×

PPP मॉडल पर विकसित होगा प्रदेश का परिवहन निगम, डग्गामारी पर लगेगी लगाम

परिवहन मंत्री ने कहा कि डग्गामार बसों पर कंट्रोल होने से परिवहन विभाग को एक सप्ताह में सात करोड़ रुपये की आमदनी हुई है। वहीं ट्रकों में ओवरलोडिंग बंद होने से भी विभाग की आय बढ़ी है। जबकि, ओवरलोडिंग न होने से सड़कें भी कम टूट रही हैं।

zafar
Published on: 16 April 2017 1:24 PM GMT
PPP मॉडल पर विकसित होगा प्रदेश का परिवहन निगम, डग्गामारी पर लगेगी लगाम
X

PPP मॉडल पर विकसित होगा प्रदेश का परिवहन निगम, डग्गामारी पर लगेगी लगाम

मेरठ: उत्तर प्रदेश के परिवहन मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने कहा है कि बस अड्डों को सुविधाजनक बनाने के लिए मेरठ समेत प्रदेश के सभी बस अड्डों को पीपीपी मॉडल पर विकसित किया जाएगा। उन्होॆंने कहा कि उत्तर प्रदेश में डग्गामारी और ओवलोडिंग हर हाल में पूरी तरह समाप्त की जाएगी। वह रविवार को भैसाली बस अड्डे का निरीक्षण करने के बाद संवाददाताओं से बात कर रहे थे।

डग्गामारी पर लगाम

संवाददाताओं से बातचीत में उन्होंने कहा कि डग्गामार बसों पर कंट्रोल होने के कारण जहां उत्तर प्रदेश परिवहन विभाग को पिछले करीब एक सप्ताह में सात करोड़ रुपये की आमदनी हुई है वहीं ट्रकों में ओवरलोडिंग बंद होने से भी परिवहन विभाग की आय बढ़ी है। उन्होंने यह भी कहा कि ओवरलोडिंग न होने से ट्रकों को कम नुकसान हो रहा है जिसका फायदा ट्रक मालिकों को मिल रहा है और सड़कें भी कम टूट रही हैं। परिवहन मंत्री ने कहा कि सभी आरटीओ कार्यालय दलालों से मुक्त कराए जाएंगे।

एक सवाल के जवाब में परिवहन मंत्री ने कहा कि यात्रियों और महिलाओं की सुरक्षा के लिए केन्द्र की तरफ से निर्भया फंड से बंगलौर और आन्ध्र प्रदेश के बाद उत्तर प्रदेश को भी धन मिलने जा रहा है। इसके द्वारा रोडवेज की सभी बसों में, जिसमें अनुबंधित बसें भी शामिल हैं, जीपीएस सिस्टम और इमरजेंसी बटन लगाए जाएंगे। इसके अलावा बस अड्डे वाईपाी सुविधा से लैस होंगे।धार्मिक स्थलों का सर्किट तैयार करके बसों का जाल फैलेगा।

सुरक्षा पर ध्यान

एक अन्य सवाल के जवाब में स्वतंत्र देव सिंह ने कहा कि परिवहन विभाग पूर्व में बेशक बदनाम रहा है, लेकिन आज परिवहन विभाग में वही अधिकारी और कर्मचारी पहली बार मिलकर काम कर रहे हैं और 10-15 दिनों में ही विभाग में जबर्दस्त सुधार दिख रहा है। ओवर लोडिंग कत्म हुई है, डग्गामार बसों पर कंट्रोल हुआ है, टिकटों की बिक्री बढ़ी है बस अड्डों पर व्यवस्था सुधर रही है। परिवहन मंत्री ने कहा कि पिछली सरकारों ने परिवहन विभाग पर ध्यान नहीं दिया। यूपी में एक लाख सवारी पर पांच बसें है जबकि आंध्र प्रदेश में एक लाख सवारी पर 24 बसें हैं।

भैसाली बस अड्डे पर स्वतंत्र देव सिंह ने परिसर में शुलभ शौचालय व पेयजल सुविधा का भी जायजा लिया और वेहिकिल ट्रैकिंग सिस्टम को जांचा। उन्होंने चालक, परिचालक और यात्रियों से फीडबैक लिया। परिवहन मंत्री ने कहा कि बस अड्डों में और सुधार के लिए मेरठ समेत प्रदेश के सभी बस अड्डों को पीपीपी मॉडल से तैयार कराया जाएगा।

परिवहन मंत्री ने मेरठ-नंगला-गोसांई वाया मवाना मार्ग पर उन्होंने हरी झंडी दिखाकर बस सेवा शुरू की। उन्होंने दिल्ली देहरादून बाईपास पर एक नये बस स्टैंड के निर्माण का भी ऐलान किया।

आगे स्लाइड्स में देखिये कुछ और फोटोज...

PPP मॉडल पर विकसित होगा प्रदेश का परिवहन निगम, डग्गामारी पर लगेगी लगाम

PPP मॉडल पर विकसित होगा प्रदेश का परिवहन निगम, डग्गामारी पर लगेगी लगाम

zafar

zafar

Next Story