×

Khelo India University Games: पीएम ने खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स का किया उद्घाटन, खिलाड़ियों को दी बधाई

Khelo India University Games: पीएम ने कहा कि आप भविष्य के चैपिंयन है। खेल निहित स्वार्थ से ऊपर उठकर जिम्मेदारियों को उठाना सिखाता है। एक विजेता तभी महान खिलाड़ी बनता है, जब उसके आचरण का अनुसरण समाज के लोग करते है।

Viren Singh
Published on: 25 May 2023 11:54 AM GMT (Updated on: 25 May 2023 8:22 PM GMT)
Khelo India University Games: पीएम ने खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स का किया उद्घाटन, खिलाड़ियों को दी बधाई
X
PM Modi (Pic: Social Media)

Khelo India University Games: पीएम मोदी ने कहा कि खेलो इंडिया ने भारत के पारंपरिक खेलों को प्रस्थापित किया है। खेलो इंडिया प्रोग्राम से देश के बेटियों का भाग्य उदय हुआ है। उन्होनें कहा कि आप भविष्य के चैपिंयन है। खेल निहित स्वार्थ से ऊपर उठकर जिम्मेदारियों को उठाना सिखाता है। एक विजेता तभी महान खिलाड़ी बनता है, जब उसके आचरण का अनुसरण समाज के लोग करते है। बीते वर्षो में हमारे खिलाडियों ने कई अंतराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किये है। यह देश के युवाओं में खेल का भावना बढ़ाने का उत्तम माध्यम बना है।

उत्तर प्रदेश खेल के सबसे बड़े आयोजन के लिए पूरी तरह से तैयार है। पहली बार यूपी खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स की मेजबानी कर रहा है तो इसके आयोजन के लिए लखनऊ बीबीडी यूनिवर्सिट को ओपनिंग सेरेमनी के लिए भव्य तरीके से सजाया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार शाम वर्चुअल माध्यम से खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स का उद्धाटन किया। इस ओपनिंग सेरेमनी में यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ व केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर मौजूद रहे। मुख्यमंत्री योगी ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया।

10 दिन में 12 खेलों का आयोजन

अगले 10 दिनों से यूपी में अलग अलह जिलों में देश भर से आए प्रतिभागियों का खेलों के माध्मय से दमदार प्रदर्शन देखने को मिलेगा। यूपी में इस प्रतियोगिता का आयोजन आज यानी 25 मई से शुरू हुआ रहा है, जोकि 3 जून, 2023 तक चलेगी। इस दौरान 200 से अधिक विश्वविद्यालयों का प्रतिनिधित्व करने वाले 4,000 से अधिक एथलीट 21 खेल आयोजनों में भाग ले रहे हैं।

BHU में होगा समापन

गुरुवार को लखनऊ के बीबीडी यूनिवर्सिटी से शुरू हो रहे खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स का समापन 3 जून को वाराणसी के बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) में होगा।

उद्धाटन समारोह में कैलाश खेर देंगे प्रस्तुति

बाबू बनारसी दास यूनिवर्सिटी (बीबीयू) के क्रिकेट मैदान में इस रंगारंग उद्घाटन समारोह में दामदार आतिशबाजी के साथ वाराणसी की प्रसिद्ध आरती और गायक कैलाश खेर अपनी मधूर आवाज से वहां मौजूद लोगों के अंदर जोश भरा। इसके अलावा सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन हुआ खेलो इंडिया मशाल 5 मई को लखनऊ से शुरू हुई थी। यह सूबे के 75 जिलों से 8,948 किलोमीटर की यात्रा तय करते हुए वापस बुधवार क लखनऊ आ गई है। मशाल आज उद्घाटन समारोह स्थल बीबीडी यूनिवर्सिटी में लाई गई।

इन चार शहरों में आयोजित होंगी प्रतियोगिताएं

खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स के खेल यूपी के चार शहर में आयोजित होंगे। इसमें लखनऊ, गौतम बुद्ध नगर, वाराणसी और गोरखपुर शामिल हैं। हालांकि शूटिंग कार्यक्रम राजधानी दिल्ली में होगें। गेम्स का सबसे अधिक आयोजन राजधानी लखनऊ में होगा। यहां पर आठ स्थानों पर तीरंदाजी, जूडो, मल्लखंब, वॉलीबॉल, तलवारबाजी, बैडमिंटन, टेबल टेनिस, रग्बी, एथलेटिक्स, हॉकी और फुटबॉल प्रतियोगिताएं होंगी।

नोएडा में यहां होंगे गेम्स

गौतम बुद्ध नगर तीन स्थानों, बास्केटबॉल, कबड्डी, मुक्केबाजी, तैराकी और भारोत्तोलन में पांच कार्यक्रमों की मेजबानी करेगा। वाराणसी में IIT-BHU कुश्ती और योग कार्यक्रमों की मेजबानी करेगा, जबकि गोरखपुर के रामगढ़ ताल में नौकायन कार्यक्रम होंगे।

आयोजन हो चुका शुरू

यूपी सरकार के एक अधिकारी ने कहा कि भले ही खेलों का आधिकारिक उद्घाटन 25 मई को हो रहा है। लेकिन खेल आयोजन 23 मई से शुरू हो चुके हैं। 23 मई को गौतम बुद्ध नगर में कबड्डी के मैच हुए। 24 मई को जीबी यूनिवर्सिटी इंडोर स्टेडियम में बास्केटबॉल मैच शुरू हुए, जबकि लखनऊ में मलखंभ, वॉलीबॉल, टेबल टेनिस, रग्बी, फुटबॉल और टेनिस मैच खेले गए हैं।

लखनऊ में खेले गए मैच

आज लखनऊ में खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स के कई मैच खेले गए। इसमें महिला हॉकी और रग्बी मैच खेला गया। शहर के स्पोर्ट्स कॉलेज में हॉकी और रग्बी का मैच खेला गया।

खेल क्षेत्र में यूपी छाप छोड़ने के लिए तैयार

यूपी अतिरिक्त मुख्य सचिव (खेल) नवनीत सहगल ने कहा कि सबकी निगाहें लखनऊ पर होंगी। यूपी में खेलों का माहौल बदल गया है। योगी आदित्यनाथ सरकार खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स-2022 की मदद से विश्व खेल क्षेत्र में अपनी छाप छोड़ने के लिए पूरी तरह तैयार है। उन्होंने कहा कि यूपी सरकार खेलों में भाग लेने वाले खिलाड़ियों को उत्कृष्ट सेवाएं प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।

ये हैं खास इंतजाम

सरकार खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स के तहत यूपी सरकार ने आयोजन के लिए खास इंतजाम किया है। लखनऊ में आयोजित हो रही प्रतियोगिताओं के लिए लोगों के लिए निशुल्क प्रवेश रखा है। आयोजन होने वाले स्थानों के चाक-चौरहों पर सेल्फी प्वाइंट बनाए गए हैं। दर्शकों को लाइव मैच दिखाने के लिए बडी स्क्रीन लगाई गई हैं। वहीं, खिलाड़ियों के लिए एयरपोर्ट, रेलवे व बस स्टेशनों पर हेल्प डेक्स बनाई गई है, ताकि उन्हें किसी भी प्रकार की असुविधा उत्पन्न न हो। खिलाड़ियों के भोजन के लिए भी भव्य इंतजाम किए गए हैं। खिलाड़ियों के डाइट के हिसाब से वेज और नॉनवेज के 12 तरीकों से व्यंजन बनाए जाएंगे। नॉनवेज में अधिकांश लोगें की पहली पसंद फिश मसाला और मटन कीमा है।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story