×

IPS सुरेन्द्र दास के सरकारी आवास की पुलिस ने दोबारा ली तलाशी, डायरी व पैन ड्राइव किया जब्त

Manali Rastogi
Published on: 28 Sep 2018 5:40 AM GMT
IPS सुरेन्द्र दास के सरकारी आवास की पुलिस ने दोबारा ली तलाशी, डायरी व पैन ड्राइव किया जब्त
X
IPS सुरेन्द्र दास के सरकारी आवास की पुलिस ने दोबारा ली तलाशी, डायरी व पैन ड्राइव किया जब्त

कानपुर: गुरुवार को एसपी वेस्ट के नेतृत्व में सील पड़े सरकारी आवास को दोबारा खोला गया। पुलिस ने पूरे आवास का निरिक्षण किया, इसके साथ ही सुरेन्द्र दास के रूम को भी बारीकी से खंगाला गया। पुलिस ने उनके रूम से एक डायरी ,तीन पैनड्राइव और दो सीडी जब्त की है। सुरेन्द्र दास का सरकारी आवास में रखा सामान को एक जगह पर समेट कर स्टोर रूम में रख कर सील कर दिया गया है । एसपी ईस्ट की तैनाती होने के बाद उनके लिए खाली कर दिया गया है।

एसपी वेस्ट संजीव सुमन के पास सुरेन्द्र दास के सुसाईड केस की जाँच है। जानकारी के मुताबिक पुलिस को डायरी और पैनड्राइव से कुछ अहम् सुराग मिलने की उम्मीद है। दरअसल, सुरेन्द्र दास अपनी जिन्दगी जुड़े कुछ पालो को अपनी पर्सनल डायरी पर लिखते थे। वो अपनी निजी जिदगी को किसी के साथ शेयर करना पसंद नही करते थे। पुलिस ने सरकारी आवास में काम करने वाले फलोवर से भी पूछताछ की।

आईपीएस सुरेन्द्र दास ने बीते 5 सितम्बर की सुबह जहरीला पदार्थ खाया था। जब उनकी तबियत बिगड़ी तो उनके पत्नी डॉ रवीना सिंह ने उन्हें रिजेंसी हास्पिटल में एडमिट कराया था। उनके उपचार के लिए तीन डाक्टरों का पैनल मुंबई से आया था। सुरेन्द्र दास 5 दिनों तक हास्पिटल में जिन्दगी और मौत के बीच संघर्स करते रहे । 9 सितम्बर को वो जिन्दगी की जंग हार गए थे।

पुलिस और फारेंसिक टीम ने बीते 5 सितम्बर की शाम को उनके आवास का निरिक्षण कर जाँच की थी। उस वक्त पुलिस को वहा से दो सुसाइड नोट मिले थे जिसमे से एक सुसाईड नोट फटा हुआ था ,टूटे हुए सुरेन्द्र दास के मोबाइल बरामद किये थे। इसके साथ ही जहरीला पदार्थ खाने के बाद उनकी उलटी के नमूने फारेंसिक टीम ने लिए थे। रूम के पास ही सल्फास का पैकेट भी बरामद हुआ था।

आईपीएस सुरेन्द्र दास के भाई नरेन्द्र दास ने कानपुर एसएसपी अनंतदेव तिवारी को एक प्रार्थना पत्र दिया था। जिसमे उन्होंने पुलिस से गुजारिस की थी भाई की सुसाइड करने की वजह का पता लगाया जाये। एसएसपी ने उनके सुसाईड के जाँच की जिम्मेदारी सुरेन्द्र दास के क्लासमेट रहे संजीव सुमन को सौपी थी।

सुरेन्द्र दास के ससुर रावेन्द्र सिंह मिडिया के सामने आये और सुरेन्द्र दास के भाई ,भाभी और माँ पर गंभीर आरोप लगाये थे। उनका कहना था कि भाई नरेन्द्र ,भाभी नेहा और माँ इंदु लगातार पैसो के लिए सुरेन्द्र दास को प्रताड़ित करती थी और दामाद और बेटी के रिश्ते को तोडना चाहते थे। जिसकी वजह से वो तनाव में रहते थे ,जिसकी वजह से उन्होंने सुसाईड किया है।

सुसाईड केस की जाँच को आगे बढ़ाते हुए पुलिस अब ससुराल पक्ष और सुरेन्द्र दास के परिवार के सदस्यों के बयान दर्ज कर पूछताछ कर रही है। इसके साथ ही पुलिस उनके सभी मिलने जुलने वालो से भी बात कर रही है हो सकता है कि उन्होंने किसी से अपनी सुसाइड करने की वजह का जिक्र किया हो। पुलिस सुरेन्द्र दास की महिला मित्र से भी पूछताछ करेगी।

इसके साथ ही पुलिस सुरेन्द्र दास के टूटे हुए मोबाइल का डाटा रिकवर करने के लिए मोबाइल को आईटीसेल फारेंसिक लैब में भेजा है। यदि मोबाइल का डाटा रिकवर होता है तो पुलिस के लिए बड़ी उपलब्धि होगी। इसके साथ ही उनके मोबाइल नंबर की सीडीआर निकलवा कर यह भी जानकारी जुटा है कि वो कहा-कहा बात करते थे।

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story