पीएम मोदी ने वाराणसी को दिए कई सौगात, अंतराष्ट्रीय चावल अनुसंधान केंद्र का किया उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी दौरे पहुंचे। प्रधानमंत्री ने वाराणसी को 279 करोड़ रुपए की सौगात दी। पीएम मोदी ने दीनदयाल संकुल में 29 परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। साथ ही कुंभ पर एक काफी टेबल बुक का भी लोकार्पण किया। इससे पहले प्रधानमंत्री ने अंतरराष्ट्रीय चावल अनुसंधान संस्थान देश को समर्पित किया।

Dharmendra kumar
Published on: 29 Dec 2018 1:55 PM GMT
पीएम मोदी ने वाराणसी को दिए कई सौगात, अंतराष्ट्रीय चावल अनुसंधान केंद्र का किया उद्घाटन
X

वाराणसी: गाजीपुर के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी दौरे पहुंचे। प्रधानमंत्री ने वाराणसी को 279 करोड़ रुपए की सौगात दी। पीएम मोदी ने दीनदयाल संकुल में 29 परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। साथ ही कुंभ पर एक काफी टेबल बुक का भी लोकार्पण किया। इससे पहले प्रधानमंत्री ने अंतरराष्ट्रीय चावल अनुसंधान संस्थान देश को समर्पित किया।

हस्तशिल्पियों को भी दिया तोहफा

पीएम मोदी ने वन डिस्ट्रिक वन प्रोडक्ट पर आयोजित कार्यक्रम के तहत पूर्वांचल के 11 जिलों के हस्तशिल्पियों को 21 सौ करोड़ से अधिक का ऋण वितरित करने के साथ ही किट प्रदान किया।

यह भी पढ़ें.....2019 लोकसभा चुनाव: एक बार फिर यूपी की कमान गुजराती ने

पीएम मोदी ने यहां काशी विश्वनाथ मंदिर कारिडोर के फाइनल डिजाइन का ब्लू प्रिंट देखने के साथ ही काशी में भविष्य में होने वाले विकास कार्यों का प्रेजेंटेशन भी देखा। उनके साथ राज्यपाल राम नाईक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ. महेंद्र नाथ पाण्डेय भी मौजूद थे।

'गंगा की पवित्रता और अविरलता के प्रति प्रतिबद्ध'

पीएम मोदी ने कहा है कि नमामि गंगे का अभियान जैसे-जैसे आगे बढ़ रहा है, वैसे-वैसे निर्मल और अविरल गंगा का लक्ष्य नज़दीक दिख रहा है। मां गंगा की निर्मलता के लिए सिर्फ धन की शक्ति ही काफी नहीं है, साफ नियत भी चाहिए। हम साफ नियत के साथ गंगा जी को स्वच्छ करने के अभियान में जुटे हुए है।

यह भी पढ़ें.....पीएम मोदी के खिलाफ वाराणसी से चुनाव लड़ सकते हैं हार्दिक पटेल

प्रधानमंत्री ने वाराणसी में कहा कि गंगा की पवित्रता और अविरलता के प्रति हमारी प्रतिबद्धता है। मुझे खुशी है कि हमारे प्रयासों के परिणाम भी दिखने लगे हैं। आप सभी ने मीडिया में आई उन रिपोर्टों को देखा होगा कि कैसे मछलियां, मगरमच्छ समेत अनेक जीव-जंतु जीवनदायनी मां गंगा में फिर से लौटने लगे हैं। हाल में देश के अनेक वैज्ञानिकों की टीम ने गंगाजल के परीक्षण के बाद एक रिपोर्ट भी दी है। इस रिपोर्ट के मुताबिक मां गंगा में प्रदूषण के स्तर में कमी आई है।

'पं. दीन दयाल उपाध्याय जी का सपना हो रहा सच'

पीएम मोदी ने कहा कि हमें खुशी है कि जिस लक्ष्य को पाने का सपना पं. दीन दयाल उपाध्याय जी ने देखा था वो मेरी आंखों के सामने सच हो रहा है। उन्होंने कहा कि पूर्वांचल तो हस्तशिल्प का हब है। कलाकारी चाहे कपड़े और कालीन में हो या फिर मिट्टी या धातू के बर्तनों में, कण-कण में कला बसी हुई है।

यह भी पढ़ें.....गवर्नर राम नाईक ने कहा-स्वराज को सुराज में बदलने की जरूरत

पीएम मोदी ने कहा है कि पूर्वी भारत में आधुनिक सुविधाएं के लिए बेहतर माहौल बनाने का काम चल रहा है। प्रधानमंत्री ऊर्जा गंगा योजना के तहत गैस पाइपलाइन बिछाई जा रही है। इससे घरों की रसोई से लेकर खाद कारखानों तक के लिए गैस मिलनी शुरु हो चुकी है। वाराणसी में रसोई गैस की योजना से हज़ारों घर जुड़ चुके हैं। काशी में परिवर्तन अब दिखने लगा है, दिव्य काशी का स्वरूप अब और भव्य होता जा रहा है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story