×

PM Modi Birthday: UP में धूमधाम से मनाया गया पीएम मोदी का जन्मदिन, कहीं खून से लिखा पत्र को कहीं किया रक्तदान

PM Modi Birthday: देश के पीएम नरेंद्र मोदी का आज जन्मदिन है। इस खास अवसर पर यूपी के अगल-अलग जिलों में लोगों ने देश के मुखिया को अलग ढंग से शुभकामनाएं दी है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shweta
Published on: 17 Sep 2021 12:35 PM GMT (Updated on: 17 Sep 2021 12:59 PM GMT)
पीएम मोदी
X

पीएम मोदी (डिजाइन फोटोः न्यूजट्रैक)

PM Modi Birthday: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज (17 सितंबर) को 71वां जन्मदिन है। इस अवसर पर यूपी के अगल-अलग जिलों में लोगों ने देश के मुखिया को अलग ढंग से शुभकामनाएं दी। चलिए आपको बताते हैं उन जिलों में किस तरह से लोगों ने पीएम मोदी का जन्मदिन मनाया। बुंदेलखंड (Bundelkhand) के महोबा जिले में लोगों ने अपनी मांग को लेकर खून से खत लिखा। पीएम मोदी को शुभकामना देते हुए बुंदेलखंड को अलग राज्य बनाने की मांग की। महोबा में बीते कई वर्षों से बुंदेली समाज बुंदेलखंड राज्य की मांग करता चला आ रहा है।

वहीं महोबा के आल्हा चौक पर समाजसेवी तारा पाटकर ने अपने तमाम साथियों के साथ मिलकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उनके जन्मदिवस की बधाई देते हुए पृथक बुंदेलखंड राज्य की मांग की है। समाजसेवी तारा पाटकार इससे पहले भी खून से लिखे खतों के माध्यम से देश के प्रधानमंत्री से बुंदेलखंड राज्य की मांग कर चुके हैं। तारा पाटकार का कहना है कि बुंदेलखंड से होने वाला पलायन रोकने और यहां पर जो अटूट खनिज संपदा की भरमार है जिससे सरकार को अच्छा खासा राजस्व मिलता है, अलग राज्य बनने से बुंदेलखंड का विकास तेजी से होगा।

पीएम मोदी के बर्थेडे पर लोगों ने लिखा खून से पत्र

उन्होंने कहा अगर बुंदेलखंड राज्य बनता है तो क्षेत्र के लोगों को रोजगार मिलेगा। मौजूदा एनडीए सरकार छोटे राज्यों की पक्षधर होने के बाद भी बुंदेलखंड राज्य निर्माण में ध्यान नहीं दे रही है। आज हम सभी बुंदेली समाज के सदस्य एक साथ मिलकर एक बार फिर बुंदेलखंड राज्य की मांग कर रहे हैं। बता दें की बुंदेली समाज अब तक 22 बार खून से खत लिख चुका है! बुंदेली समाज के संयोजक तारा पाटकर बताते हैं कि तब तक खून से खत लिखने का सिलसिला चलता रहेगा, आज 25 खून से खत लिखे गए जो रजिस्टर्ड डाक से पीएम मोदी को भेजे जायेंगे।

रिपोर्टरः M.I. KHAN

जिला रालोद

पीएम मोदी के बर्थडे पर प्रदर्शन करते हुए छात्र

वहीं, बागपत में रालोद छात्र सभा के बैनर तले छात्रों ने देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस को बेरोजगारी दिवस के रुप में मनाया। रालोद छात्र सभा के कार्यकर्ताओं ने अर्धनग्न होकर बड़ौत नगर में मार्च निकालते हुए बड़ौत तहसील परिसर में प्रदर्शन किया। इस दौरान दर्जनों छात्रों ने बड़ौत तहसील परिसर में जमकर नारेबाजी भी की। छात्रों ने 'मोदी हम तो लूट गए तेरे प्यार में- कपड़े बिक गए बाजार में' के नारे लगाते हुए अपना प्रदर्शन करते हुए बेरोजगार दिवस मनाया। इस दौरान वहां मौजूद छात्रों का कहना था कि देश में बेरोजगारी चरम पर है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नीतियों के कारण आज देश में बेरोजगार युवकों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। जिन लोगों के पास रोजगार थे, वह भी अपने रोजगार से हाथ धो बैठे हैं। विभिन्न सरकारी विभागों में भर्तियां अधर में लटकी हुई हैं, जिन्हें पूरा नहीं किया जा रहा है। छात्रों का यह भी कहना था कि सरकारी कंपनियों का निजीकरण होने के कारण प्राइवेट कंपनियां लोगों को नौकरी से बाहर निकाल रही है। छात्रों ने प्रधानमंत्री से रोजगार दिलाए जाने व शिक्षा को और सुगम बनाए जाने की मांग करते हुए एसडीएम बड़ौत दुर्गश मिश्र को ज्ञापन सौपा है।

