×

पुलिस वाला बोला- साहब 30 दिन की छुट्टी दे दो, बच्चा पैदा करना है 

shalini
Published on: 22 Jun 2018 7:30 AM GMT
पुलिस वाला बोला- साहब 30 दिन की छुट्टी दे दो, बच्चा पैदा करना है 
X

लखनऊ: यूपी में पुलिस वालों को छुट्टी मिलना मुश्किल होता है। पुलिस कांस्टेबिल से लेकर सीनियर अफसरों को छुट्टी के लिए वजह बतानी पड़ती है। छुट्टी मिल जाये तो यह जवान के लिए किसी सौग़ात से कम नही। माँ, बाप, बीवी और बच्चों की बीमारी की वजह बता कर छुट्टी मांगने की रवायत पुरानी हो गई है। ताज़ा मामला महोबा कोतवाली का है। पुलिस कांस्टेबिल सोम सिंह ने परिवार बढ़ाने के 30 दिन के अकास्मिक अवकाश की माँग की है। फतेहपुर के रहने वाले सोम सिंह को बच्चा पैदा करने के लिए 45 दिन की छुट्टी दे दी गई है। इससे पहले एसएसपी मुरादाबाद ने पुलिस जवानो की छुट्टी के लिए क्राईट एरिया तय कर दिया था।

सोम सिंह ने लिखा परिवार बढ़ाना है छुट्टी दे दो

बुन्देलखण्ड के महोबा में तैनात पुलिस कांस्टेबिल सोम सिंह की छुट्टी को लेकर फार्मेट पर दी गई दर्खास्त ने हंगामा खड़ा कर दिया है। सिटी कोतवाली महोबा में तैनात सोम सिंह 23 जून से एक महीने का अकास्मिक अवकाश मांगा था। पुलिसिया फार्मेट में उस ने "कहाँ और किस प्रकार की छुट्टी चाहिए" वाले कालम में परिवार बढ़ाने हेतू लिखा है। छीछा जिला फतेहपुर के रहने वाले सोम सिंह को इंस्पेकटर सिटी कोतवाली ने 23 जून से 45 दिन की रिकमंडेशन कर दी है। पुलिस जवान की यह छुट्टी की अर्ज़ी newstrack.com के पास है। जिस में छुट्टी की अर्ज़ी के साथ में सोम सिंह का पीएनओ नम्बर यानि सर्विस नम्बर आदि दर्ज है। इसी फार्मेट में इंस्पेकटर की रिकमंडेशन के साथ दस्तखत भी है।

लखनऊ में सिपाही को बीवी छोड़ देने का ख़तरा

यह कोई पहला मौक़ा नहीं जब पुलिस के जवान ने अफसरों से इस तरह की फ़रियाद की हो। इससे पहले लखनऊ में तैनात पुलिस कांस्टेबिल धर्मेंद्र सिंह ने अफसरों को चिठ्ठी लिख कर फ़रियाद की थी कि उसे 10 दिन की छुट्टी दी जाए, पत्नी ने बुलाया है। घर नहीं पहुंचा तो बीवी उसे छोड़ देगी। परिवार टूटने के भय से ग्रसित धर्मेंद्र सिंह को पुलिस अफसरों ने 10 दिन की छुट्टी दे दी थी।

एसएसपी मुरादाबाद ने छुट्टी को लेकर जारी किया है सर्कुलर

एसएसपी मुरादाबाद जे रवींद्र गौड़ ने पुलिस जवानो को छुट्टी के लिए बाक़ायदा आदेश जारी कर दिया है, कि कब किन अवसरों पर छुट्टी मिलेगी। बर्थडे के मौके पर पुलिस जवान की खुद की, बच्चों, पति - पत्नी, माता - पिता और अविवाहित भाई बहन छुट्टी मिलेगी। अपनी शादी की वर्षगांठ के अलावा बच्चों और माता - पिता के मौके पर भी छुट्टी मिलेगी। माँ - बाप के रिटायरमेंट और परिवार में शादी समारोह आदि में शामिल होने के लिए छुट्टी मिलेगी। इन छुट्टियों के लिए जवानो को कार्यक्रम की फोटोग्राफ अपने यूनिट इन्चार्ज को व्हाट्सएप करनी होगी।

shalini

shalini

Next Story