×

अजान पर भिड़े सपा-भाजपा, VC की अर्जी पर मौलाना ने दिया ऐसा बयान

इलाहाबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी की कुलपति प्रोफेसर संगीता श्रीवास्तव ने प्रयागराज डीएम को चिट्ठी लिख कर कहा कि मस्जिद की अजान से उनकी नींद में खलल पड़ता है। इस पर एक्शन लिया जाए। बस तभी से इस मामले पर राजनीतिक प्रतिक्रियाएं आने शुरू हो गई।

Newstrack
Published on: 17 March 2021 6:29 AM GMT
अजान पर भिड़े सपा-भाजपा, VC की अर्जी पर मौलाना ने दिया ऐसा बयान
X
उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी की कुलपति द्वारा सुबह लाउडस्पीकर से अजान पर उठाए सवालों पर अब राजनीतिक बवाल छिड़ गया है।

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी की कुलपति द्वारा सुबह लाउडस्पीकर से अजान पर उठाए सवालों पर अब राजनीतिक बवाल छिड़ गया है। इस मुद्दे में यूनिवर्सिटी की कुलपति प्रोफेसर संगीता श्रीवास्तव ने प्रयागराज डीएम को चिट्ठी लिख कर कहा कि मस्जिद की अजान से उनकी नींद में खलल पड़ता है। इस पर एक्शन लिया जाए। बस तभी से इस मामले पर राजनीतिक प्रतिक्रियाएं आने शुरू हो गई। ऐसे में समाजवादी पार्टी ने कहा है कि भाजपा(BJP) सिर्फ धर्म-जाति के मसले पर राजनीति करना चाहती है।

ये भी पढ़ें... बंगाल चुनाव को लेकर BJP अध्यक्ष नड्डा के घर बैठक शुरू, अमित शाह भी हो सकते हैं शामिल

रोज़गार पर जोर नहीं

अजान के मुद्दे पर समाजवादी पार्टी के अनुराग भदौरिया ने बयान देते हुए कहा कि जब से भाजपा की सरकार बनी है, सिर्फ जाति-धर्म की बात हो रही है रोज़गार पर जोर नहीं दिया जा रहा है। किसी शिक्षा संस्थान को इस तरह के मसले पर जोर नहीं देना चाहिए।

साथ ही भाजपा के प्रवक्ता नवीन श्रीवास्तव का कहना है कि नमाज़ करना अधिकार है, लेकिन कोर्ट पहले ही कह चुका है कि लाउडस्पीकर लगाना निजता का हनन है। लॉउडस्पीकर का प्रयोग करना संवैधानिक रूप से उचित नहीं है।

Ajan loudspeaker फोटो-सोशल मीडिया

ये भी पढ़ें...स्कूलों पर लगेगा ताला: सरकार का बड़ा ऐलान, नए शैक्षिक सत्र से बंद होंगे ये Schools

नींद खराब होती

इसके साथ ही इसी मामले पर मुस्लिम धर्मगुरु मौलाना सैफ अब्बास का भी बयान आया है। इस बारे में उन्होंने कहा कि अज़ान तो केवल 2-3 मिनट के लिए ही होती है। शिकायत करने वालों को ये भी कहना चाहिए था कि जो सुबह आरती होती है, इससे भी उनकी नींद खराब होती है।

आगे मुस्लिम धर्मगुरु ने कहा कि सिर्फ अजान के लिए ऐसी शिकायत करना बिल्कुल गलत है, ऐसे में मैं मानता हूं कि उन्हें इस शिकायत को वापस लेनी चाहिए।

वहीं मुस्लिम धर्मगुरु मौलाना सूफियान निजामी ने इस विवाद पर कहा कि हमारे मुल्क में हर मजहब के लोग रहते हैं, कहीं मस्जिद की अजान होती है तो कहीं मंदिर में भजन-कीर्तन होते हैं। तो अगर कोई कहता है कि सिर्फ अजान के कारण ही नींद में खलल होता है, तो ये ठीक नहीं है।

ये भी पढ़ें...कोरोना पर होने वाली PM मोदी की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में शामिल नहीं होंगी ममता बनर्जी

Newstrack

Newstrack

Next Story