×

PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का सर्वाधिक लाभ लेने वाला राज्य बना उत्तर प्रदेश

PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज सोमवार को‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना’के अन्तर्गत वर्तमान वित्तीय वर्ष के द्वितीय चतुर्मास की धनराशि का ऑनलाइन वितरण करेंगे।

Shreedhar Agnihotri
Written By Shreedhar AgnihotriPublished By Divyanshu Rao
Published on: 9 Aug 2021 6:31 AM GMT
PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का सर्वाधिक लाभ लेने वाला राज्य बना उत्तर प्रदेश
X

पीएम किसान योजना का प्रतीक चिन्ह और ्प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (डिजाइन फोटो:न्यूज़ट्रैक)

PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) आज सोमवार को'प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना' (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के अन्तर्गत वर्तमान वित्तीय वर्ष के द्वितीय चतुर्मास की धनराशि का ऑनलाइन वितरण करेंगे। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी कार्यक्रम में वर्चुअल माध्यम से सम्मिलित होंगे।

यह जानकारी देते हुए आज यहां राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि प्रधानमंत्री द्वारा कार्यक्रम के दौरान एग्रीकल्चर इन्फ्रास्ट्रक्चर फण्ड योजना के देश भर के लाभार्थियों से संवाद भी किया जाएगा। प्रधानमंत्री कासगंज के इस योजना के तीन लाभार्थियों से संवाद करेंगे।

राज्य सरकार प्रधानमंत्री मोदी के मार्गदर्शन में किसानों के लिए प्रतिबद्ध

राज्य सरकार प्रधानमंत्री मोदी के मार्गदर्शन में किसानों के हितों के प्रति पूरी प्रतिबद्धता से कार्य कर रही है। उत्तर प्रदेश, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का सर्वाधिक लाभ लेने वाला राज्य है। वर्तमान राज्य सरकार द्वारा सत्ता में आते ही प्रदेश के 86 लाख लघु एवं सीमान्त किसानों का लगभग 36,000 करोड़ रुपए का फसली ऋण माफ किया गया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर (फाइल फोटो:सोशल मीडिया)

कोरोना कालखण्ड में भी किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए एमएसपी के तहत गेहूं की रिकॉर्ड खरीद करते हुए किसानों के खाते में डीबीटी0के माध्यम से 72 घण्टे के अन्दर उनकी उपज का दाम उपलब्ध कराने की व्यवस्था सुनिश्चित की गई।

सरकार गन्ना किसानों की खुशहाली लाने का प्रयास कर रही है

सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि गन्ना किसानों के जीवन में खुशहाली लाने का पूर्ण प्रयास किया जा रहा है। गन्ना किसानों के गन्ना मूल्य का भुगतान किया जा रहा है। वर्तमान सरकार द्वारा अब तक 01 लाख 40 हजार करोड़ रुपए से अधिक गन्ना मूल्य का भुगतान कराया गया। कोरोना कालखण्ड के दौरान चाहे पहली लहर हो या दूसरी लहर, प्रत्येक के दौरान उत्तर प्रदेश में स्थापित सभी 119 चीनी मिलों को चालू रखा गया।

सरकार के प्रवक्ता ने कहा प्रधानमंत्री मोदी किसानों के हित के लिए समर्पित

सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों के हितों के प्रति समर्पित अपनी सरकार की प्रतिबद्धता को सिद्ध करते हुए डीएपी खाद के लिए सब्सिडी को 1,200 रुपए कर दिया, जिससे किसानों को खेती करने में आसानी हो सके। केन्द्र सरकार ने पिछले 07 वर्षों एवं प्रदेश सरकार ने किसानों के हित में अनेक महत्वपूर्ण फैसले लिए हैं।

किसान की प्रतीकात्मक तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, किसानों की लागत का समर्थन मूल्य का डेढ़ गुना देने की गारण्टी या किसानों को देश के अन्दर अपनी उपज को बिना किसी बाधा के कहीं भी बेचने की स्वतंत्रता प्रदान करना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि द्वारा प्रत्येक किसान को 6,000 रुपए सालाना प्रदान करना आदि इनमें प्रमुख रूप से शामिल हैं।

प्रदेश सरकार किसानों के हित की योजनाओं को आगे बढ़ाने का कार्य करेगी

सरकार के प्रवक्ता ने आगे बताया कि प्रदेश सरकार किसानों के हितों के लिए सभी योजनाओं को आगे बढ़ाने का कार्य कर रही है। प्रदेश में प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना को प्रमुखता से आगे बढ़ाया जा रहा है। जिससे दशकों से लम्बित कृषि सिंचाई योजनाओं को समयबद्ध ढंग से पूर्ण किया जा सके। सिंचाई की विभिन्न योजनाओं के तहत बाणसागर परियोजना को पूरा किया गया। अर्जुन सहायक, मध्य गंगा तथा सरयू नहर प्रणाली को समयबद्ध ढंग से पूरा करने के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्ध है।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story