×

मोदी के स्वच्छता अभियान की अलख जगाने में जुटा यूपी का ये नौजवान

एक तरफ श्रीनगर का ये युवक है तो दूसरी ओर यूपी का एक नौजवान बलवंत सिंह भी है जो पीएम मोदी के स्वच्छता अभियान को अपनी जिदंगी का हिस्सा बना चुका है।

tiwarishalini
Published on: 24 Sep 2017 7:41 AM GMT
मोदी के स्वच्छता अभियान की अलख जगाने में जुटा यूपी का ये नौजवान
X
मोदी के स्वच्छता अभियान की अलख जगाने में जुटा यूपी का ये नौजवान

लखनऊ: स्वच्छता ही मेरे लिए पूजा है। इससे मेरे देश के गरीबों को विभिन्न बीमारियों से निजात मिलेगी और इन बीमारियों से बढ़ने वाला आर्थिक बोझ से भी छुटकारा मिलेगा। अपने आस-पड़ोस को साफ करना हर नागरिक और परिवार की जिम्मेदारी है ताकि हम स्वच्छ गांव, स्वच्छ शहर और स्वच्छ देश बनाने में सक्षम हो सकें। यह बात पीएम नरेंद्र मोदी ने शनिवार को वाराणसी में कही थी।

यही नहीं पीएम नरेंद्र मोदी ने रविवार (24 सितंबर) को देशवासियों के साथ 'मन की बात' कार्यक्रम के दौरान भी अपने स्वच्छता अभियान का जिक्र किया। उन्होंने श्रीनगर के रहने वाले युवक बिलाल डार को सफाई अभियान का हिस्सा बनने के लिए धन्यवाद किया। बता दें कि नौजवान बिलाल डार को श्रीनगर नगर निगम ने अपना ब्रांड एम्बेसडर भी घोषित किया है। छोटी सी उम्र में बिलाल डार ने एक साल में 12 हजार किग्रा कूड़े को अकेले साफ किया है। उसके इस सराहनीय कदम को देखते हुए नगर निगम का ब्रांड एम्बेसडर बनाया गया है। पीएम नरेंद्र मोदी ने मन की बात में बिलाल डार की काफी तारीफ की है। एक तरफ श्रीनगर का ये युवक है तो दूसरी ओर यूपी का एक नौजवान बलवंत सिंह भी है जो पीएम मोदी के स्वच्छता अभियान को अपनी जिदंगी का हिस्सा बना चुका है।

यह भी पढ़ें ... काशी में PM मोदी, बोले- मेरे लिए पूजा की तरह ही है स्वच्छता

यूपी के बलिया जिले का रहने वाला है नौजवान

बलिया जिले के बांसडीह तहसील के रहने वाले बलवंत सिंह (25) ने अपना जीवन पीएम नरेंद्र मोदी के स्वच्छता अभियान को समर्पित कर दिया है। करियर बनाने की उम्र के पड़ाव में बलवंत ने स्वच्छता को ही अपना भविष्य मान लिया है। करीब एक साल से वह अपने क्षेत्र में सफाई को लेकर सक्रिय हैं। चाहे सफाईकर्मी अपना काम करें या ना करें। लेकिन, ये नौजवान खुद ही झाड़ू लेकर सड़क पर आ जाता है। बलवंत के पिता कालिका सिंह किसान हैं।

अपने क्षेत्र से लेकर बलिया शहर में हमेशा रहता है तत्पर

करीब एक साल से बलवंत सिंह सफाई अभियान में लगा हुआ है। अपने क्षेत्र से लेकर बलिया शहर में उसने अनेकों बार सफाई को लेकर आवाज उठाई है। डीएम से लेकर नगर निगम के अधिकारियों तक में उसके सफाई अभियान की चर्चा रहती है।

यह भी पढ़ें ... PM मोदी के ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान को साउथ सुपरस्टार रजनीकांत का समर्थन

सीएम से भी कर चुका है मुलाकात

बलवंत सिंह अपने क्षेत्र की सफाई की समस्या को लेकर हाल में ही यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ से गोरखपुर में मिल चुके हैं। बलवंत ने अपने क्षेत्र की समस्याओं के बारे में सीएम योगी को भी बताया है। सीएम ने इस नौजवान के प्रयासों की तारीफ भी की। इसके अलावा सीएम योगी ने बलिया में प्रशासनिक स्तर पर मदद करने का आश्वासन भी दिया है।

बलवंत का है सपना 'हर घर में हो शौचालय अपना'

बलवंत सिंह का कहना है कि मैं 'स्वच्छ भारत मिशन' से जुड़ा हूं। मैंने पहले अपने आप को स्वच्छ किया है फिर जाकर दूसरों को सफाई के लिए रोजाना जागरूक करता हूं। मैं करीब एक साल से सफाई के कार्य में लगा हूं। अपने क्षेत्र की सफाई का जिम्मा मैंने उठाया है। मैं गांव-गांव जाकर लोगों को सफाई के बारे में समझाता हूं। इसके अलावा सहतवार से लेकर बलिया में कई स्वच्छता अभियान पर कार्यक्रम भी कर चुका हूं। मेरा मुख्य उद्देश्य है कि यूपी के हर गांवों मे रहने वाले लोगों के घरों में अपना खुद का शौचालय हो। इसके लिए मैं लगा हूं।

tiwarishalini

tiwarishalini

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story