×

PM Modi Varanasi Visit: PM मोदी ने काशी को दी 1774 Cr. की सौगात, बोले- 'शॉर्टकट से नहीं होता देश का भला'

PM Modi Varanasi Visit: प्रधानमंत्री मोदी अपनी काशी यात्रा के दौरान अक्षय पात्र रसोई का उद्घाटन भी करेंगे।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariReport aman
Published on: 7 July 2022 1:20 PM GMT (Updated on: 7 July 2022 2:27 PM GMT)
PM Modi in Varanasi
X

PM Modi in Varanasi (Image: Social Media)

PM Modi Varanasi Visit : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपने संसदीय क्षेत्र काशी (Kashi ) पहुंचे। यहां उन्होंने करीब 1800 करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं (Development Projects) की सौगात दी। पीएम मोदी यहां कई कार्यक्रमों में शरीक हुए। प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) ने सबसे पहले एलटी कॉलेज में 'अक्षय पात्र मिड डे मील' (Akshaya Patra Mid Day Meal) किचन का उद्घाटन किया। उसके बाद, अखिल भारतीय शिक्षा समागम (Shiksha Samagam) पहुंच कार्यक्रम का उद्घाटन कर संबोधित किया।

इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डॉ. संपूर्णानंद स्पोर्ट्स स्टेडियम सिगरा (Sampurnanand Sports Stadium) में कई परियोजनाओं का उद्घाटन तथा शिलान्यास किया। पीएम मोदी ने इस दौरान अपने संसदीय क्षेत्र के लोगों को संबोधित भी किया। बता दें कि, पीएम मोदी (PM Modi) ने आज वाराणसी (Varanasi) में डॉ. संपूर्णानंद स्पोर्ट्स स्टेडियम 1774 करोड़ रुपए से अधिक की कई विकास परियोजनाओं (Development Projects) का उद्घाटन किया।

सवाल पूछते थे- यह कैसे व्यवस्थित होगा?

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में साल 2014 के समय को याद किया। उन्होंने कहा, 2014 में यहां आने के बाद वाराणसी में बाहर से आने वाले लोग सवाल पूछते थे, कि यहां इतना कुछ अव्यवस्थित है। यह कैसे ठीक होगा। उन्होंने कहा, काशी हमेशा से जीवंत और निरंतर प्रवाह के साथ रही है। अब वाराणसी ने एक तस्वीर पूरे देश को दिखाई है। इस तस्वीर में विरासत भी है और विकास भी। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, 'काशी की पहचान यहां की गलियां और घाटों से रही है। उन्हें साफ-सुथरा तथा व्यवस्थित बनाने की बात हो या फिर मां गंगा को निर्मल बनाने का संकल्प लेना हो। इस पर भी तीव्र गति से काम जारी है।

हर क्षेत्र में हुआ काशी का विकास

अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा, कि 'काशी के लोग बेहद जागरूक हैं। यहां के लोगों ने जिस तरह देश को दिशा देने वाला काम किया है, उसे देखकर मैं आनंद महसूस कर रहा हूं। काशी की सड़क, बिजली, स्वास्थ्य व्यवस्था आदि को लेकर हजारों करोड़ की परियोजनाएं अब तक पूरी हो चुकी हैं। उन्होंने कहा, हमारा मकसद काशी को और अधिक गतिशील बनाना है।'

'शॉर्टकट से देश का भला नहीं हो सकता'

प्रधानमंत्री ने यहां एक बार फिर 'सबका साथ, सबका विश्वास' के मंत्र को दोहराया। उन्होंने कहा, काशी आज सबके प्रयास का बेहतरीन उदाहरण है। वाराणसी के लोगों ने पूरे देश को संदेश दिया है, कि 'शॉर्टकट से देश का भला नहीं हो सकता।' इस दौरान उन्होंने मुस्कुराते हुए कहा हां कुछ नेताओं का भला जरूर हो सकता है। बनारस में जिस तरफ नजर डालो, उधर सुधार की गुंजाइश नजर आती थी। साफ दिखता था कि बनारस में दशकों से काम ही नहीं हुआ है। लेकिन हमने हिम्मत नहीं हारी परिणाम सबके सामने है।'