रिपोर्टरः पारस जैन

जिला महोबा

अस्पातल में फल बाटते हुए भाजपा कार्यकर्ता

वहीं जिला महोबा बीजेपी कार्यकर्ताओं ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 71वें जन्म दिन को धूमधाम से मनाया। भाजपा जिलाध्यक्ष और जिला पंचायत अध्यक्ष सहित दर्जनों भाजपा कार्यकर्ताओं ने गुरुद्वारा, जिला अस्पताल, मलिन बस्तियां और अनाथालय में फल वितरण कर मोदी के जन्मदिन को मनाया और एक दूसरे को भी मिष्ठान खिलाकर मुबारकबाद दी गई। बीजेपी ने इस दिन को ऐतिहासिक बनाने की योजना बनाई थी। आज के दिन देशभर में रिकॉर्ड टीकाकरण कराया गया है।

रिपोर्टरः एम.आई.खान

जिला जौनपुर

रक्तदान देती हुई बीजेपी कार्यकर्ता

जौनपुर जिले में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन पर जिंदगी को बचाने की कवायद के तहत भारतीय जनता पार्टी युवा मोर्चा के पदाधिकारी रक्तदान करके जिंदगियों को बचाने का प्रयास किया हैं। प्रधानमंत्री मोदी 71 वर्ष के पूरे हुए हैं इसलिए भाजपा युवा मोर्चा के जिलाध्यक्ष दिव्यांशु के नेतृत्व में 71 पदाधिकारी जरूरतमंदों के लिए 71 यूनिट ही रक्तदान किया है, भारतीय जनता पार्टी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन को सेवा ही समर्पण अभियान के रूप में मना रही है। आज शहीद उमानाथ सिंह जिला चिकित्सालय, आई एम ए जौनपुर, ईशा हॉस्पिटल, अनिता लेप्रोस्कोपिक हॉस्पिटल शाहगंज, और बदलापुर जौनपुर में रक्तदान शिविर का आयोजन हुआ है। जिसमें 71 यूनिट रक्त युवा मोर्चा द्वारा दिया गया।

शिविर का उद्घाटन करते हुये जिलाध्यक्ष ने कहा कि इस जीवनदायी रक्‍त को एकत्रित करने का एकमात्र उपाय है रक्‍तदान, स्‍वस्‍थ लोगों द्वारा किये गये रक्‍तदान का उपयोग जरूरतमंद लोगों को रक्त चढाने के लिये किया जाता है, सर्जरी के बढ़ते मामलों तथा फैलती जा रही जनसंख्‍या में बढ़ती जा रही बीमारियों आदि से खून चढ़ाने की जरूरत में कई गुना वृद्वि हुई है। लेकिन रक्‍तदाताओं की कमी वैसी ही बनी हुई है। लोगों की यह धारणा है कि रक्‍तदान से कमजोरी व नपुसंकता आती है, यह पूरी तरह बेबूनियाद है। आजकल चिकित्‍सा क्षेत्र में कॅम्‍पोनेन्‍ट थैरेपी विकसित हो रही है, इसके अन्‍तर्गत रक्‍त की इकाई से रक्‍त के विभिन्‍न घटकों को पृथक कर जिस रोगी को जिस रक्‍त की आवश्‍यकता है दिया जा सकता है।

उन्होंने बताया कि महिला मोर्चा द्वारा 19 सितम्बर को 71 महिलाओं को कोरोना के समय की गई सेवाओं के लिए सम्मानित किया जायेगा और पिछड़ा वर्ग मोर्चा द्वारा 17 सितम्बर को टी वी हास्पिटल में स्वास्थ्य शिविर लगाया गया है और 18 सितम्बर को अनाथालय, वृद्ध आश्रम में फल बांटकर प्रधानमंत्री के जन्मदिवस कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। अनुसूचित मोर्चा द्वारा गरीब बस्ती में फल वितरण का कार्य करेंगे। उक्त अवसर पर जिलाध्यक्ष दिव्यांशु सिंह, महामंत्री द्वय विकास ओझा, ऋषिकेश श्रीवास्तव, विकास सिंह, अजय यादव, शौरभ सिंह बनकट, हरिओम गुप्ता, मनीष त्रिपाठी, अभिनव सिंह, सिद्दार्थ सिंह टोनी, सूरज उपाध्याय, शशांक शानू, सचिन तिवारी, अमित तिवारी, ज्ञानचंद यादव, आदि कार्यकर्ता रक्त दान किये।

