×

PM Modi in Varanasi: वाराणसी से दिल्ली के बीच एक और वंदे भारत ट्रेन शुरू, पीएम मोदी ने दिखाई हरी झंडी

PM Modi in Varanasi: प्रधानमंत्री ने वाराणसी से दिल्ली तक चलने वाली दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई। इस रूट पर दूसरी वंदे भारत के चलने से लाखों यात्रियों को फायदा होगा।

Krishna Chaudhary
Published on: 18 Dec 2023 9:34 AM GMT (Updated on: 18 Dec 2023 3:09 PM GMT)
Vande Bharat Express (Photo:Social Media)
X

Vande Bharat Express (Photo:Social Media)

PM Modi in Varanasi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के दो दिवसीय दौरे पर हैं। आज यानी सोमवार 18 दिसंबर को उनके दौरे का दूसरा दिन है। पीएम मोदी ने आज भगवान शिव की नगरी काशी को दूसरी वंदे भारत ट्रेन की सौगात दी है। प्रधानमंत्री ने वाराणसी से दिल्ली तक चलने वाली दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ, डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य समेत अन्य वरिष्ठ नेता मौजूद रहे। इस रूट पर दूसरी वंदे भारत के चलने से लाखों यात्रियों को फायदा होगा।

इस मौके पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, आज वाराणसी से दिल्ली के लिए एक और वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन शुरू हुई है। आज से मऊ-दोहरीघाट ट्रेन भी शुरू हो रही है, इस लाइन के शुरू होने से बड़हलगंज, हाटा, आदि क्षेत्र के लोगों को बहुत फायदा होने वाला है। उन्होंने आगे कहा, आज काशी समेत पूरा देश विकसित भारत के निर्माण के लिए प्रतिबद्ध है। विकसित भारत संकल्प यात्रा हज़ारों गांव, हजारों शहरों तक पहुंच चुकी है। करोड़ो लोग इस यात्रा से जुड़ रहे हैं। इस यात्रा में जो गाड़ी चल रही है उसे लोग मोदी की गारंटी वाली गाड़ी कह रहे हैं।

नई ट्रेन का क्या रहेगा टाइम टेबल

रेल सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन सुबह छह बजे वाराणसी से खुलेगी जो प्रयागराज और कानपुर के रास्ते दोपहर में दो बजे नई दिल्ली पहुंचेगी। इसके बाद यही ट्रेन दोपहर बाद तीन बजे से वाराणसी के लिए रवाना होगी। रिपोर्ट की मानें तो लौटते वक्त यह ट्रेन शाम साढ़े सात बजे कानपुर और रात साढ़े 9 बजे प्रयागराज पहुंचेगी। इसके बाद रात 11 बजकर 5 मिनट पर यह वाराणसी पहुंचेगी।

नई वंदे भारत ट्रेन हफ्ते में एक दिन मंगलवार को छोड़कर बाकी सभी दिन चलेगी। 18 दिसंबर को इस ट्रेन को स्पेशल ट्रेन के तौर पर चलाया जाएगा, जिसे प्रधानमंत्री मोदी हरी झंडी दिखाएंगे। रेलवे की ओर से बताया गया कि वाराणसी से दिल्ली के बीच चलने वाली मौजूदा वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन यात्रियों के बीच बेहद लोकप्रिय है। जनता की मांग को ध्यान में रखते हुए इस रूट पर एक और वंदे भारत ट्रेन चलाने का निर्णय लिया गया है।

क्या रहेगा किराया ?

वाराणसी से दिल्ली के बीच चलने वाली नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का क्या किराया रहेगा, फिलहाल ये सामने नहीं आया है। मौजूदा वंदे भारत एक्सप्रेस में चेयर कार का किराया 850 रूपये से शुरू होता है। एग्जीक्यूटीव एसी चेयर कार का किराया 2400 रूपये से शुरू होता है। रेलवे सूत्रों की मानें तो नई वंदे भारत ट्रेन का किराया भी कुछ इसी प्रकार रहेगा।

इस रूट पर चली थी पहली वंदे भारत

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट माना जाता है। वर्तमान में देश के अलग-अलग रूट्स पर कुल 34 वंदे भारत ट्रेन चल रही है। पीएम मोदी ने 15 फरवरी 2019 को पहली वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाई थी, जो वाराणसी से दिल्ली के बीच ही चली थी। अभी जो नई दिल्ली से वाराणसी के बीच वंदे भारत चल रही है, वो सुबह छह बजे नई दिल्ली से निकलकर कानपुर और प्रयागराज के रास्ते दोपहर दो बजे वाराणसी पहुंचती है। वहीं, वापसी में ये ट्रेन दोपहर 3 बजे वाराणसी से निकलकर प्रयागराज और कानपुर के रास्ते होते हुए रात 11 बजे नई दिल्ली पहुंचती है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story