विश्वनाथ धाम को लेकर पूरी दुनिया में उत्साह

प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा कि, 'देश और दुनिया से बाबा के भक्त बड़ी संख्या में काशी आने वाले हैं। उन्होंने विश्वनाथ धाम परियोजना की चर्चा करते हुआ कहा कि, परियोजना पूरी होने के बाद यह पहला सावन उत्सव भरा होगा। प्रधानमंत्री ने कहा, विश्वनाथ धाम को लेकर आज पूरी दुनिया में उत्साह है। ये आपने बीते महीनों में स्वयं अनुभव किया होगा।'

दूरगामी योजना के नतीजे दिख रहे

अपने संसदीय क्षेत्र के लोगों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, 'आज हम देख रहे हैं कि जब दूरगामी योजना बनाई जाती है तो नतीजे किस तरह निकलते हैं। आठ वर्षों में काशी का आधारभूत संरचना (इंफ्रास्ट्रक्चर) कहां से कहां पहुंच गया। इस बदलाव से किसान, मजदूर, व्यापारी सभी वर्ग को लाभ मिला है। व्यापार लगातार बढ़ रहा है। कारोबार में वृद्धि हुई है। साथ ही साथ, पर्यटन में भी विस्तार हो रहा है।'

नावों को CNG से जोड़ने का विकल्प दे रहे

पीएम नरेंद्र मोदी ने आगे कहा कि, एक तरफ हम देश के शहरों को धुआं मुक्त करने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। तो वहीं, सीएनजी से चलने वाली गाड़ियों के लिए सुविधाओं का विस्तार भी कर रहे हैं। दूसरी तरफ, गंगा माता का ध्यान रखने वाले हमारे नाविकों की डीजल तथा पेट्रोल से चलने वाली नावों को सीएनजी (CNG) से जोड़ने का भी विकल्प दे रहे हैं।

हमारी सरकार गरीबों के साथ खड़ी

पीएम ने कहा, 'हमारी सरकार ने हमेशा गरीबों की समस्याओं का समाधान करने का प्रयास किया। हमने गरीब भाइयों के सुख-दुख में साथ देने का प्रयास किया है। हमारे लिए विकास का अर्थ सिर्फ चमक-दमक नहीं बल्कि हमारे लिए विकास का मतलब गरीब, दलित, वंचित, पिछड़े, आदिवासी सबका सशक्तिकरण है।'

प्रदेश विधानसभा चुनाव में भाजपा की शानदार जीत के बाद प्रधानमंत्री पहली बार अपने संसदीय क्षेत्र पहुंचने वाले हैं। प्रधानमंत्री मोदी की इस यात्रा के मद्देनजर वाराणसी में अभेद्य सुरक्षा व्यवस्था की गई है और एयरपोर्ट से लेकर शहर तक 10,000 से अधिक जवानों की तैनाती की गई है। ट्रैफिक डायवर्जन को देखते हुए जिलाधिकारी ने सभी स्कूलों में 11 बजे तक छुट्टी कर देने का अनुरोध किया है। वैसे कई स्कूलों में पहले ही अवकाश घोषित कर दिया गया है।

तीन कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री मोदी 2014 से ही वाराणसी से सांसद है और वे समय-समय पर अपने संसदीय क्षेत्र को सौगात देते रहे हैं। प्रधानमंत्री की आज की यात्रा के दौरान भी काशी के लोगों को बड़ी सौगात मिलने वाली है। इस बार भी प्रधानमंत्री 1800 करोड़ से अधिक की विकास योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। पीएम मोदी दोपहर में करीब दो बजे विशेष विमान से बाबतपुर हवाई अड्डे पर पहुंचेंगे और वहां से सेना के हेलीकॉप्टर से पुलिस लाइन आएंगे।

इसके बाद वे सड़क मार्ग से अर्दली बाजार में स्थित एलटी कॉलेज पहुंचकर अक्षय पात्र रसोई का उद्घाटन करेंगे। एलटी कॉलेज में प्रधानमंत्री 20 बच्चों के साथ संवाद भी करेंगे और उनके साथ मिड डे मील का स्वाद भी चखेंगे। अर्दली बाजार से प्रधानमंत्री सड़क मार्ग से ही सिगरा स्थित रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर पहुंचेंगे और नई शिक्षा नीति पर देशभर के प्रमुख शिक्षाविदों के सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। उसके बाद प्रधानमंत्री का संपूर्णानंद स्पोर्ट्स स्टेडियम सिगरा में जनसभा का कार्यक्रम है। इस दौरान प्रधानमंत्री अपने संसदीय क्षेत्र के लोगों को करीब 18 सौ करोड़ की परियोजनाओं की सौगात देंगे।

