×

Hardoi News: दो नादियों पर बनेगा पांटून पुल, दो दर्जन से अधिक गांवों के ग्रामीणों को मिलेगी राहत, शासन ने दी स्वीकृति

Hardoi News: गंगा नदी पर चियासर घाट पर पांटून पुल बनने से बारामऊ, जीवनपूर्वा, दहेलिया, मूर्चियां, मुरवा, शहाबुद्दीनपुर समेत कई अन्य गांव के लोगों को राहत मिलेगी वहीं रामगंगा नदी पर गोरिया घाट पर पुल बनने से अलीगंज, दुर्जना, ननखेरिया समेत अन्य कई गांव वालों को एक बड़ी राहत मिलेगी साथ ही फर्रुखाबाद व कन्नौज में बसे गांव से सीधा जुड़ाव भी हो जाएगा।

Pulkit Sharma
Published on: 9 Sep 2023 9:19 AM GMT
BJP MLA Maghavendra Pratap Singh in Hardoi
X

हरदोई में भाजपा से विधायक माघवेंद्र प्रताप सिंह (photo: social media ) 

Hradoi News: हरदोई में भाजपा से विधायक माघवेंद्र प्रताप सिंह के सार्थक प्रयासों से क्षेत्र के लोगों को जल्द ही एक और बड़ी राहत मिलेगी। शासन ने पांटून पुलों के निर्माण की स्वीकृति दे दी है। स्वीकृति मिलने के बाद जल्द ही लोक निर्माण विभाग इन पुलों को बनाने का काम शुरू कर देगा। पांटून पुल बन जाने से रामगंगा व गंगा के किनारे बसे 25 से 30 गांव के लोगों को काफी सुविधा मिल जाएगी। नदियों के किनारे अपना जीवन यापन करने वाले लोग क्षेत्र में आने वाली बाढ़ के साथ-साथ आवागमन की भी समस्या से रूबरू होते हैं। नदिया के ऊपर कोई भी पुल न होने से लोगों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। सबसे ज्यादा समस्या लोगों को बाढ़ के समय ही उठानी पड़ती है। क्षेत्र के लोगों की समस्याओं को देखते हुए विधायक माघवेंद्र प्रताप सिंह ने लोक निर्माण विभाग को पांटून पुल बनाए जाने का प्रस्ताव दिया था जिसे अब स्वीकृति मिल गई है।

चियासर व गोरिया घाट पर बनेगा पुल

सवायजपुर विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले हरपालपुर का एक बड़ा भाग गंगा, राम गंगा और गंगा नदी ज्यादा में है। मानसून में होने वाली बारिश से इन सभी नदियों का जलस्तर बढ़ जाता है और क्षेत्र में बाढ़ के हालात देखने को मिलते हैं। नदियों में आई बाढ़ से जहां लोगों को समस्या होती है तो वहीं आवागमन में भी ग्रामीणों को सबसे ज्यादा कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। सबसे ज्यादा कठिनाई किसी अस्वस्थ व्यक्ति को सीएससी अस्पताल ले जाने में उठानी पड़ती है। ग्रामीणों की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए सवाजपुर से भाजपा विधायक माघवेंद्र प्रताप सिंह ने हरपालपुर क्षेत्र के चियासर और गोरिया घाट पर पांटून पुल बनाए जाने का प्रस्ताव लोक निर्माण विभाग को दिया था। विधायक के प्रस्ताव को लोक निर्माण विभाग द्वारा शासन को भेजा गया था। शासन द्वारा अब भाजपा विधायक के प्रस्ताव पर मोहर लगा दी गई है। शासन द्वारा वर्ष 2023-24 की कार्य योजना में चियासर और गोरिया घाट पर लगभग डेढ़ करोड़ की लागत से बनाने की स्वीकृति दे दी है। लोक निर्माण विभाग से मिली स्वीकृति के बाद विभाग पांटून पुल को बांधने की कार्य योजना बनाने में जुट गया है।

आठ महीने काम करेगा पांटून पुल

नदियों पर पांटून पुल बनने से लगभग दो दर्जन गांव को इसका लाभ मिलेगा। गंगा नदी पर चियासर घाट पर पांटून पुल बनने से बारामऊ, जीवनपूर्वा, दहेलिया, मूर्चियां, मुरवा, शहाबुद्दीनपुर समेत कई अन्य गांव के लोगों को राहत मिलेगी वहीं रामगंगा नदी पर गोरिया घाट पर पुल बनने से अलीगंज, दुर्जना, ननखेरिया समेत अन्य कई गांव वालों को एक बड़ी राहत मिलेगी साथ ही फर्रुखाबाद व कन्नौज में बसे गांव से सीधा जुड़ाव भी हो जाएगा। यह पुल बारिश को छोड़कर लगभग 8 महीने तक काम करेगा। इन फूलों के ऊपर दो पहिया वाहन व पैदल वाले लोग आसानी से आवागमन कर सकेंगे।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story