×

कॉपी-किताब वाले हाथों में क्लास रूम की सफाई और बर्तन मांजने का जिम्मा

By
Published on: 2 Aug 2017 10:08 AM GMT
कॉपी-किताब वाले हाथों में क्लास रूम की सफाई और बर्तन मांजने का जिम्मा
X

अमेठी: प्रदेश के इस जिले की गिनती वीवीआईपी ज़िलो में होती है। वजह है ये कि ज़िला कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी का संसदीय, तो केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी का चुनावी रणक्षेत्र। लेकिन यहां देश के भविष्य कहे जाने वाले बच्चों की लाइफ से जिस तरह खिलवाड़ हो रहा है। उसकी हकीक़त कैमरे में कैद हुई तस्वीरें ही कर बयां कर रही हैं। आलम ये है कि सरकारी स्कूल में स्टूडेंट के हाथों में किताबों और कापियों के बजाए क्लास रूम की सफाई के लिए झाड़ू और खाने के बर्तनों को मांजने का जिम्मा है।

संग्रामपुर ब्लॉक के जरौटा सरकारी स्कूल की तस्वीर

ये तस्वीरें हैं ज़िले के अमेठी विधानसभा क्षेत्र के संग्रामपुर ब्लाक अन्तर्गत जरौटा सरकारी स्कूल की। यहां स्थिति ये है कि सुबह स्कूल आने वाले स्टूडेंट के हाथों में झाड़ू पकड़ाकर टीचर खुद खड़े होकर स्टूडेंट से क्लास रूम की साफ-सफाई कराते हैं। जबकि योगी सरकार ने ये ज़िम्मेदारी रसोईयों को सौंपी है। आपको जानकर हैरत होगी के जिस क्लास रूम में ये स्टूडेंट झाडू लगाते हैं, वहीं क़रीब ही सरस्वती की प्रतिमा भी रखी है।

खाने के बर्तन धोने की ड्यूटी भी स्टूडेंट्स की

इतने पर ही स्कूल के टीचर इन स्टूडेंट्स को छुट्टी नहीं देते बल्कि एमडीएम के तहत इन स्टूडेंटस के लिए तैयार होने वाला भोजन इन्हें परोसने के बाद जब ये उसे खा-पी लेते हैं, तो टीचर्स इन्हीं स्टूडेंट्स में से कुछ की ड्यूटी प्रयोग में आए बर्तनों को मांजने और धोने के लिए लगाते हैं। हालांकि सरकार ने इसके लिए भी रसोईयों को ही निर्देशित किया है।

आगे की स्लाइड में जानिए कौन है यहां का एमएलए

झांकने नहीं आती स्थानीय एमएलए

आपको जानकर हैरानी होगी कि इत्तेफ़ाक से यहां की एमएलए हैं बीजेपी की रानी गरिमा सिंह, जिन्होंने इलेक्शन पीरियड में अमेठी में विकास न होने की बात कर क्षेत्रवासियों से विकास के लंबे-लंबे वादे किए थे। वर्तमान समय में आलम ये है कि इलेक्शन के बाद से एमएलए साहिबा तो अंडर ग्राउंड हो गईं हैं। उनके सपुत्र महोदय जो उनके प्रतिनिधि का दायित्व निभा रहे हैं, उन्हें भी ये सारी बदइंतेज़ामियां नज़र नहीं आ रही हैं। और न ही किसी बीजेपी वर्कर को। जिससे लोगों में आक्रोश है।

डीएम बोले दोषियों के विरुद्ध होगी कार्रवाई

फिलहाल इस मामले में अमेठी के डीएम योगेश कुमार से जब बातचीत की गई, तो उन्होंने कहा कि ये बेहद संवेदनशील विषय है। उन्होंने कहा कि इस प्रकार अगर स्टूडेंट्स के भविष्य के साथ खुलेआम खिलवाड़ हो रहा है, तो निश्चित तौर पर वो दोषियों के खिलाफ त्वरित कार्रवाई करेंगे। उन्होंने ये भी कहा है कि इसके लिए अधिकारियों को निर्देशित करके औचक निरीक्षण भी कराया जाएगा।

Next Story