काशी में आज होगी मेगा किचन की शुरुआत

प्रधानमंत्री की इस यात्रा के दौरान काशी में अक्षय पात्र फाउंडेशन की मेगा किचन की शुरुआत होगी। पहले चरण में इस किचन में 25,000 बच्चों का भोजन तैयार किया जाएगा जबकि दूसरे चरण में जुलाई के अंतिम सप्ताह तक जिले के एक लाख बच्चों के लिए खाना तैयार करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस किचन को 3 एकड़ में तैयार किया गया है। इस किचेन में अत्याधुनिक मशीनों से एक घंटे में 40,000 रोटियां तैयार की जाएंगी दाल बनाने के लिए सोलह सौ लीटर की क्षमता वाले चार संयंत्र लगाए गए हैं।

इस किचन में आटा गूंथने के लिए वृहद संयंत्र, दाल-चावल के लिए ब्वायलर और सब्जी-खीर के लिए काफी अधिक क्षमता वाले कुकर का इस्तेमाल किया जाएगा। इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री 20 बच्चों के साथ संवाद करने के साथ ही बच्चों संग भोजन भी करेंगे।

तैयार होगा नई शिक्षा नीति का रोडमैप

पीएम मोदी रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में शिक्षा मंत्रालय की ओर से आयोजित तीन दिवसीय अखिल भारतीय शिक्षा समागम का उद्घाटन भी करेंगे। इस समागम में प्रख्यात शिक्षाविद, नीति निर्माता और अकादमिक क्षेत्र की अग्रणी हस्तियां हिस्सा लेंगी। इस समागम में पूरे देश के सभी विश्वविद्यालयों और राष्ट्रीय महत्व के संस्थानों के 300 से अधिक शैक्षणिक,प्रशासनिक और संस्थागत प्रमुखों को आमंत्रित किया गया है। समागम के दौरान देशभर के संस्थान अपने संस्थानों में राष्ट्रीय शिक्षा नीति के कार्यान्वयन की प्रगति का विवरण प्रस्तुत करेंगे। तीन दिवसीय शिक्षा समाधान के दौरान 9 विषयों पर पैनल चर्चा आयोजित की जाएगी।

सिगरा स्टेडियम में होगी पीएम की जनसभा

सिगरा स्टेडियम में होने वाली प्रधानमंत्री की जनसभा की जोरदार तैयारियां की गई हैं। इस कार्यक्रम के दौरान ही प्रधानमंत्री काशीवासियों को विकास परियोजनाओं की सौगात देंगे। जिला भाजपा की पूरी मशीनरी जनसभा में भीड़ जुटाने और इसे सफल बनाने की कोशिश में जुटी हुई है। इस जनसभा में 30 मंडलों के 20,000 कार्यकर्ता हिस्सा लेंगे। भाजपा ने जनसभा की तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया है। जनसभा के मौके पर आसपास के पूरे इलाके को भाजपा के बैनर और पोस्टर से पाट दिया गया है।

पार्टी पदाधिकारियों को अलग-अलग जिम्मेदारियां सौंपी गई हैं। भाजपा नेताओं का दावा है कि प्रधानमंत्री का संबोधन सुनने के लिए काफी संख्या में लोग सिगरा स्टेडियम में पहुंचेंगे। बारिश की संभावना को देखते हुए जर्मन हैंगर तकनीक से वाटरप्रूफ पंडाल तैयार किया गया है।

स्टेडियम में पीएम की जनसभा का विरोध

इस बीच कांग्रेस ने प्रधानमंत्री की जनसभा के लिए सिगरा स्टेडियम के मैदान को खराब किए जाने का आरोप लगाया है। पार्टी की ओर से बुधवार को इसके विरोध में जिलाधिकारी को संबोधित ज्ञापन भी सौंपा गया। कांग्रेस नेताओं ने चेतावनी दी है कि यदि 10 दिनों के अंदर सभास्थल के लिए इस्तेमाल किए गए मैदान को दुरुस्त नहीं किया गया तो पार्टी कार्यकर्ता आंदोलन छेड़ेंगे और श्रमदान के जरिए मैदान को दुरुस्त किया जाएगा।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री अजय राय ने सभा स्थल के लिए स्टेडियम का इस्तेमाल करने की तीखी निंदा की है उन्होंने आरोप लगाया कि मैदान को खराब करने के साथ ही पेड़ पौधे भी काटे गए हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story