×

River Cruise News: पीएम मोदी दिखाएंगे दुनिया के सबसे लंबे रिवर क्रूज को हरी झंड़ी, जानें कहां-कहां घूम सकेंगे टूरिस्ट

River Cruise News: देश के पीएम नरेंद्र मोदी विश्व के सबसे बड़े रिवर क्रूज को 13 जनवरी को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी से हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।

Prashant Dixit
Published on: 5 Jan 2023 3:05 AM GMT
River Cruise in Varanasi
X

River Cruise in Varanasi (Social Media)

River Cruise News: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विश्व के सबसे बड़े रिवर क्रूज को 13 जनवरी को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी से हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। यह क्रूज वाराणसी से डिब्रूगढ़ तक एक बार में 3200 किमी का सफर तय करेगा। इस सफर के दौरान टूरिस्ट वाराणसी की गंगा आरती, काजीरंगा नेशनल पार्क और सुंदरबन जैसे 50 पर्यटन स्थल घूम सकेंगे।

वाराणसी से बांग्लादेश होते डिब्रूगढ़ पहुंचेगा

पीएम नरेंद्र मोदी 13 जनवरी को विश्व के सबसे लंबे रिवर क्रूज का उद्घाटन करेंगे। ये क्रूज उत्तर प्रदेश के वाराणसी से शुरू होगा और बांग्लादेश होते हुए असम के डिब्रूगढ़ में तक जाएगा। यह क्रूज 50 दिनों में गंगा, भागीरथी, हूगली, ब्रह्मपुत्र और पश्चिमी तटीय नहर समेत 27 नदियों से होते हुए 3200 किमी का सफर करेगा। पीएम मोदी ने 30 दिसंबर को पश्चिम बंगाल की योजनाओं का उद्घाटन करते हुए कहा, ये क्रूज विश्व का सबसे अनोखा क्रूज होगा। इससे भारत में लगातार बढ़ रहे पर्यटन की पहचान और बढ़ेगी। मेरी पश्चिम बंगाल के लोगों से अपील है कि वे इस क्रूज का भरपूर फायदा उठाएं।

रिवर क्रूज इन पर्यटन केंद्रों के कराएगा दर्शन

अब तक की जानकारी के अनुसार, ये क्रूज अपने सफर के दौरान हेरिटेज साइट सहित 50 पर्यटन केंद्रों के दर्शन कराएगा। इसमें वाराणसी की गंगा आरती, काजीरंगा नेशनल पार्क और सुंदरबन आदि शामिल हैं। बांग्लादेश में यह क्रूज करीब 1100 किमी की यात्रा करेगा। एक रिपोर्ट के मुताबिक, इंनलैंड वॉटरवेज ऑथोरिटी ऑफ इंडिया के एक अधिकारी ने बताया कि इस क्रूज को निजी कंपनी संचालित करेगी। केंद्र सरकार का वर्तमान में पूरा ध्यान विकास और जल मार्ग पर है। इस पर विभाग और गंभीरता से काम कर रहा है।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story