UP News: प्रतापगढ़ में क्यों नहीं टिकता कोई IPS, 5 साल में 10 SP बदले

प्रतापगढ़ में कोई एसपी टिकता नहीं है, यहां पिछले 5 साल में 10 पुलिस अधीक्षक आए और चले गए, पिछले 30 सालों में 67 एसपी का तबादला हो चुका है।

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 14 Jun 2021 11:27 AM GMT (Updated on: 14 Jun 2021 11:51 AM GMT)
आखिर क्यों प्रतापगढ़ में नहीं टिकता कोई IPS, 5 साल में 10 पुलिस अधीक्षक बदले
X

कॉसेप्ट फोटो, साभार-सोशल मीडिया

उत्तर प्रदेश का प्रतापगढ़ जिला अक्सर सुर्खियों में रहता है, वैसे तो जिलों में अधिकारियों का ट्रांसफर होता रहता है, लेकिन प्रतापगढ़ जिले में पुलिस कप्तान के तबादलों पर नजर डालें तो यहां बीते 30 सालों में 67 आईपीएस अधिकारियों का ट्रांसफर हो चुका है। प्रदेश के दूसरे किसी जिले में इतने तबादले नहीं हुए हैं। अगर पिछले 5 सालों में पुलिस अधीक्षकों के ट्रांसफर को देखा जाए तो अबतक 10 एसपी बदले जा चुके हैं। बीते 9 महीने में 4 पुलिस अधीक्षकों का ट्रांसफर इस जिले में हो चुका है। प्रतापगढ़ के मौजूदा एसपी आकाश तोमर पिछले कई दिनों से छुट्टी पर चल रहे हैं। उनकी जगह प्रयागराज से धवल जायसवाल को जिले का प्रभार सौंपा गया है।

आईपीएस अभिषेक सिंह

राजनीतिक लिहाज से सबसे चर्चित जिलों में एक प्रतापगढ़ में बीते 9 महीने में चार पुलिस कप्तानों का ट्रांसफर हो चुका है। सबसे पहले बात एसपी अभिषेक सिंह की करते हैं। लखनऊ में एसएसपी एसटीएफ रहे अभिषेक सिंह ने 13 जुलाई 2019 को जिले की कमान संभाली और वह 13 महीने ही यहां रहे सके।


आईपीएस संजीव त्यागी

बागपत में तैनात रहे एसपी संजीव त्यागी को 16 अगस्त 2020 को प्रतापगढ़ जिले की कमान सौंपी गई थी, लेकिन किसी कारण से उन्होंने ज्वाइन नहीं किया।


आईपीएस अनुराग आर्य

संजीव त्यागी के ज्वॉइन नहीं करने के बाद 18 अगस्त 2020 को आईपीएस अनुराग आर्य का मऊ से प्रतापगढ़ तबादला हुआ, लेकिन वह भी सिर्फ 4 महीने ही रहे पाए।


आईपीएस शिव हरी मीणा

5 जनवरी 2021 को आईपीएस शिव हरी मीणा भी को पड़ोसी जनपद प्रतापगढ़ से सुल्तानपुर भेजा गया। वह भी सिर्फ ढाई महीने ही रहे प्रतापगढ़ में बतौर पुलिस अधीक्षक कार्य कर सके।


आईपीएस सचिंद्र पटेल

सबसे कम दिन सचिंद्र पटेल ही जिले में रहे। 21 मार्च 2021 को सचिंद्र पटेल आए और महज 5 दिन बाद ही उन्हें हटा दिया गया।




आकाश तोमर छुट्टी पर

वर्तमान में आकाश तोमर प्रतापगढ़ के एसपी हैं, लेकिन वह पिछले कई जिलों से छुट्टी पर चल रहे हैं। उनकी जगह प्रयागराज से धवल जायसवाल को भेजा गया है। जिनके पास जिले का प्रभार है।


प्रतापगढ़ का सियासी गणित समझिए

राजा भैया

वैसे तो प्रतापगढ़ हमेश ही चर्चा में रहता है, जिले के कुंडा से बाहुबली विधायक रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया की वजह से यह जिला चर्चित हैं। राजा भैया 1993 से लगातार कुंडा से विधायक हैं।

कैबिनेट मंत्री राजेंद्र प्रताप सिंह उर्फ मोती सिंह

योगी सरकार में इस जिले से दो कैबिनेट मंत्री भी हैं। प्रतापगढ़ के पट्टी विधानसभा से विधायक राजेन्द्र प्रताप सिंह उर्फ मोती सिंह योगी सरकार में कैबिनेट मंत्री हैं।

कैबिनेट मंत्री महेंद्र सिंह

इसके अलावा डॉ. महेन्द्र सिंह 2012 से विधान परिषद के सदस्य हैं। जो राज्य सरकार में जल शक्ति मंत्री हैं।

प्रमोद तिवारी, आराधना मिश्रा

रामपुर खास विधासभा से कांग्रेस के दिग्गज नेता प्रमोद तिवारी लगातार 8 बार यहां से विधायक रहे। राज्यसभा जाने के बाद उन्होंने अपनी सीट से बेटी आराधना मिश्रा उर्फ मोना को विधायक बनाया वह अभी भी रामपुर खास की विधायक हैं। आराधना मिश्रा कांग्रेस की यूपी विधानमंडल दल की नेता भी हैं।

Rahul Singh Rajpoot

Rahul Singh Rajpoot

Next Story