पीएम मोदी ने फिर थपथपाई योगी की पीठ, कानून का राज और विकास योजनाओं में तेजी का दिया श्रेय

पीएम मोदी के अलीगढ़ में दिए गए संबोधन को सियासी नजरिए से काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। सियासी जानकारों का मानना है कि पीएम मोदी का संबोधन इस बात का संकेत है कि उत्तर प्रदेश की सियासी जंग में भाजपा पीएम मोदी और योगी की अगुवाई में ही पूरी ताकत के साथ उतरेगी।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Ashiki
Published on: 14 Sep 2021 1:19 PM GMT (Updated on: 15 Sep 2021 1:22 AM GMT)
PM Modi- CM Yogi
X

पीएम मोदी- सीएम योगी (Photo- Social

लखनऊ: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने पिछले काशी दौरे की तरह ही अलीगढ़ में भी मंगलवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की जमकर तारीफ की। उन्होंने प्रदेश के लोगों को पुराने दिनों की याद दिलाते हुए कहा कि यूपी के लोग उन दिनों को नहीं भूल सकते जब यहां घोटालेबाजों का राज था। पूरे राजकाज को भ्रष्टाचारियों के हवाले कर दिया गया था। माफियाओं और गुंडों का बोलबाला था मगर अब स्थितियां पूरी तरह बदल चुकी हैं। योगी के राज में सारे गुंडों और माफियाओं की जगह जेल के भीतर है जिसकी वजह से प्रदेश में कानून का राज स्थापित करने में मदद मिली है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अगुवाई में प्रदेश तेजी से विकास के पथ पर दौड़ रहा है। पीएम मोदी ने इससे पहले गत 15 जुलाई को अपने काशी दौरे के समय भी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की जमकर तारीफ की थी।

पीएम मोदी का कहना था कि विकास योजनाओं के लिए मुख्यमंत्री योगी ने पूरी ताकत लगा रखी है। इसका असर पूरे प्रदेश में दिख रहा है। पीएम मोदी के अलीगढ़ में दिए गए संबोधन को सियासी नजरिए से काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। सियासी जानकारों का मानना है कि पीएम मोदी का संबोधन इस बात का संकेत है कि उत्तर प्रदेश की सियासी जंग में भाजपा पीएम मोदी और योगी की अगुवाई में ही पूरी ताकत के साथ उतरेगी।

विश्वविद्यालय और डिफेंस कॉरिडोर की सौगात

पीएम मोदी मंगलवार को अलीगढ़ में राजा महेंद्र प्रताप सिंह राज्य विश्वविद्यालय का शिलान्यास करने के लिए पहुंचे थे। यह विश्वविद्यालय अलीगढ़ की कोल तहसील में करीब 92 एकड़ जमीन पर बनाया जाएगा। उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से इस विश्वविद्यालय के प्रशासनिक भवन, शैक्षणिक भवनों, आवासीय भवनों और छात्रावास आदि के लिए 101.41 करोड़ रुपए की प्रारंभिक राशि मंजूर की गई है। अलीगढ़ मंडल के 395 महाविद्यालयों को इस विश्वविद्यालय से संबद्ध किया जाएगा। विश्वविद्यालय के शिलान्यास के साथ ही प्रधानमंत्री ने डिफेंस कॉरिडोर की सौगात भी दी। इस कार्यक्रम के दौरान उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद थे। इस मौके पर पीएम मोदी ने स्वाधीनता संग्राम में राजा महेंद्र प्रताप सिंह के योगदान को भी याद किया।


प्रदेश में गुंडों और माफियाओं का राज्य खत्म

पीएम मोदी ने अपने संबोधन के दौरान विपक्ष की पूर्व सरकारों पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में एक जमाना हुआ था जब शासन और प्रशासन पर गुंडे और माफिया हावी थे। उनकी मनमर्जी से ही सब कुछ चला करता था मगर अब प्रदेश में हालात पूरी तरह बदल चुके हैं। प्रदेश में माफिया राज चलाने वाले और वसूली करने वाले चेहरे अब जेल के भीतर डाले जा चुके हैं। गुंडों और माफियाओं के खिलाफ योगी सरकार के सख्त रुख के चलते उत्तर प्रदेश बिल्कुल बदला हुआ नजर आ रहा है।

यूपी के लोग बड़े-बड़े घोटालों के दिनों को भी नहीं भूले हैं। यहां के पूरे राजकाज को भ्रष्टाचारियों ने जकड़ रखा था। भ्रष्टाचार के चलते सही मायने में विकास पूरी तरह ठप पड़ चुका था मगर योगी आदित्यनाथ की अगुवाई में प्रदेश सरकार पूरी ईमानदारी के साथ प्रदेश के विकास के काम में जुटी हुई है।


उत्तर प्रदेश में बढ़ी निवेशकों की दिलचस्पी

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में डबल इंजन की सरकार का पूरा असर दिख रहा है। केंद्र और प्रदेश सरकार मिलकर विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के जरिए प्रदेश को आगे बढ़ाने में जुटी हुई हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि माहौल सुधरने के कारण देश और दुनिया के निवेशकों के लिए उत्तर प्रदेश आकर्षक स्थान बन गया है। निवेशक ऐसी जगह पर ही अपनी पूंजी लगाना चाहता है जहां जरूरी सुविधाएं आसानी से मुहैया हों और सरकारी अड़चनों का सामना न करना पड़े। उत्तर प्रदेश में उत्तम माहौल होने के कारण ही निवेशकों की दिलचस्पी बढ़ी है। आने वाले दिनों में इसका लाभ पूरे प्रदेश को मिलेगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री योगी जी की टीम सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास के मूल मंत्र को आगे बढ़ाने में जुटी हुई है।

