×

Power Crisis: राहत भरी खबर, यूपी को बिजली संकट से मिलेगी निजात, एक मई से दूर होगी किल्लत

Power Crisis: बिजली की भारी किल्लत के बीच उत्तर प्रदेश में एक मई से बिजली के हालात सुधरने की उम्मीद है।

Shreedhar Agnihotri
Published on: 30 April 2022 7:20 AM GMT
Power Crisis
X

बिजली संकट (फोटो-सोशल मीडिया)

Power Crisis: देश के अधिकतर राज्यों में बिजली की भारी किल्लत के बीच उत्तर प्रदेश में एक मई से बिजली के हालात सुधरने की उम्मीद है। रविवार से लगभग डेढ़-दो हजार मेगावाट अतिरिक्त बिजली का अतिरिक्त इंतजाम होने से बिजली आपूर्ति की स्थिति में काफी हद तक सुधार होगा। केन्द्रीय कोटे से 332 मेगावाट की वृद्धि हुई है। जबकि सोलर प्लाटों से196 मेगावाट, बिजली घरों से 118 मेगावाट तथा निजी उत्पादन ग्रहों से 145 मेगावाट अतिरिक्त बिजली की व्यवस्था की जा रही है।

उल्लेखनीय है कि भीषण गर्मी के कारण प्रदेश में बिजली की मांग पिछले चार वर्षों के उच्चतम स्तर लगभग 22500 मेगावाट पर पहुंच गयी है। इस समय देश के अन्य राज्यों में भी बिजली की कटौती शुरू हो गयी है।

ऐसा अचानक से बढ़ी गर्मी और कुछ अन्य तकनीकी कारणों से हो रहा है। प्रदेश में तय शिड्यूल के अनुरूप ही सभी क्षेत्रों की विद्युत आपूर्ति करने का प्रयास कर रहा है। पिछले साल सर्वाधिक बिजली आपूर्ति का रिकार्ड 200553 मेगावाट था। यह आपूर्ति सात जुलाई को थी जो इस बार अप्रैल के अंत में ही देखने को मिला है।

ऊर्जा मंत्री अरविन्द कुमार शर्मा ने कहा कि गर्मी के कारण बिजली की मांग बढ़ी है, वहीं कई बिजली इकाइयां तकनीकी कारणों से हफ्तों से बन्द है, ऐसे में बिजली की बचत के प्रयास में सभी अपना सहयोग प्रदान करें। उन्होंने बताया है कि बिजली की बढ़ती मांग को देखते हुए पावर कारपोरेशन ने एक मई से लगभग दो हजार मेगावाट अतिरिक्त बिजली का इंतजाम किया है।

वहीं दूसरी तरफ कोयले के संकट को दूर करने के लिए मालगाड़ियों से 16.2 लाख टन कोयला भेजा गया है। मालगाडियों के आवागमन के लिए 21 जोडी मेल एक्सप्रेस व पैसेंजर ट्रेनों के 753 फेरे निरस्त किए गए हैं।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story