×

UP News Today: आज होगा अतीक अहमद पर बड़ा एक्शन, यूपी में माफिया राज पर योगी सरकार का हंटर जारी

Atiq Ahmad News: प्रयागराज पुलिस आईएएस गैंग के सरगना अतीक अहमद की अवैध संपत्तियों की छानबीन काफी समय से कर रही है।

Krishna Chaudhary
Published on: 23 Nov 2022 4:50 AM GMT
atiq ahmed
X

बाहुबली नेता अतीक अहमद (photo: social media ) 

UP News: पूर्व सांसद और बाहुबली नेता अतीक अहमद पर कानून का शिकंजा कसता जा रहा है। लंबे समय से गुजरात के साबरमती जेल में बंद अतीक और उसके गुर्गों की काली कमाई से अर्जित संपत्तियों पर पुलिस की कार्रवाई जा रही है। इसी क्रम में प्रयागराज पुलिस माफिया अतीक अहमद के खिलाफ एक और बड़ा एक्शन लेने जा रही है। पुलिस बुधवार को बाहुबली नेता की झूंसी स्थित 123 करोड़ रूपये की दो संपत्ति को गैंगस्टर एक्ट के तहत कुर्क करने जा रही है।

पिता और चाचा के नाम पर बनाई थी अवैध संपत्ति

प्रयागराज पुलिस आईएएस गैंग के सरगना अतीक अहमद की अवैध संपत्तियों की छानबीन काफी समय से कर रही है। इसी तफ्तीश के दौरान जांच टीम को पता चला कि माफिया ने अपने परिवार और रिश्तेदारों के नाम पर अकूत संपत्ति बना रखी है। अतीक ने अपने पिता हाजी फिरोज और उनके भाईयों के नाम पर भी अरबों की संपत्ति बनाई है। पुलिस को हवेलिया झूंसी में अतीक के पिता और चाचा के नाम पर दो अवैध संपत्तियों का पता चला, इनकी अनुमानित कीमत 123 करोड़ रूपये है। डीएम प्रयागराज से अनुमति मिलने के बाद पुलिस आज इसे कुर्क करने जा रही है।

1 हजार करोड़ से अधिक की संपत्ति हो चुकी है कुर्क

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सत्ता में आने के बाद से उत्तर प्रदेश के जिन बाहुबलियों को सबसे तगड़ी चोट पहुंची है, उनमें पूर्व सांसद और माफिया अतीक अहमद है। अप्रैल 2017 से लेकर नवंबर 2022 तक उसकी संपत्तियों की जब्ती जारी है। इन पांच सालों में योगी सरकार बाहुबली अतीक अमहद की 1 हजार करोड़ से अधिक की संपत्ति जब्त कर चुकी है। अतीक अहमद के खिलाफ 163 मुकदमे दर्ज हैं। इसमें हत्या का प्रयास, हत्या की साजिश, रंगदारी मांगना और संपत्ति हड़पना जैसे गंभीर मामले शामिल हैं। उसके विरूद्ध 1979 में पहला मुकदमा दर्ज हुआ था। अतीक पर बसपा विधायक राजू पाल की हत्या करवाने का भी आरोप है।

अतीक के बाद मुख्तार की बारी

माफिया अतीक अहमद के बाद योगी सरकार में सबसे बड़ा एक्शन पूर्वांचल के बाहुबली नेता और पूर्व विधायक मुख्तार अंसारी के खिलाफ हुआ है। बांदा जेल में सजा काट रहे मुख्तार का पूरा परिवार इन दिनों कानून के शिकंजे में है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मुख्तार की 5 साल में अब तक 448 करोड़ की संपत्ति जब्त की गई है। इसमें मुख्तार की संपत्ति के साथ – साथ उनकी पत्नी अफशां, बेटे अब्बास और भाई अफजाल अंसारी समेत परिवार के अन्य लोगों की संपत्ति भी शामिल है। 1996 से लेकर 2007 तक मऊ सदर सीट से विधायक रहे मुख्तार पर अब तक 56 मुकदमे दर्ज हैं। उनके बेटे अब्बास अंसारी मऊ सदर सीट से फिलहाल विधायक हैं और भाई अफजाल गाजीपुर से लोकसभा सांसद हैं।

गैंगस्टर यशपाल की 100 करोड़ से अधिक की संपत्ति पर कार्रवाई

पश्चिमी यूपी में खौफ का पर्याय माने जाने वाला नामी गैंगस्टर यशपाल तोमर की अवैध संपत्तियों को पुलिस कुर्क कर चुकी है। तोमर को इसी साल जनवरी में यूपी एसटीएफ ने गिरफ्तार किया था। उसके ऊपर 13 मुकदमे चल रहे हैं। अदालत के आदेश के बाद यशपाल और उसके रिश्तेदारों की दिल्ली, बागपत और मेरठ में मौजूद 153 करोड़ की संपत्ति जब्त की गई।

गैंगस्टर गब्बर सिंह की 110 करोड़ की संपत्ति जब्त

सूची में अगला नाम है, बहराइच के भू – माफिया और गैंगस्टर गब्बर सिंह का। गब्बर पर एक समय 1 लाख रूपये का इनाम था। फिलहाल वह जेल में बंद है। गब्बर के खिलाफ 56 मुकदमे दर्ज हैं। उसकी 110 करोड़ की संपत्ति जब्त की जा चुकी है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, योगी सरकार ने पिछले पांच सालों में यूपी के तमाम छोटे – बड़े बाहुबली और बदमाशों की 3954 करोड़ की संपत्ति जब्त की है। कुर्की - जब्ती अभियान जारी है, इसलिए आने वाले दिनों में ये आंकड़ा और बढ़ सकता है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story