×

Pratapgarh News: सांसद संगम लाल गुप्ता बोले, ग्रामीण क्षेत्र के युवाओं की प्रतिभाओं को निखारना सांसद खेल स्पर्धा का मुख्य उद्देश्य

Pratapgarh News: उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संकल्प हैं कि देश के युवाओं की प्रतिभाओं को खेल व शिक्षा के माध्यम से उजागर किया जाये जिससे वे अपने समाज प्रदेश व देश का नाम रोशन कर सकें।

Sanjay Pal Pratapgarh
Published on: 4 Feb 2023 2:43 PM GMT
Pratapgarh Sansad said main objective of the MP sports competition
X

Pratapgarh Sansad said main objective of the MP sports competition

Pratapgarh News: सांसद संगम लाल गुप्ता ने कहा है कि खेलो इण्डिया के अंतर्गत सांसद खेल स्पर्धा का आयोजन आगामी 10 फरवरी से प्रारम्भ हो रहा है। उन्होंने कहा कि सांसद खेल स्पर्धा का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्र के युवाओं की प्रतिभाओं को खेल के माध्यम से निखारना है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संकल्प हैं कि देश के युवाओं की प्रतिभाओं को खेल व शिक्षा के माध्यम से उजागर किया जाये जिससे वे अपने समाज प्रदेश व देश का नाम रोशन कर सकें। सांसद आज संसदीय कार्यालय कटरा मेदनीगंज में आयोजन समिति की तैयारी बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

खेल स्पर्धा में भाग लेने वालों को मिलेगा प्रमाण-पत्र

इस अवसर पर सांसद संगम लाल गुप्ता ने कहा कि सांसद खेल प्रतियोगिता का आयोजन केवल प्रतापगढ़ में नहीं बल्कि देश के सभी संसदीय क्षेत्रों में हो रहा है। उन्होंने कहा कि सांसद खेल स्पर्धा में संसदीय क्षेत्र के सभी 13 ब्लाकों में खेल स्पर्धा का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि खेल स्पर्धा में भाग लेने वाले सभी युवाओं को प्रमाण-पत्र दिया जायेगा। इसके साथ ही ब्लाक तथा जिलास्तर पर विजयी प्रतिभागियों को प्रशस्ति पत्र व शील्ड आदि देकर सम्मानित किया जायेगा।

विजयी प्रतिभागियों को आगे बढ़ने का मिलेगा मौका

उन्होंने कहा कि ब्लाक स्तर पर विजयी प्रतिभागियों को जिला स्तर पर आयोजित स्टेडियम में भाग लेने का अवसर मिलेगा। उन्होंने कहा कि जिला स्तर पर जो विजयी प्रतिभागी होंगे उन्हें प्रदेश स्तरीय खेलों के आयोजन में प्रतिभाग का मौका दिया जायेगा।

अधिकारियों से सांसद स्पर्धा को सफल बनाने का आग्रह

सांसद गुप्ता ने आयोजन समिति के सभी पदाधिकारियों से आग्रह किया कि वे सांसद खेल स्पर्धा को सफल बनाने में अपना पूर्ण योगदान दें जिससे जिले का नाम रोशन हो सकें। उन्होंने सभी ब्लाकों से आये क्षेत्रीय युवा कल्याण अधिकारियों, व्यायाम शिक्षकों से आयोजन को सफल बनाने हेतु सुझाव लिया। उन्होंने कहा कि सभी ब्लाकों में आयोजन स्थल पर सफाई, चिकित्सा सुविधा तथा सुरक्षा की समुचित व्यवस्थाएं सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों / कर्मचारियों द्वारा सुनिश्चित की जायेगी।

बैठक में ये रहे मौजूद

इस अवसर पर बैठक में पूर्व विधायक राम शिरोमणि शुक्ला, पूर्व भाजपा अध्यक्ष स्वामीनाथ शुक्ला, उप निदेशक नेहरू युवा केन्द्र समर बहादुर सिंह, संगम यूथ फाउण्डेशन अध्यक्ष दिनेश गुप्ता, पूर्व भाजपा क्षेत्रीय मंत्री वरूण प्रताप सिंह, समाजसेवी रोशन लाल उमरवैश्य, सहायक सूचना निदेशक आर0बी0 सिंह (अ0प्र0), जिला व्यायाम शिक्षक राम कुमार सिंह, जिला स्काउट मास्टर सुशील कुमार सिंह, सांसद प्रतिनिधि अभिषेक पाण्डेय, युवा कल्याण अधिकारी के.के. सिंह, जिला विद्यालय निरीक्षक के प्रतिनिधि मोहम्मद अनीश, सहायक खेल अधिकारी अभिज्ञान मालवीय, ओम प्रकाश पाण्डेय, डीजीसी ग्रामसभा विवेक उपाध्याय एवं समस्त विकास खण्डों के व्यायाम शिक्षक आदि लोग रहे।

स्पर्धा के लिए 11,340 आवेदन प्राप्त हुए हैं

सांसद प्रतिनिधि अभिषेक पाण्डेय ने बताया कि सांसद खेल स्पर्धा के अंतर्गत कुल 11340 युवाओं के आवेदन पत्र प्राप्त हुए है। कार्यक्रम की विधिवत जानकारी देते हुए श्री गुप्ता ने बताया कि जनपद स्तरीय सांसद खेल स्पर्धा दिनांक 14 फरवरी से 16 फरवरी, 2023 स्पोर्ट्स स्टेडियम प्रतापगढ़ में आयोजित होगी। इसके पूर्व 10 फरवरी से 13 फरवरी, 2023 के मध्य सभी विकास खण्डों में खेल प्रतियोगिता एक साथ आयोजित करायी जायेगी।

इन खेलों का आयोजन किया जाएगा

प्रतिभागियों का रजिस्ट्रेशन आनलाइन व आफलाइन के माध्यम से विगत 27 जनवरी से प्रारम्भ हो गया है जो 04 फरवरी, 2023 तक सांय 05 बजे तक चलेगा। रजिस्ट्रेशन सभी ब्लाक मुख्यालयों के बी0आर0सी0 सेन्टर पर हो रहा है। इच्छुक अभ्यर्थी सम्बन्धित ब्लाक मुख्यालयों के बी0आर0सी0 सेन्टर पर सम्पर्क कर सुबह 10 से सांय 05 बजे तक रजिस्ट्रेशन फार्म जमा व प्राप्त कर सकते है। गुप्ता ने बताया कि सांसद खेल स्पर्धा 2023 में कबड्डी, खो-खो, जूनियर 400 मीटर दौड़, ओपेन 800 मीटर दौड़ व किलोभार में कुश्ती आयोजित की जायेगी। इस खेल स्पर्धा में बालक एवं बालिकाएं प्रतिभाग कर सकते है प्रतियोगिता दो स्तरीय होगी जूनियर वर्ग व सीनियर वर्ग। जूनियर वर्ग के प्रतिभागियों की आयु वर्ग 11 वर्ष से 14 वर्ष तथा सीनियर वर्ग में 14 वर्ष से 24 वर्ष तक के प्रतिभागी ही प्रतिभाग कर सकते है।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story