×

Kushinagar News: कुशीनगर में दलितों के मकानों पर लगा मकान बिकाऊ का पोस्टर, मचा हड़कंप

Kushinagar News: जनपद के रामकोला थाना क्षेत्र के सपहा दहाउर टोले पर दलित बस्ती (Dalit Basti) में एक दर्जन से अधिक घरों पर मकान बिकाऊ का पोस्टर लगते ही हड़कंप मच गया।

Mohan Suryavanshi
Published on: 6 Sep 2022 4:02 PM GMT
Poster for sale of houses on the houses of Dalits in Kushinagar
X

कुशीनगर: कुशीनगर में दलितों के मकानों पर लगा मकान बिकाऊ का पोस्टर

Click the Play button to listen to article

Kushinagar News: कुशीनगर के जनपद के रामकोला थाना क्षेत्र (Ramkola police station area) के सपहा दहाउर टोले पर दलित बस्ती (Dalit Basti) में एक दर्जन से अधिक घरों पर मकान बिकाऊ (house for sale) का पोस्टर लगते ही हड़कंप मच गया। सोशल मीडिया पर फोटो वायरल होते ही कल रात में ही एडिशनल एसपी रितेश कुमार सिंह (Additional SP Ritesh Kumar Singh) पुलिस बल के साथ गांव में पहुंचकर मामले की जानकारी लिए।

मंगलवार को दिन में 11:00 बजे के करीब एडीएम देवी दयाल वर्मा तथा एडिशनल एसपी साथ गांव में पहुंचकर दलित बस्ती के लोगों से बातचीत कर पूरे मामले की जानकारी लिये। एडीएम ने कहा कि हर घर नल योजना के तहत टंकी लगानी थी हमने और एडिशनल साहब ने मौके पर आकर देख लिया है। इसका विकल्प तलाशा जाएगा कि टंकी कहां पर लगाना सूटेबल रहेगा। मकान बिकाऊ हैं के पोस्टर लगाये जाने के प्रश्न के जवाब में उन्होंने कहा कि लोगों से बातचीत से यह समझ आया है कि कोई न कोई षडयंत्र है जिसको इस योजना से कोई मतलब नहीं होता है ऐसे लोग सिर्फ अपने राजनीतिक स्वार्थ के लिए ऐसा करते हैं।

क्या है पूरा मामला

रामकोला थाना क्षेत्र (Ramkola police station area) के सपहा दहाउर गांव में दलित बस्ती में प्रधान द्वारा पानी की टंकी के निर्माण हेतू जगह प्रस्तावित किया गया था। जबकि बस्ती के लोग आबादी की जमीन पर अपना हक दिखाते हुए इसका विरोध कर रहे थे । प्रधान ने रामकोला थाने में मुकदमा भी दर्ज कराया था । दलित समुदाय के लगभग एक दर्जन से अधिक घरों के लोग प्रधान प्रतिनिधि पर उत्पीड़न का आरोप लगाते हुए अपने घरों पर मकान बिकाऊ का पोस्टर लगा दिया था। कल रात में पुलिस को जानकारी हुई तो पुलिस मौके पर पहुंचकर मामले को शांत कराने में जुट गई।

हालांकि इस समय पोस्टर मकानों पर नहीं है किसी ने पोस्टर को हटा दिया है । मामला कोई दूसरा रूप न पकड़ ले इसके लिए प्रशासन ने गांव में भारी पुलिस बल लगा दिया है । प्रधान प्रतिनिधि महफूज खां का कहना है कि गांव में पानी की टंकी स्वीकृत हुई हैं इसका निर्माण कराने के लिए पहले से ही जगह चिंहित हैं । कुछ दिन पूर्व तहसील प्रशासन चिन्हित जगह से अतिक्रमण हटवाया था।

डीएम और एसपी भी मौके पर पहुंचे

कुशीनगर जनपद के रामकोला थाना क्षेत्र के सपहा दहाउर के दलित टोले पर मकान बिकाऊ का पोस्टर (home sale poster) दलित परिवारों के घरो पर लगाने का मामला हाईप्रोफाइल होते चला जा रहा है। दिन में 2:00 बजे के करीब जनपद के जिलाधिकारी तथा एसपी भी मौके पर पहुंच कर मामले की जमीनी हकीकत से रूबरू हुए। गांव में भारी फोर्स बल लगी है ।दलित समुदाय के लोग भयभीत हैं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story