2017 से पहले गरीबों से जुड़ी विभिन्न

योजनाओं के रास्ते में रोड़े अटकाने का काम किया जाता था। किसी भी योजना को लागू करने के लिए दर्जनों चिट्ठियां लिखी जाती थीं मगर योगी सरकार ने इस पूरे माहौल को बदल दिया है।

किसानों से जुड़े मुद्दों पर मोदी का विशेष फोकस

केंद्र सरकार के नए कृषि कानूनों के खिलाफ चल रहे किसान आंदोलन के कारण प्रधानमंत्री ने अपने भाषण के दौरान किसानों से जुड़े मुद्दों पर विशेष रूप से फोकस किया। उन्होंने कहा कि चौधरी चरण सिंह के रास्ते पर चलते हुए हमारी सरकार किसानों को हर मोर्चे पर मदद पहुंचाने के काम में जुटी हुई है। खेती का काम करने वालों में सबसे ज्यादा संख्या लघु और सीमांत किसानों की है। उन किसानों को लाभ पहुंचाने पर हमारा विशेष रूप से फोकस है। बीमा योजना, किसान क्रेडिट कार्ड, एमएसपी और पेंशन समेत कई योजनाओं के जरिए छोटे किसानों की मदद की जा रही है।

कल्याण सिंह को याद करना नहीं भूले

प्रधानमंत्री उत्तर प्रदेश के कद्दावर नेता और पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह को याद करना भी नहीं भूले। उन्होंने कहा कि अगर आज कल्याण सिंह जीवित होते तो काफी खुश होते। आज का दिन पश्चिमी उत्तर प्रदेश के लिए काफी महत्वपूर्ण है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कल्याण सिंह का खासा असर माना जाता है । यही कारण है कि पीएम मोदी ने उनका जिक्र विशेष रूप से किया।

उन्होंने कहा कि हमारी आजादी की लड़ाई के कई ऐसे नायक रहे हैं । जिनके बारे में नई पीढ़ी को कोई जानकारी नहीं है। बीसवीं सदी के दौरान यह बहुत बड़ी गलती की गई मगर 21वीं सदी के दौरान भारत अपनी गलतियों को सुधार रहा है। पीएम मोदी ने कहा कि महाराजा सुहेलदेव, छोटूराम और राजा महेंद्र प्रताप सिंह जैसे नायकों की जानकारी नई पीढ़ी को दी जा रही है। आजादी के अमृत महोत्सव के दौरान सरकार का इस काम पर विशेष फोकस है। इसके लिए देश के विभिन्न प्रदेशों में अभियान चलाया जा रहा है।

काशी में भी की थी योगी की तारीफ

पीएम मोदी इससे पहले गत 15 जुलाई को विभिन्न परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करने के लिए काशी पहुंचे थे। उस दौरान भी उन्होंने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तारीफों के पुल बांधे थे । उनका कहना था कि पहले लखनऊ में विकास योजनाओं की राह में रोड़े अटकाए जाते थे । मगर योगी के मुख्यमंत्री बनने के बाद अब हालात पूरी तरह बदल चुके हैं। मुख्यमंत्री योगी की इसी सक्रियता के कारण पूरे प्रदेश में विकास योजनाएं तेजी से आगे बढ़ रही हैं।

प्रधानमंत्री ने कानून व्यवस्था के मुद्दे पर भी मुख्यमंत्री योगी की पीठ थपथपाई थी। उन्होंने कहा था कि पहले उत्तर प्रदेश में बहन-बेटियों की सुरक्षा को लेकर तमाम सवाल खड़े किए जाते थे मगर अब महिलाएं निश्चिंत होकर प्रदेश में कहीं भी आ-जा सकती हैं। उन्होंने कहा था कि मुख्यमंत्री योगी ने प्रदेश में कानून का राज स्थापित किया है।

मोदी और योगी की जोड़ी पर ही दारोमदार

काशी के बाद अलीगढ़ में प्रधानमंत्री के संबोधन को सियासी नजरिए से काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। उत्तर प्रदेश में अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं । इस चुनाव के लिए विभिन्न सियासी दल पूरी तरह चुनावी मोड में आ चुके हैं। भाजपा ने चुनावों के मद्देनजर उत्तर प्रदेश में प्रधानमंत्री के दौरे बढ़ाने की रणनीति तैयार की है। सियासी जानकारों का मानना है कि उत्तर प्रदेश में भाजपा को चुनावी जीत दिलाने की सबसे बड़ी जिम्मेदारी पीएम मोदी और योगी के कंधों पर होगी। आने वाले दिनों में पीएम मोदी और योगी की जोड़ी की सक्रियता और बढ़ेगी। माना जा रहा है कि इससे प्रदेश के चुनावी समीकरण पर काफी असर पड़ेगा।

Ashiki

Ashiki

Next Story