×

Ballia News: बलिया में स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़, एक्स-रे कक्ष में होमगार्ड कर रहे टेक्नीशियन का काम

Ballia News:

Karuna Sindhu Singh
Published on: 3 March 2023 3:07 PM GMT
X

बलिया: जिला अस्पताल में स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़, एक्स-रे कक्ष में होमगार्ड कर रहे टेक्नीशियन का काम

Ballia News: जिला चिकित्सालय के डायग्नोस्टिक सेंटर का दो वीडियो गुरुवार को सोशल मीडिया पर वायरल हुआ। वायरल वीडियो में एक होमगार्ड महिला व पुरुष रोगी महिला का एक्स-रे डिजिटल एक्स-रे मशीन से करते नजर आ रहे हैं। जिला प्रशासन ने इस मामले की जांच के आदेश दिए हैं। इस मामले को लेकर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की कार्य प्रणाली सवालों के घेरे में है। जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने बताया कि जिला चिकित्सालय के डायग्नोस्टिक सेंटर के वायरल वीडियो के मामले में जांच के आदेश दिए गए हैं।

किन स्थितियों में एक्स-रे कक्ष में होमगार्ड टेक्नीशियन की तरह काम करते नजर आ रहा है, यह स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ है। मुख्य चिकित्सा अधीक्षक से इसकी रिपोर्ट मांगी गई है। इस मामले में जिम्मेदारी तय की जाएगी और जांच रिपोर्ट मिलने पर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि जिला अस्पताल में सुधार की आवश्यकता है। उन्होंने गुरुवार को जिला अस्पताल के निरीक्षण के उपरांत सुधार करने का निर्देश दे दिया है। मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डाक्टर दिवाकर सिंह ने बताया कि वह इस मामले की जांच कर रहे हैं। इस मामले में संबंधित कर्मचारियों से पूछताछ कर कार्रवाई करेंगे।

लापरवाही का यह पहला मामला नहीं

उल्लेखनीय है कि जिला चिकित्सालय के डायग्नोस्टिक सेंटर का एक वीडियो गुरुवार को सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। वायरल वीडियो में एक होमगार्ड एक रोगी महिला का एक्स-रे डिजिटल एक्स-रे मशीन से करते नजर आ रहा है।

लापरवाही का यह पहला मामला नहीं है

जिला अस्पताल में लापरवाही का यह पहला मामला नहीं है। पिछले वर्ष सितंबर माह में टॉर्च की रोशनी में डॉक्टरों द्वारा मरीज का इलाज करने का मामला सामने आया था। वीडियो में देखा गया कि डॉक्टर स्ट्रेचर पर लेटी महिला मरीज का इलाज मोबाइल टॉर्च की रोशनी में कर रहा है। इस दौरान महिला जोर-जोर से चीख व चिल्ला रही है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी जिला अस्पताल की दुव्र्यवस्था का मामला लगातार उजागर होने के बावजूद लापरवाह लोगों के विरुद्ध कार्रवाई करने के बजाय मामले की लीपापोती करने का प्रयास करते हैं।

जन स्वास्थ्य के साथ लगातार खिलवाड़

यही कारण है कि लापरवाह चिकित्सकों व कर्मियों की मनमानी लगातार बढ़ती जा रही है और जन स्वास्थ्य के साथ लगातार खिलवाड़ हो रहा है। उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक भले ही स्वास्थ्य व्यवस्था को चुस्त दुरुस्त करने के लगातार दावे कर रहे हों, लेकिन बलिया में उप मुख्यमंत्री का फरमान हवा हवाई ही साबित हो रहा है। इसके लिए शासित दलों से जुड़े शक्तिशाली लोगों के चिकित्सकों व कर्मियों पर वरदहस्त को प्रमुख कारण माना जा रहा है। नवागत जिलाधिकारी रवींद्र कुमार के पहले औचक निरीक्षण में ही होमगार्ड के एक रोगी महिला व पुरुष का एक्स-रे डिजिटल एक्स-रे मशीन से करने का वीडियो सामने आने के बाद अब सब की निगाहें जिलाधिकारी की कार्यवाही पर लगी हुई है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story