काशी-तमिल संगमम: बीएचयू में आयोजन की जोरदार तैयारियां, पीएम मोदी करेंगे शुभारंभ, काशी में दिखेगी तमिल संस्कृति की झलक

Kasi Tamil Sangamam: काशी में करीब एक माह तक चलने वाले काशी तमिल संगम की जोरदार तैयारियां की जा रही हैं। 16 दिसंबर तक चलने वाले इस आयोजन में तमिलनाडु से करीब ढाई हजार प्रतिनिधि काशी आएंगे।

Anshuman Tiwari
Published on: 16 Nov 2022 11:38 AM GMT
Kasi Tamil Sangamam Varanasi News
X

Kasi Tamil Sangamam Varanasi News (Social Media)

Kasi Tamil Sangamam: काशी में करीब एक माह तक चलने वाले काशी तमिल संगम की जोरदार तैयारियां की जा रही हैं। 16 दिसंबर तक चलने वाले इस आयोजन में तमिलनाडु से करीब ढाई हजार प्रतिनिधि काशी आएंगे। बीएचयू के एंफीथियेटर मैदान में होने वाले इस आयोजन के दौरान 75 स्टाल भी लगाए जाएंगे जिसके जरिए लोगों को तमिल संस्कृति की झलक मिलेगी। काशी तमिल संगमम के जरिए दोनों जगहों के लोगों को एक-दूसरे के और करीब लाने और दोनों के प्राचीन संबंधों में और प्रगाढ़ता लाने की तैयारी है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शिक्षा मंत्रालय की ओर से आयोजित इस बड़े आयोजन में हिस्सा लेंगे। प्रधानमंत्री मोदी 19 नवंबर को दोपहर में अपने संसदीय क्षेत्र काशी पहुंचेंगे और काशी तमिल संगमम का शुभारंभ करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय से पीएम मोदी के आने की पुष्टि के बाद जिला प्रशासन तैयारियों में जुट गया है। इस आयोजन के शुभारंभ के साथ ही प्रधानमंत्री मोदी तमिलनाडु के 12 प्रमुख मठ मंदिरों के आदिनम (महंत) को काशी की धरती पर पहली बार सम्मानित भी करेंगे।

काशी में दिखेगी कमल संस्कृति की झलक

काशी तमिल संगमम के लिए महामना की बगिया बीएचयू में तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। आयोजनकर्ताओं का मानना है कि इस आयोजन के जरिए देश के दोनों जगहों के लोगों को एक-दूसरे के करीब लाने में कामयाबी मिलेगी। साथ ही काशी और तमिलनाडु के रिश्ते और मजबूत होंगे। काशी तमिल संगमम को अपनी तरह का पहला आयोजन माना जा रहा है। आयोजन के दौरान लगने वाले 75 स्टालों पर तमिल कला, संस्कृति, व्यापार और व्यंजन आदि की पूरी झलक मिलेगी।

प्रधानमंत्री मोदी आयोजन का शुभारंभ करने के लिए 19 नवंबर को दोपहर के समय वाराणसी पहुंचेंगे। वे काशी में करीब साढ़े तीन घंटे बिताएंगे। इस दौरान में एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे। बाबतपुर एयरपोर्ट पर उतरने के बाद प्रधानमंत्री हेलीकॉप्टर से बीएचयू पहुंचेंगे। पीएम मोदी काशी और तमिलनाडु के रिश्ते पर आयोजित प्रदर्शनी व मेले का भी शुभारंभ करेंगे। प्रधानमंत्री आयोजन में हिस्सा लेने वाले तमिलनाडु के 20 छात्रों के साथ संवाद भी करेंगे। पीएम मोदी तमिलनाडु के संस्कृति से जुड़े संगीत के आयोजन में भी हिस्सा लेंगे।

पहली बार होगा आदिनम का सम्मान

काशी तमिल संगमम के उद्घाटन समारोह के दौरान सबसे उल्लेखनीय बात तमिलनाडु के 12 प्रमुख मठों और मंदिरों के आदिनम (महंत) का काशी की धरती पर पहली बार सम्मान होगा। प्रधानमंत्री मोदी महामना की बगिया में आयोजित भव्य समारोह में तमिलनाडु से आने वाले महंतों को सम्मानित करेंगे। सूत्रों का कहना है कि इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए तमिलनाडु के 12 प्रमुख आदिनम 18 नवंबर को काशी पहुंचेंगे। आयोजन के दौरान काशी और तमिलनाडु के बीच धार्मिक और आध्यात्मिक संबंधों पर संवाद भी होगा।

काशी आने वाले तमिलनाडु के महंतों को काशी में बसे लघु तमिलनाडु का भ्रमण भी कराने की तैयारी है। काशी के हनुमानघाट इलाके को लघु तमिलनाडु माना जाता रहा है। इन अतिथियों को हनुमान घाट और उसके आसपास स्थित शंकर मठ सहित अन्य मंदिरों का भ्रमण कराया जाएगा। तमिलनाडु से आने वाले अन्य तमिल प्रतिनिधियों और परिवारों को भी हनुमानघाट इलाके का दौरा कराने की तैयारी है। इसके जरिए काशी में तमिल परंपरा आज भी बने रहने का उदाहरण पेश करने की तैयारी है।

सीएम योगी करेंगे तैयारियों की समीक्षा

प्रधानमंत्री मोदी के दौरे के मद्देनजर तैयारियों की समीक्षा करने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी गुरुवार को वाराणसी पहुंचने वाले हैं। मंगलवार को सोनभद्र जाते समय मुख्यमंत्री ने एयरपोर्ट पर स्थानीय अधिकारियों को इस बात का संकेत दिया था। जिला प्रशासन के सूत्रों का कहना है कि अफसरों की बैठक में तैयारियों की समीक्षा के बाद मुख्यमंत्री आयोजन स्थलों का भी दौरा करेंगे।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story