×

PMS ने स्वास्थ्य मंत्री के फैसले का किया विरोध, कहा- सभी डॉक्टर्स रिटायर होने पर करेगी सरकार

Manali Rastogi
Published on: 14 Dec 2018 10:40 AM GMT
PMS ने स्वास्थ्य मंत्री के फैसले का किया विरोध, कहा- सभी डॉक्टर्स रिटायर होने पर करेगी सरकार
X
प्रतीकात्मक तस्वीर

लखनऊ: उत्‍तर प्रदेश के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री की चिकित्‍सकों के रिटायरमेंट की उम्र 70 वर्ष के साथ ही वीआरएस का विकल्‍प 62 वर्ष पर रखने की घोषणा पर प्रांतीय चिकित्‍सा सेवा संघ (पीएमएस) के महामंत्री डॉ अमित सिंह ने तीखी प्रतिक्रिया जतायी है। उनका कहना है कि वीआरएस का विकल्‍प 60 वर्ष की आयु पर होना चाहिये, यह बात मंत्री के साथ वार्ता में भी रखी गयी थी।

यह भी पढ़ें: दुनिया का पहला फोल्डेबल स्मार्टफोन लाॅन्च, जानें कीमत और फीचर्स

उन्‍होंने कहा कि चिकित्‍सकों की कमी की पूर्ति के लिए इस तरह के प्रयासों की जरूरत है कि नये चिकित्‍सक पीएमएस में ज्‍वॉइन करें न कि नियम विपरीत चिकित्‍सकों की सेवानिवृत्ति आयु को बढ़ाना, वह भी बिना विकल्‍प के।

आपको बता दें कि पीएमएस द्वारा शासन के समक्ष पूर्व में रखी गयीं मांगों में वीआरएस का विकल्‍प 60 वर्ष की आयु पर देने की मांग शामिल है। डॉ अमित सिंह ने बताया कि वीआरएस का विकल्‍प 60 वर्ष की आयु पर ही रखना चाहिये, 62 वर्ष पर नहीं।

यह भी पढ़ें: 2018 में चुने गए 678 विधायकों में महिलाएं सिर्फ 62

उन्‍होंने कहा कि मंत्री के साथ संघ की वार्ता में यही बात रखी गयी थी कि वीआरएस का विकल्‍प चुनने का अवसर 60 वर्ष पर दिया जाये। उन्‍होंने कहा कि जो चिकित्‍सक सेवानिवृत्ति के बाद कार्य करना चाहेगा उनकी पुनर्नियुक्ति करते हुए 70 वर्ष तक की आयु पर सेवानिवृत्ति का प्रावधान रखा जाये।

उन्‍होंने कहा कि सरकार यह तो मानती है कि चिकित्‍सकों की कमी है और उस कमी को पूरा करने के लिए ही चिकित्‍सकों की रिटायरमेंट की आयु बढ़ायी जा रही है, लेकिन नये चिकित्‍सक आयें।

यह भी पढ़ें: घाघरा और हाई हील्स पहनकर रणवीर सिंह ने लगाए जबरदस्त ठुमके

इसके लिए कोई ठोस प्रयास किये जाने की आवश्‍यकता है क्‍योंकि एक न एक दिन तो ऐसा आयेगा कि मौजूदा चिकित्‍सक रिटायर हो जायेगा तो ऐसे में सरकार के पास क्‍या विकल्‍प बचेगा, और उस समय अचानक कहां से डॉक्‍टरों की तैनाती होगी।एक समय तो ऐसा आयेगा जब सभी डॉक्‍टरों की सेवानिवृत्ति होगी मजबूरी। उनके मुताबिक सेवानिवृत्ति की आयु बढ़ाने के बजाय नये डॉक्‍टरों की भर्ती के लिए आकर्षक योजना से इस कमी को पूरा किया जा सकता है।

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story