×

Munawwar Rana: योगी की मां से मुलाकात पर मुनव्वर का शेर, 'मां से इस तरह लिपट जाऊं कि…

यूपी विधानसभा चुनाव के दौरान मुनव्वर राणा ने सीएम योगी के दोबारा मुख्यमंत्री बनने पर यूपी छोड़ने का ऐलान किया था। उनके हालिया ट्वीट के सियासी हलकों में कई मायने निकाले जा रहे हैं।

aman
Written By aman
Published on: 5 May 2022 8:12 AM GMT (Updated on: 5 May 2022 8:24 AM GMT)
poet munawwar rana shayari on up cm yogi adityanath meeting his mother
X

शायर मुनव्वर राणा और सीएम योगी (फाइल फोटो) 

Munawwar Tweet On CM Yogi : देश के मशहूर शायर मुनव्वर राना (Munawwar Rana) ने गुरुवार को मां पर लिखे अपने चर्चित शायरी 'मेरी ख्वाहिश है कि मैं फिर से फरिश्ता हो जाऊं, मां से इस तरह लिपट जाऊं कि बच्चा हो जाऊं।' को ट्वीट किया। मगर, कुछ लोग तब दंग रह गए जब इस शायरी के नीचे यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ उनकी मां वाली तस्वीर देखी। राजनीतिक समझ रखने वाले इसे 'बड़े बदलाव' के तौर पर देख रहे हैं।

ये किसी छुपा नहीं है कि शायर मुनव्वर राणा लगातार यूपी की योगी सरकार सहित केंद्र की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार पर विभिन्न मुद्दों पर निशाना साधते रहे हैं। हाल ही में संपन्न उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के दौरान मुनव्वर राणा ने योगी आदित्यनाथ के दोबारा मुख्यमंत्री बनने पर यूपी छोड़ने का ऐलान किया था। मुनव्वर राना के इस बयान को खूब सुर्खियां मिली थी। मगर, उनके योगी आदित्यनाथ और उनकी माता को लेकर किए हालिया ट्वीट के सियासी हलकों में कई मायने और मतलब निकाले जा रहे हैं।

योगी आदित्यनाथ अपने गांव गए हैं

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपनी तीन दिवसीय यात्रा पर उत्तराखंड गए हैं। इस दौरान वो अपने गांव पंचूर गए। यहां पहुंचकर सालों बाद उन्होंने अपनी मां से मुलाकात की। सीएम योगी के उनकी मां से मुलाकात और उनके साथ बिताए समय की कई तस्वीरें इन दिनों सोशल मीडिया पर खूब साझा की जा रही हैं। इसी दरमियान ली गई एक तस्वीर को अपनी शायरी के साथ मुनव्वर राना ने गुरुवार को ट्वीट किया।

मां पर मुनव्वर की कई रचना बेहद मशहूर

बता दें कि, मुनव्वर राना मां पर लिखी अपनी शायरी को लेकर खासे मशहूर हैं। उनकी मां पर लिखी रचनाओं को लोगों का खूब प्यार मिला है। उनके इन्हीं रचनाओं में से एक है,'मेरी ख्वाहिश है कि मैं फिर से फरिश्ता हो जाऊं, मां से इस तरह लिपट जाऊं कि बच्चा हो जाऊं।' जिसे आज उन्होंने ट्वीट किया। मां पर लिखे मुनव्वर राना के शेर काफी चर्चित रहे हैं। इन्हीं में एक 'किसी को घर मिला, हिस्से में या कोई दुकां आई, मैं घर में सब से छोटा था मेरे हिस्से में मां आई।' ने खूब सुर्खियां बटोरी हैं।

'जब घोसला खतरे में हो तो चिड़ियां भी...'

मुनव्वर राना की पहचान और रसूख पर तब लोगों ने उंगलियां उठानी शुरू की जब वो लगातार किसी न किसी मुद्दे पर केंद्र और राज्य की बीजेपी सरकार को घेरते नजर आए। यूपी विधानसभा चुनाव 2022 के दौरान तो उन्होंने सीएम योगी और बीजेपी के खिलाफ खुलकर मोर्चा खोल दिया था। तब उन्होंने कहा था कि अगर योगी आदित्यनाथ दोबारा प्रदेश के मुख्यमंत्री बनते हैं तो वो यूपी छोड़ देंगे। मुनव्वर राना ने कहा था, 'अपनी मिट्‌टी को छोड़ना दुख तो देगा, मगर जब घोसला खतरे में हो तो चिड़ियां भी अपना आशियाना छोड़ जाती है।'

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story