×

पॉलीथीन के खिलाफ सलमान खिला रहे कसम

seema
Published on: 20 July 2018 7:29 AM GMT
पॉलीथीन के खिलाफ सलमान खिला रहे कसम
X
पॉलीथीन के खिलाफ सलमान खिला रहे कसम

आसिफ अली

शाहजहांपुर : प्रदेश सरकार ने यूपी में पॉलीथीन पर प्रतिबंध लगा दिया है। लेकिन इस प्रतिबंध से पहले ही शाहजहांपुर के सलमान नाम के शख्स ने पॉलीथीन बंद कराने के लिए एक अनूठी जंग छेड़े हुए हैं। सलमान हाथ में गीता और कुरआन लेकर पॉलीथीन का इस्तेमाल न करने के लिये के लिए सौगंध खिलाते हैं। सलमान कि इस अनूठी पहल को आम लोग भी खूब सराह रहे हैं और आगे आकर कसम खाकर पॉलीथीन का प्रयोग नहीं करने के लिए लोगों को संदेश दे रहे हैं।

जिलाधिकारी ने भी सलमान की इस पहल को काफी सराहा है और एसडीएम व ईओ को निर्देश दिया कि वह बाजार में जाकर पॉलीथीन जब्त कर कागज के पैकेट के लिए लोगों को जागरूक करें। पॉलीथीन का इस्तेमाल न करने कसम लिखी तख्ती गले में टांगे सलमान हाथ में कुरआन और गीता लेकर लोगों के बीच जाते हैं और उनसे पवित्र पुस्तकों पर हाथ रखकर शपथ खाने को कहते हैं। लोग बढ़ चढ़ कर आगे आ रहे हैं और गीता और कुरआन पर हाथ रखकर कसम भी खा रहे हैं। हालांकि कुछ ऐसे भी लोग हैं जो कसम खाने को तैयार नहीं होते हैं।

यह भी पढ़ें : उत्तराखंड में गंभीर हो रही है मिट्टी के कटाव की चुनौती

ऐसे लोगों का तर्क तहरा है कि अगर वह किसी दुकानदार के पास जाएं और मजबूरी में ही पॉलीथीन लेना पड़ जाए तो हमारी कसम झूठी साबित हो जाएगी। सलमान का कहना है कि सरकार ने पॉलीथीन पर प्रतिबंध लगा दिया है। ये जरूरी नहीं है कि लोगों पर कार्रवाई हो उसके बाद ही पॉलीथीन का प्रयोग लोग बंद करें। जरूरी है कि लोग जागरूक हों और स्वेच्छा से पॉलीथीन का इस्तेमाल न करें। यही जागरूकता वह फैला रहे हैं। जिलाधिकारी अमृत त्रिपाठी का कहना है कि सलमान की ये पहल बेहद काबिले तारीफ है। सलमान जिस तरह से लोगों को कसम खिला रहे हैं ये सब लोग नहीं कर पाते हैं। उम्मीद है कि सलमान द्वारा पॉलीथीन का इस्तेमाल न करने की कसम जरूर रंग लाएगी और जिले में पूरी तरह से पॉलीथीन बंद हो जाएगी।

seema

seema

सीमा शर्मा लगभग ०६ वर्षों से डिजाइनिंग वर्क कर रही हैं। प्रिटिंग प्रेस में २ वर्ष का अनुभव। 'निष्पक्ष प्रतिदिनÓ हिन्दी दैनिक में दो साल पेज मेकिंग का कार्य किया। श्रीटाइम्स में साप्ताहिक मैगजीन में डिजाइन के पद पर दो साल तक कार्य किया। इसके अलावा जॉब वर्क का अनुभव है।

Next Story