×

Sonbhadra News: सोनभद्र में पकड़ी गई आटे की बोरियों के बीच रखी अवैध शराब की पेटियां, पंजाब से बिहार जा रही थी खेप

Sonbhadra News: पुलिस विभाग की संयुक्त टीम ने आटे की बोरियों के बीच छिपाकर हो रही शराब की तस्करी का खुलासा तो किया ही, बिहार ले जाई जा रही इंपीरियर ब्लू ब्रांड वाली शराब की बड़ी खेप भी बरामद कर ली।

Kaushlendra Pandey
Published on: 15 April 2023 6:42 PM GMT
Sonbhadra News: सोनभद्र में पकड़ी गई आटे की बोरियों के बीच रखी अवैध शराब की पेटियां, पंजाब से बिहार जा रही थी खेप
X
सोनभद्र में पकड़ी गई आटे की बोरियों के बीच रखी अवैध शराब की पेटियां: Photo- Newstrack

Sonbhadra News: सोनभद्र के रास्ते पंजाब से बिहार के लिए हो रही शराब तस्करी का एक नया खेल सामने आया है। जिला मुख्यालय पर शनिवार की सुबह आबकारी और पुलिस विभाग की संयुक्त टीम ने आटे की बोरियों के बीच छिपाकर हो रही शराब की तस्करी का खुलासा तो किया ही, बिहार ले जाई जा रही इंपीरियर ब्लू ब्रांड वाली शराब की बड़ी खेप भी बरामद कर ली।

हालांकि ऐन वक्त पर तस्करों को, इको प्वाइंट के पास आबकारी और पुलिस टीम के मौजूदगी की खबर मिलने से वह लोढ़ी टोला प्लाजा से चंद कदम आगे बढ़ते ही, शराब लदा ट्रक साइड में खड़ा कर फरार हो गए। पकड़े गए ट्रक को शराब सहित राबटर्सगंज कोतवाली ले जाया गया है, जहां बरामद शराब की गणना के साथ ही, आगे की कार्रवाई अमल में लाई जा रही है।

बताते हैं कि प्रभारी निरीक्षक राबटर्सगंज मनोज कुमार सिंह और आबकारी निरीक्षक राबटर्सगंज रोहित कुमार वर्मा व आबकारी निरीक्षक अभयकृष्ण चैधरी की अगुवाई वाली टीम शनिवार की सुबह मारकुंडी घाटी स्थित इको प्वाइंट एरिया में बनी हुई थी। उसी दौरान सूचना मिली कि हिमांचल प्रदेश के नंबर वाला एक संदिग्ध ट्रक मिर्जापुर होते हुए सोनभद्र पहुंच रहा है। सूचना देने वाले ने आशंका जताई कि संबंधित ट्रक की तलाशी पर, मामला शराब तस्करी का सामने आ सकता है। इस जानकारी के आधार पर इको प्वाइंट के पास घेराबंदी कर, वाहनों की चेकिंग शुरू कर दी गई। उसी दौरान एक ट्रक चेकिंग स्थल के कुछ दूर पहले खडी़ दिखी।

- घेरेबंदी की मिली भनक तो तस्कर हाइवे पर ट्रक खड़ी कर हो गए फरार

देर तक खड़ी दिखने पर नजदीक जाकर देखा गया तो पता चला कि जिस हिमांचल प्रदेश के नंबर वाले वाहन के बारे में सूचना दी गई थी, वह यहीं है। पिछले हिस्से में बांधे गए तिरपाल को उठाकर देखा तो अंदर आटे की बोरियां लदी हुई थी। कुछ बोरियां हटाकर देखी गई तो अंदर शराब की पेटियां रखी देख एकबारगी टीम के लोग भी अवाक रह गए।

तस्करी के नए तरीके और शराब के बरामदगी की जानकारी उच्चाधिकारियों को देने के बाद, माल सहित वाहन को राबटर्सगंज कोतवाली ले जाया गया, जहां आटे की बोरियां उतारकर, ट्रक पर रखे शराब की पेटियों और उसमें रखी शराब के मिलान की प्रक्रिया अपनाई गई। प्रभारी निरीक्षक मनोज कुमार सिंह ने बताया कि शराब पंजाब से लाई जा रही थी। जो जानकारी मिली है, उसके मुताबिक उसे आटे की बोरियां के बीच छिपाकर तस्करी के लिए बिहार ले जाया जा रहा था। ट्रक में पडे़ मिले कागजात, वाहन नंबर आदि के आधार, पर इससे जुड़े लोगों के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है।

- मामला पकड़ में न आए, इसके लिए बनवा रखा था आटा आपूर्ति का बिल

ट्रक पर जो अवैध शराब की पेटियां लदी पाई गई हैं, उस पर जहां मैन्युफैक्चरिंग तिथि 24 मार्च 2023 अंकित है। वहीं पेटियों में मेड इन पंजाब की मुहर लगी इम्पीरियर ब्रांड वाली अंग्रेजी शराब की बोतलें भरी पाई गई हैं। मामला पकड़ में न आने पाए, इसके लिए तस्करों ने शराब तस्करी का जहां नया तरीका इजाद कर रखा था। वहीं, मामला पकड़ में न आए, इसके लिए आटे का बिल भी बनवा रखा था। बता दें कि इससे पहले धान की भूसी में शराब छिपाकर तस्करी का मामला सामने आया था। वह मामला भी तब पकड़ में आया था, जब दुद्धी कोतवाली क्षेत्र में रीवा-रांची मार्च पर जंगल के बीच ट्रक में अचानक आग लग गई थी।

Kaushlendra Pandey

Kaushlendra Pandey

Next Story