×

Hamirpur News: बारिश से सड़कों में गड्ढे या गड्ढों में सड़क, कहना मुश्किल

Hamirpur News: विकास खंड मौदहा के ढुनगंवा, असुई, मसगवां को जाने वाली सड़क लंबे समय से खस्ताहाल है। कई स्थानों पर तो गड्ढों में सड़क को तलाशना पड़ता है। लोग गिरकर घायल हो जाते हैं।

Ravindra Singh
Published on: 23 Aug 2022 2:01 PM GMT
In Hamirpur, due to rain, potholes in the roads or roads in potholes, it is difficult to say
X

हमीरपुर: बारिश से सड़कों में गड्ढे या गड्ढों में सड़क

Hamirpur: सरकार चाहे कितना भी सड़कों के गड्ढा मुक्त होने का दावा कर। लेकिन बारिश (Heavy Rain) के समय मे कई प्रमुख सड़कें ऐसी हैं जो बेहद खस्ताहाल हैं। ये सड़कें शासन के दावों की पोल खोल रही हैं। खास बात तो यह है कि गड्ढों में तब्दील हो चुकीं इन सड़कों के निर्माण के लिए नगर लोक निर्माण विभाग द्वारा कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया। जनप्रतिनिधि हो या अधिकारी, उनकी गाड़ियां भी इन्हीं सड़कों में बने गड्ढों से होकर निकलती हैं। जबकि योगी सरकार ने सत्ता में आते ही सभी सड़कों को गड्ढा मुक्त करने का फरमान दिया था।

विकास खंड मौदहा के ढुनगंवा, असुई, मसगवां को जाने वाली सड़क लंबे समय से खस्ताहाल है। कई स्थानों पर तो गड्ढों में सड़क को तलाशना पड़ता है। अक्सर लोग गिरकर घायल भी हो जाते हैं। लोग अनेक बार इसको बनवाने की मांग कर चुके हैं पर उनकी मांग पर कभी गौर नहीं किया गया है। लिहाजा, इस सड़क की हालत और भी ज्यादा दयनीय होती जा रही है। गांव के बच्चे पढ़ने के लिए भी इसी खस्ता हाल सड़क से होकर निकलते है।

सड़क से अधिकारी-नेता भी गुजरते

इस सड़क पर कई बड़े-बड़े गड्ढे हैं। जो हर किसी के लिए मुसीबत बने हुए हैं। इस सड़क से अधिकारी-नेता भी गुजरते हैं। मगर किसी को सड़क ठीक कराने के लिए कोई सुध नहीं आती। ऐसे में लोग भी जनप्रतिनिधियों के साथ ही लोक निर्माण विभाग को कोसते थक नहीं रहे हैं। ढुनगंवा, असुई, मसगवां गांव को जोड़ने वाली सड़क अपना वजूद ही खोती जा रही है। गांव के पास सड़क पर लंबा गड्ढा है, जिसमें बिना बरसात के ही जलभराव हो जाता है।

वहीँ ग्रामीणों में ढुनगवां गांव के निवासी पवन सिंह, शिवदास सिंह, भारत मौर्य, जगदीश मौर्य, सत्येन्द्र सिंह, जगतपाल मौर्य, लवकुश मौर्य, राम लखन विश्वकर्मा, बबलू विश्वकर्मा असुई के दिनेश सविता, धीना सविता, कालीचरण पाल, कामता पाल, राजेश अनुरागी, बललु गुप्ता, चन्द पाल मिथलेश अनुरागी व मसगवां गांव के महेंद्र कुशवाहा, राजेश कुशवाहा, सूरज सिंह, राहुल यादव आदि लोगों ने बताया कि इससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। इस सड़क पर भी लोगों का ज्यादा आवागमन रहता है। वही बिलाइति पेड़ो से पटा रहता है यह मार्ग।

2 दिन की बरसात में तालाब बन गया देवगांव मार्ग

कस्बे का देवगांव मार्ग (Devgaon Marg) निर्माण कार्य अधूरा होने से 2 दिन की बारिश में तालाब बन गया है। इस मार्ग पर लोगों का चलना फिरना दूभर है। सबसे ज्यादा परेशानी इस मार्ग में संचालित विद्यालयों के छात्र छात्राओं को होती है। सामने से भारी वाहन आने के कारण आए दिन छात्र-छात्राएं गिरकर चुटहिल हो रहे हैं। कस्बे का देवगांव मार्ग निर्माणाधीन है। बारिश शुरू होते ही इसके निर्माण में ब्रेक लग गया है।

निर्माण कार्य अधूरा होने से एक साइड पूरी तरह से ध्वस्त पड़ी है। इस मार्ग में कई जगह बालू के डंप होने से दिन रात भारी वाहनों का आना जाना है। पिछले शनिवार एवं रविवार को हुई बारिश से यह पूरा मार्ग पानी कीचड़ से लबालब है। इसमें चलना फिरना दूभर है।

इस मार्ग में रहने वाले डा. सुरेश कुमार प्रजापति, अजय पाल साहू एडवोकेट, अशोक गुप्ता, पूर्व प्रधान बच्चा लाल अनुरागी आदि ने बताया कि इस मार्ग की एक साइड बनकर तैयार है। दूसरी साइड में कार्य होना है। बरसात में दूसरी साइड चलने लायक नहीं बचती है। सर्वाधिक परेशानी केपी इंटर कॉलेज व रोटीराम विद्यालय आदि संस्थानों में पढ़ने वाले छात्र छात्राओं को होती है। सामने से भारी वाहनों के आने से छात्र छात्राओं को मजबूरी में कीचड़ एवं पानी से गुजरना पड़ता है। भारी वाहनों की आपाधापी में कई बार छात्र-छात्राएं गिरकर चुटहिल हो जाते हैं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story