रिपोर्टरः कपिलदेव मौर्य

जिला सहारनपुर

सहारनपुर जिला उद्योग केंद्र परिसर में प्रधानमंत्री के जन्मदिवस पर विश्वकर्मा श्रमसम्मान योजना कार्यक्रम का आयोजन किया। जिसमें 200 लाभार्थियों को टूल किट वितरित की गई व करीब 10 लाभार्थियों को डेढ़ करोड़ रुपए के लोन भी वितरित किए गए। कार्यक्रम में जनपद के जिलाधिकारी, आयुक्त जिला उद्योग केंद्र ,नगर आयुक्त व अन्य अधिकारीगण व नेतागण रहे मौजूद। उपायुक्त जिला उद्योग केंद्र सिद्धार्थ यादव ने जानकारी देते हुए बताया कि पूरे प्रदेश में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का जन्मदिन मनाया जा रहा है इसी क्रम में जनपद सहारनपुर में विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना कार्यक्रम का आयोजन किया गया। सहारनपुर में भी करीब 200 लाभार्थियों को आज टूलकिट वितरित की गई हैं।हमारा टारगेट करीब 1000 लोगों को इस लाभ को पहुंचाना है।

रिपोर्टर ः नीना जैन

जिला बुलंदशहर

बुलंदशहर में पीएम नरेंद्र मोदी के 71 वें जन्मदिवस पर जहां स्वास्थ्य विभाग ने अलग अलग वैक्सीनेशन सेंटर 45 हज़ार लोगों को कोरोना वैक्सीन का टीका लगाया गया। वहीं भाजपा कार्यकर्ताओं व जनप्रतिनिधियों ने केक काटकर व पूजा-अर्चना कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दीर्घायु होने की कामना की तो कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन को बेरोजगारी दिवस के रूप में मना कर प्रदर्शन किया और सड़कों पर ठेला लगाकर सब्जियां बेची।

मुल्क के बादशाह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 71वां जन्मदिन आज जनपद भर में धूमधाम से मनाया गया सिकंदराबाद क्षेत्र की विधायक विमला सोलंकी ने जहां वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर और सरकारी अस्पतालों में पहुंचकर रोगियों को फल वितरित किए तो वही गुलावठी में भाजपा के नगर अध्यक्ष धर्मेंद्र तेवतिया वह पूर्व नगर अध्यक्ष अनिल सिंघल के नेतृत्व में केक काट मिठाई बांटी गई और मंदिरों में पूजा अर्चना कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दीर्घायु की कामना की गई भाजपा के जिला कार्यालय पर भी जिला अध्यक्ष अनिल सिसोदिया सहित जनपद के माननीय ने पहुंचकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्म उत्सव मनाया।

वैक्सीन के लिए लोगों की उमड़ी भीड़

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर बुलंदशहर में 20 हजार के सापेक्ष 45000 लोगों को कोरोना की वैक्सीन का टीका लगाया गया सीएमओ डॉ विनय कुमार सिंह ने बताया कि जनपद में व्यापक स्तर पर पुराना टीकाकरण अभियान चलाया गया बाकायदा कोल्ड चैन के साथ स्वास्थ्य कर्मियों की टीमों की सीएचसी पीएचसी सहित डेढ़ सौ से अधिक केंद्रों पर करुणा की वैक्सीन पहुंचा कर लोगों को भरोसे का टीका लगाया गया कोरोना वैक्सीन सेंटर पर भी लोगों में खासा उत्साह देखा गया गुलावठी के सीएचसी प्रभारी डॉ पवन मावी ने वैक्सीनेशन सेंटरों पर लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करा कोरोना वैक्सीन एट कराया और वैक्सीन प्रमाण पत्र भी उपलब्ध कराया।

आपको बता दें कि वहीं पीएम नरेंद्र मोदी के खातिर में जन्मदिन को कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने बेरोजगारी दिवस के रुप में मनाया कांग्रेस के जिला अध्यक्ष चौपाल सिंह ने बताया कि भाजपा की सरकार में बेरोजगारी बढ़ी है पकौड़े बेचने से भी लोगों का पेट नहीं भर रहा मजबूर होकर सब्जियां बेचने को विवश हैं कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने मार्च निकाल सरकार विरोधी नारेबाजी की और सड़क किनारे सब्जी का ठेला लगा सब्जी अभी बेरोजगारी दिवस मनाया।

रिपोर्टरः Sandeep Tayal

Shweta

Shweta

Next Story