UP News: शराब माफिया पर चला सरकार का डंडा, चार करोड़ की काली कमाई कुर्क

Pratapgarh News: शराब का अवैध कारोबार खड़ा करके, सत्ता के साथ जुगलबंदी के करके लगातार बचता रहा शराब माफिया और अरबों रुपये की सम्पत्ति खड़ी कर डाली।

Sanjay Pal Pratapgarh
Published on: 14 Dec 2022 4:11 AM GMT
Pratapgarh liquor mafia
X

Pratapgarh liquor mafia (photo: social media )

Pratapgarh News: प्रतापगढ़ में अंतर्जनपदीय शराब माफिया की लगभग चार करोड़ की सम्पत्तियां कुर्क, मजिस्ट्रेट और सीओ की अगुआई में ढोलताशे के साथ भारी पुलिस बल ने कार्रवाई की। जिले में दर्जनों मौतों के बाद जब पुलिस की सख्ती बढ़ी तो शराब माफिया ने अलग अलग जिलों में कारोबार फैला दिया। शराब का अवैध कारोबार खड़ा करके, सत्ता के साथ जुगलबंदी के करके लगातार बचता रहा शराब माफिया और अरबों रुपये की सम्पत्ति खड़ी कर डाली।

2014 में जहरीली शराब से जिले में लगभग दो दर्जन मौतें हुईं तो सूबे के विभिन्न हिस्सों में भी मौतों का सिलसिला चल पड़ा, जांच में ये बात सामने आई कि जिले के शराब माफियाओं द्वारा सप्लाई की गई शराब को पीने से अलग अलग जिलों में मौते हुई थीं। बावजूद इसके आकाओं का संरक्षण भी मिलता रहा जिसके चलते जिले के शराब माफिया ने गैर जनपदों में फोकस किया और तस्करी के साथ ही अवैध फैक्ट्रियों का जाल फैला लिया।

इन्ही शराब माफियाओं में एक बड़ा नाम है राजू सिंह किठावर का हालांकि इसका पूरा नाम भीमसेन सिंह है और इसी नाम के सहारे राजनीति के क्षेत्र में भी कदम रखा और पहले ही प्रयास में जिला पंचायत का सदस्य भी बन बैठा, आज अमेठी के जिला मजिस्ट्रेट के आदेश पर अमेठी एसडीएम प्रीति तिवारी व सीओ लल्लन सिंह भारी पुलिस बल के साथ प्रतापगढ़ के अंतू इलाके के किठावर के आसपास संचालित राजू सिंह के दो भट्ठों को सील कर दिया गया।

काली कमाई से खड़े किये भट्ठे

सीओ का दावा है कि राजू सिंह उर्फ भीमसेन ने अवैध शराब की काली कमाई से अर्जित धन से इन दोनों भट्ठों को खड़ा किया था जिसकी अबतक कुल चार करोड़ की सम्पत्ति को जिलाधिकारी अमेठी के आदेश पर कुर्क किया गया है। बता दे कि इसके पहले प्रतापगढ़ प्रशासन ने भी कई सम्पत्तियां कुर्क कर चुका है।

सीओ की माने तो शराब माफिया राजू किठावर उर्फ भीमसेन सिंह के खिलाफ अमेठी पुलिस प्रशासन ने आज की बड़ी कार्यवाही अवैध शराब से अर्जित की गई संपत्ति को यूपी गैंगस्टर एक्ट की धारा 14/1 के तहत की गई सीज किन कार्यवाही, आज 1 करोड़ 54 लाख रुपए कीमत के 2 ईट भट्ठों को भारी पुलिस बल की मौजूदगी में एसडीएम प्रीति तिवारी और पुलिस क्षेत्राधिकारी अमेठी ललन सिंह ने किया सीज, इस प्रकार अमेठी प्रशासन के द्वारा अब तक लगभग 4 करोड रुपए की संपत्ति को सीज करने की कार्रवाई की जा चुकी है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story