×

PM In Paraunkh: पीएम मोदी ने कहा- परौंख की मिट्टी से राष्ट्रपति जी को मिले हैं जो संस्कार उसकी साक्षी दुनिया बन रही है

PM Modi Speech In Paraunkh: प्रधान मंत्री मोदी ने मंच से बोलते हुए कहा कि उन्हें जानकारी मिली है कि पांचवीं के बाद राष्ट्रपति जी पांच-छह मील दूर स्कूल में नंगे पांव दौड़ते हुए जाते थे।

Avanish Kumar
Published on: 3 Jun 2022 1:57 PM GMT
The rites which the President has received from the soil of Paraunkh, the world is becoming his witness: Narendra Modi
X

कानपुर देहात के परौंख में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी: Photo- Ashutosh Tripathi- Newstrack

Kanpur Dehat: कानपुर देहात के परौंख (Kanpur Dehat Ke Paraunkh) में शुक्रवार का दिन इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गया जिला बनने के बाद से पहली बार मौका था जब एक साथ एक मंच पर अपने पैतृक गांव में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ram Nath Kovind) के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi), मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) व राज्यपाल आनंदीबेन पटेल (Governor Anandiben Patel) के साथ-साथ पूरी सरकार एक मंच पर थे।

इस दौरान ग्रामीणों में भी उत्साह देखने को मिल रहा था, इन सबके बीच राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के पैतृक गांव में जनसभा को संबोधित करने के लिए सबसे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खड़े हुए तो जय श्रीराम के नारे से पूरा पांडाल गूंज उठा इस दौरान मंच से बोलते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने सभी का अभिवादन स्वीकार किया और आगे कहा कि लंबे समय से परौंख आने का इंतजार कर रहा था,आज यहां आकर मन को सुकून मिला और बहुत अच्छा लगा। इस गांव ने राष्ट्रपति जी का बचपन देखा है और बड़े होने पर हर भारतीय का गौरव बनते भी देखा है। यहां आने से पहले राष्ट्रपति जी ने मुझसे गांव से जुड़ी कई यादें साझा कीं है।

Photo- Ashutosh Tripathi- Newstrack

वो नंगे पांव दौड़ते हुए जाते थे विद्यालय

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने मंच से बोलते हुए कहा कि उन्हें जानकारी मिली है कि राष्ट्रपति जी का पांचवीं के बाद दाखिला पांच-छह मील दूर स्कूल में करा दिया गया था तो वो नंगे पांव दौड़ते हुए जाते थे। ये दौड़ सेहत के लिए नहीं बल्कि इसलिए होती थी गर्मी की तपती धरती से पांव में छाले न पड़ें। परौंख की मिट्टी से राष्ट्रपति जी को जो संस्कार मिले हैं उसकी साक्षी दुनिया बन रही है।

Photo- Ashutosh Tripathi- Newstrack

पद की मर्यादा से बाहर निकलकर उन्होंने मुझे हैरान कर दिया, वह मुझे हेलीपैड पर रिसीव करने आए, मैं बड़ी शर्मिंदगी महसूस कर रहा था। जब मैंने यह बात कही तो उन्होंने कहा कि मैं यहां अतिथि का सत्कार करने आया हूं, मैं गांव के नागरिक के रूप में स्वागत कर रहा हूं। 'अतिथि देवो भव' के संस्कार के लिए मैं राष्ट्रपति जी को प्रणाम करता हूं।

Photo- Ashutosh Tripathi- Newstrack

परौंख में भारतीय गांव की कई आदर्श छवियों को महसूस किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगे बोलते हुए कहा कि मैं राष्ट्रपति जी के साथ विभिन्न स्थानों को देख रहा था तो मैंने परौंख में भारतीय गाँव की कई आदर्श छवियों को महसूस किया। यहाँ सबसे पहले मुझे पथरी माता का आशीर्वाद लेने का अवसर मिला।ये मंदिर इस गाँव की, इस क्षेत्र की आध्यात्मिक आभा के साथ एक भारत-श्रेष्ठ भारत का भी प्रतीक है।

Photo- Ashutosh Tripathi- Newstrack

उन्होंने कहा किराष्ट्रपति जी ने अपने पैतृक आवास को मिलन केंद्र के रूप में विकसित करने के लिए दे दिया था।आज वो विमर्श और ट्रेनिंग सेंटर के तौर पर महिला सशक्तिकरण को नई ताकत दे रहा है।उन्होंने कहा किआज राष्ट्रपति जी के गांव में आने का अनुभव मेरे लिए सुखद स्मृति की तरह है।

Photo- Ashutosh Tripathi- Newstrack


Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story