, उस सामान का उपयोग करने के साथ ही प्लास्टिक को मकान के दिवार में टंगे बोरे में डाल दिया जाए। उन बोरों में इकठ्ठा प्लास्टिक-पाॅलीथिन को प्रत्येक 15 दिन में निकालकर गांव में ही एक जगह पर इकट्ठा किया जाएगा। इसके बाद ब्लाक के वाहन के जरिए उसे कूड़ा निस्तारण केद्र पर ले जाया जाएगा।


फिलहाल इसे डाला ले जाकर निस्तारित करने की योजना बनाई गई है। डीएम ने बताया कि जल्द ही जनपद के सभी विकास खंड में प्लास्टिक मैनेजमेंट यूनिट लगाई जाएगी जहांं प्लास्टिक को अलग-अलग छांट कर रिसाइकिल वाले प्लास्टिक की बिक्री कर दी जाएगी। जो प्लास्टिक किसी प्रयोग में नही आ सकता, उसका समूह के माध्यम से चटाई और प्लास्टिक मैनेजमेंट यूनिट में प्लास्टिक की ईंट बनाई जाएगी।

डीपीआरओ और एडीओ पंचायतों को दिया गया निर्देश

जिलाधिकारी चंद्रविजय सिंह ने डीपीआरओ और सभी एडीओ पंचायत को निर्देशित किया कि न्याय पंचायत वार रोस्टर बना कर बरसात से पहले सफाई और प्लास्टिक को बिनवाकर इकट्ठा कर लेें। ताकि वह पानी के साथ बह कर नदी और नाली में न जाने पाए।

Admin 2

Admin 2

Next Story