×

Portable Oxygen: अब अपनी पॉकेट में रखकर चलिए ऑक्सीजन, 499 कीमत की ऑक्सीजन बोतल की ऑनलाइन बिक्री शुरू

Portable Oxygen: 300 ग्राम की बोतल में 10 लीटर ऑक्सीजन भरी जा सकती है। जानकारी के मुताबिक एक बोतल से ऑक्सीजन के 200 शॉट लिए जा सकते हैं।

Network
Newstrack NetworkWritten By Pallavi Srivastava
Published on: 14 July 2021 2:07 AM GMT
portable oxygen
X

डॉक्टर संदीप पाटिल ने बनाई पोर्टेबल ऑक्सीजन बोतल pic(social media)

Portable Oxygen: कुछ महिनों पहले हम सबने ने देखा कि कैसे कोरोना महामारी(corona) में ऑक्सीजन(oxygen) की किल्लत हुई और बिक्री में कालाबजारी तो चरम पर था ही। उस समय सोशल मीडिया (social media) पर सिर्फ यही लिखा हुआ होता था कि कोई आक्सीजन दिला दो फला को जरूरत है। सरकारी महकमा भी पूरी तरह से ठप्प था। लोगों की जानें आंकड़ों में तबदील हो रही थीं। लोग स्टॉक कर रहे थे ऑक्सीजन सिलेंडर(oxygen cylinder) के। तो सबको पता चल गया कि कोरोना से लड़ना है तो मास्क सेनिटाइजर और सोशल डिस्टेंसिंग के साथ-साथ ऑक्सीजन भी जरूरी है। ऐसे में अगर बहुत कम दाम में ऑक्सीजन की खबर मिले तो क्या बात है। जी हां अब ऑक्सीजन आपकी जेब में होगा।

आपको बता दें कि आईआईटी कानपुर के पूर्व छात्र और ई-स्पिन नैनोटेक प्राइवेट लिमिटेड के डॉ. संदीप पाटिल ने ऑक्सीराइज नाम की बोतल बनाई है। इस बोतल में 10 लीटर ऑक्सीजन रखी जा सकती है। इमरजेंसी में इस बोतल से ऑक्सीजन के शॉट्स देकर मरीज को अस्पताल तक पहुंचाया जा सकेगा। मात्र 499 रुपये की इस बोतल की ऑनलाइन बिक्री भी शुरू हो गई है।

एक बोतल से ले सकते हैं ऑक्सीजन के 200 शॉट

डॉ. संदीप पाटिल की कंपनी ई-स्पिन ने पांच लेयर का एन-95 स्वासा मास्क(mask) भी बनाया था और अब जरूरतमंदों के लिए 10 लीटर क्षमता वाली ऑक्सीजन बोतल बनाई है। 300 ग्राम की बोतल में 10 लीटर ऑक्सीजन भरी जा सकती है। जानकारी के मुताबिक एक बोतल से ऑक्सीजन के 200 शॉट लिए जा सकते हैं। डॉ. संदीप(Dr SandipPatil) ने बताया कि कोरोना की दूसरी लहर में ऑक्सीजन की किल्लत ने सभी को ऑक्सीजन का महत्व समझाा दिया कि अगर जीवन बिना ऑक्सीजन के नहीं बच सकती।

ऑनलाइन बिक्री शुरू

डॉ. संदीप ने बताया कि ऑक्सीजन की बोतल इमरजेंसी में मरीजों के बहुत काम आएगी। इसमें एक डिवाइस लगी है, जिसकी मदद से मरीज मुंह में स्प्रे करके ऑक्सीजन ले सकते हैं। अगर रोगियों का ऑक्सीजन लेवल अचानक से नीचे गिरता है तो अस्पताल तक पहुंचने में यह बोतल मरीजों के काम आएगी। ऑक्सीजन बोतल की ऑनलाइन बिक्री भी शुरू हो गयी है। इसकी बिक्री कंपनी की वेबसाइट swasa.in पर शुरू कर दी गई है। हम रोजाना 1000 बोतलों का प्रोडक्शन कर रहे हैं।

अस्थमा के मरीजों के लिए भी उपयोगी

यह पोर्टबल बोतल सिर्फ कोरोना मरीजों के काम आने के साथ साथ अस्थमा के मरीजों के लिए भी बहुत उपयोगी है। ऊंची जगहों पर जहां आक्सीजन की कमी हो जाती है वहां भी ये बोतल काफी कारगर है। इस बोतल को आसानी से अपने साथ कैरी भी किया जा सकता है।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story