×

UP Electricity App: पॉवर कॉरपोरेशन ने लॉन्च किया नया ‘कंज्यूमर ऐप’, बिजली उपभोक्ताओं को मिलेगी ये सुविधाएं

UP Electricity App: यूपी पॉवर कॉरपोरेशन के निदेशक (आईटी) सर्वजीत घोष ने बताया कि बिजली उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए कंज्यूमर ऐप ल़ॉन्च किया गया है। इसमें बिजली बिल जेनरेट करने और जमा करने सहित सभी सुविधाएं मिलेगी।

Krishna Chaudhary
Published on: 16 Oct 2023 4:44 AM GMT
UP Power Corporation Consumer App
X

UP Power Corporation Consumer App  (PHOTO: social media)

UP Electricity: उत्तर प्रदेश पॉवर कॉरपोरेशन ने एक ऐसा ऐप लॉन्च किया है, जिसको लेकर उसके अधिकारी दावा कर रहे हैं कि इससे बिजली उपभोक्ताओं को कई प्रकार की सुविधाएं मिलेउगी। ‘कंज्यूमर ऐप’ नामक इस ऐप के जरिए बिजली उपभोक्ताओं को बिल जमा करने से लेकर नया बिल जेनरेट करने तक की सुविधा मिलेगी। इतना ही नहीं उन्हें इस ऐप के जरिए बिजली का लोड कम-ज्यादा करने, मोबाइल नंबर और पैन अपडेट करे की सुविधा भी मिलेगी।

यूपी पॉवर कॉरपोरेशन के निदेशक (आईटी) सर्वजीत घोष ने बताया कि बिजली उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए कंज्यूमर ऐप ल़ॉन्च किया गया है। इसमें बिजली बिल जेनरेट करने और जमा करने सहित सभी सुविधाएं मिलेगी। इस ऐप के जरिए उपभोक्ता विद्युत लोड बढ़वाने की ऑनलाइन सेवाएं भी ले सकता है। अभी तक इस तरह के कामों के लिए दर्जन भर ऐप हुआ करते थे।

अलग-अलग ऐप रखने की अब जरूरत नहीं

‘कंज्यूमर ऐप’ लाने का मकसद बिजली उपभोक्ताओं को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर हो रही दिक्कतों को दूर करना है। दरअसल, अभी तक दो दर्जन से अधिक ऐप थे, जहां पर अलग-अलग सुविधाएं मिलती थीं। अब सभी सुविधाओं को इसी ऐप में जोड़ दिया गया है। ‘कंज्यूमर ऐप’ लॉन्च होने के बाद अन्य सभी पुराने ऐप बंद कर दिए जाएंगे।

उपभोक्ताओं की सहूलियत के लिए ऐप को व्हाट्सएप से भी जोड़ा जाएगा। इससे मीटर रीडिंग, पावर लोड और बिजली बंदी जैसी सारी जानकारियां उन्हें व्हाट्सएप के जरिए मिल सकेंगी। ‘कंज्यूमर ऐप’ को गूगल प्ले स्टोर पर जाकर डाउनलोड किया जा सकता है। ऐप के डाउनलोड करने के बाद उपभोक्ता के रजिस्टरर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, जिसे वहां दर्ज करना होगा।

कंज्यूमर ऐप से मिलने वाली सुविधाएं

- बिजली बिल जेनरेट करना

- स्मार्ट मीटर की रीडिंग

- गलत मीटर रीडिंग की शिकात

- गत वर्षों के बिल पेमेंट की जानकारी

- बिजली जमा करना

- विद्युत लोड घटना और बढ़ाना

- बिजली सप्लाई की शिकायत

- बिजली चोरी की शिकायत

- उपभोक्ता नाम बदल सकेंगे

- मोबाइल नंबर और पैन अपडेट करने की सुविधा

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story