×

इंतजार हुआ खत्म, इस दिन पीएम मोदी पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का करेंगे उद्घाटन

Uttar Pradesh News: 16 नवंबर को 42 करोड़ रुपये की लागत से तैयार हुए पूर्वांचल एक्सप्रेस वे (Purvanchal Expressway) का लोकार्पण होने जा रहा है। पीएम मोदी इस परियोजना का लोकार्पण करेंगे।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 7 Nov 2021 6:17 AM GMT (Updated on: 7 Nov 2021 7:07 AM GMT)
खत्म इंतजार: PM मोदी 16 नवंबर को करेंगे पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का लोकार्पण
X

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे (फोटो-न्यूजट्रैक)

UP News: योगी सरकार (Yogi Sarkar) की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक पूर्वांचल एक्सप्रेसवे (Purvanchal Expressway) के उद्घाटन की तारीख लगभग फाइनल हो चुकी है। इस पर आखिरी मुहर पीएमओ (PMO) को लगाना है। सूत्रों के मुताबिक इसी महीने 15 या 16 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) इसे यूपी की जनता को समर्पित कर सकते हैं। पूर्वांचल एक्सप्रेस वे बीजेपी सरकार का ड्रीम प्रोजेक्ट (BJP Sarkar Ka Dream Project) है और इससे पूर्वांचल के विकास (Purvanchal Ka Vikas) को रफ्तार मिलेगी।

बता दें दीपावली (Diwali 2021) के दूसरे दिन गोरखपुर (Gorakhpur) में सीएम योगी (CM Yogi Adityanath) ने इसके उद्घाटन को लेकर जानकारी दी थी और अब इसका उद्घाटन इसी महीने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के हाथों होने जा रहा है।

15-16 नवंबर को हो सकता है है उद्घाटन

बता दें 15 या 16 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूपी के दौरे (PM Modi Ka UP Daura) पर आ सकते हैं और पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का उद्घाटन (Purvanchal Expressway Ka Udghatan) कर सकते हैं। इसके लिए सुल्तानपुर जिले (Sultanpur) को चुना गया है। पूर्वांचल एक्सप्रेस वे योगी सरकार (Yogi Sarkar) का ड्रीम प्रोजेक्ट है और अब यह पूरी तरह से तैयार हो गया है। इस एक्सप्रेस-वे को लेकर बीजेपी और पूर्व सीएम अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) के बीच श्रेय लेने की होड़ है। बीजेपी जहां इसे अपनी सरकार में पूरा कर जनता को समर्पित करने जा रही है वहीं अखिलेश यादव कहते हैं कि उनकी सरकार का काम है जो बीजेपी पूरा कर अपने नाम कर ली है।

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

42 हजार करोड़ में बनकर हुआ है तैयार

पूर्वांचल एक्सप्रेस वे में करीब 42000 करोड रुपए खर्च हुए हैं और यह 15-16 नवंबर को अब जनता को समर्पित हो जाएगा। सुल्तानपुर के कूरेभार स्थित अरवलखीरी करवत ग्राम पंचायत में एक्सप्रेस वे पर बनी एयर स्ट्रिप पर इसका उद्घाटन किया जायेगा। शनिवार को पुलिस, प्रशासन और यूपीडा के अधिकारियों ने एक्सप्रेस-वे की हवाई पट्टी समेत अन्य जगहों का जायजा लिया और जहां भी उन्हें खामियां दिखी उसे दुरुस्त करने का निर्देश दिया। शासन और प्रशासन के स्तर पर इसकी तैयारियां तेज हो गई हैं और जल्द ही इसकी सौगात अब जनता को मिल जाएगी।

बता दें पूर्वांचल एक्सप्रेसवे 340 किलोमीटर लंबा बनाया गया है जो लखनऊ से बलिया को जोड़ेगा इसमें यूपी के कई जिले भी जुड़ेंगे जैसे लखनऊ बाराबंकी अमेठी सुल्तानपुर फैजाबाद समेत तमाम जिले अवध और पूर्वांचल के इस एक्सप्रेस-वे के जरिए जुड़ेंगे और यहां विकास तेजी से होगा पिछले दिनों सीएम योगी ने कहा था कि पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के बनने से करीब 60 लाख लोगों को रोजगार के अवसर प्रदान होंगे। जिसके बाद अब 16 नवम्बर को सुल्तानपुर जिले में कूरेभार अरवल कीरी गाँव से पीएम मोदी इसका लोकार्पण करेंगे।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story